logo-image

वाराणसी: एसटीएफ ने दो लाख के इनामी बदमाश मनीष सिंह उर्फ सोनू को मुठभेड़ में मार गिराया

वाराणसी समेत आसपास के जिलों में हत्या और लूट के मामले में सोनू सिंह का आतंक था. रोहनिया थाना क्षेत्र के अखरी निवासी एनडी तिवारी की 5 अप्रैल को हत्या कर दी गई थी

Updated on: 21 Mar 2022, 04:39 PM

highlights

  • 5 अप्रैल 2021 को शूलटंकेश्वर के पास एनडी तिवारी हत्याकांड का मुख्य शूटर था सोनू सिंह
  • यूपी में योगी आदित्‍यनाथ की दूसरी बार सरकार बनने के बाद यह पहला बड़ा एनकाउंटर है

नई दिल्ली:

वाराणसी में दो लाख के इनामी मनीष सिंह उर्फ सोनू सिंह को यूपी एसटीएफ ने लोहता क्षेत्र में मुठभेड़ में ढेर कर दिया. 5 अप्रैल 2021 को शूलटंकेश्वर के पास एनडी तिवारी हत्याकांड का मुख्य शूटर था सोनू सिंह. यूपी में योगी आदित्‍यनाथ की दूसरी बार सरकार बनने के बाद यह पहला बड़ा एनकाउंटर है. एसटीएफ द्वारा मुठभेड़ में वह घायल हो गया था, जिसे तुरन्त उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया. यहां डॉक्टरों द्वारा उसे मृत घोषित कर दिया गया. पुलिस ने उस पर दो लाख का इनाम रखा था. लंका निवासी मनीष सिंह सोनू को एसटीएफ ने लोहता में मार गिराया. वाराणसी समेत आसपास के जिलों में हत्या और लूट के मामले में सोनू सिंह का आतंक था. रोहनिया थाना क्षेत्र के अखरी निवासी एनडी तिवारी की 5 अप्रैल को हत्या कर दी गई थी. वे रात को शूलटंकेश्वर महादेव मंदिर से दर्शन कर अपने घर लौट रहे थे, उसी समय ताबड़तोड़ गोलियों से उन्हें छलनी कर दिया गया. इस हत्याकांड का मुख्य शूटर मनीष सिंह सोनू था.

ये भी पढ़ें:  BJP को वोट देना मुस्लिम महिला को पड़ा महंगा, पति ने घर से निकाला, अब मिल रही है ये धमकी

प्रदेश में योगी सरकार का दूसरा कार्यकाल आते ही यह सबसे बड़ी कार्रवाई है. इस कार्रवाई ने दिखा दिया है कि अपराधियों के बुरे दिन शुरू हो गए हैं. उन पर कड़ा शिकंजा कसना शुरू हो चुका है. इस कड़ी में सोमवार को वाराणसी के लोहता में कुख्यात अपराधी मनीष सिंह उर्फ सोनू को यूपी एसटीएफ ने मुठभेड़ में मार गिराया. इस दौरान एसटीएफ आईजी लखनऊ की ओर से कहा गया कि शातिर अपराधी मनीष सिंह उर्फ सोनू पर दो लाख का इनाम था. पूर्वांचल के वाराणसी, जौनपुर और गाजीपुर समेत कई जिलों में आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त था. एसटीएफ को सोनू की लोकेशन लोहता के पास मिलने के बाद कार्रवाई शुरू हुई . मनीष सिंह उर्फ सोनू सिंह वाराणसी के नरोत्‍तमपुर, लंका का  मूल निवासी था. इन दिनों चोलापुर के सुलेमापुर में रह रहा था.

मौके से अपराधी के पास से एक 38 बोर की पिस्टल व 9 एमएम की कारबाईन तथा ढेर सारे कारतूस बरामद हुए है. ये अपराधी मीरजापुर के एक कंपनी के जनरल मैनेजर की हत्या तथा वाराणसी के चर्चित पत्रकार एनडी तिवारी की हत्या में वांछित था. इसके अलावा इसके द्वारा पूर्वान्चल में कई जघन्य हत्याएं तथा लूट की घटनायें शामिल हैं.  पूर्व में  मुठभेड़ के दौरान कई बार पुलिस पर हमला कर वह फरार हो चुका था.

गौरतलब है ​कि इसके गैंग के रोहित सिंह सन्नी, रोहित गुप्ता उर्फ किट्टू, दीपक वर्मा जैसे अपराधियों को एसटीएफ ने मार गिराया. मृतक का एक साथी मौके से फरार हो गया है. कुख्यात अपराधी मनीष सिंह उर्फ सोनू पर लगभग ढाई दर्जन अभियोग पंजीकृत थे तथा  लगभग सात अभियोगों में वह वांछित था.