logo-image

तमिलनाडु: बाघ के नाखून और बारहसिंगे का सींग घर में रखने के आरोप में डॉक्टर गिरफ्तार

तमिलनाडु डॉक्टर तमिलनाडु के थेनी के निकट कथित रूप से वन्यजीव कानून का उल्लंघन कर बारहसिंगे का सींग, हाथी दांत, बाघ के नाखून और मोर के पंख रखने के सिलसिले में भारतीय चिकित्सा पद्धति 'सिद्ध' के 42 वर्षीय एक चिकित्सक को गिरफ्तार किया गया है.

Updated on: 16 Sep 2020, 05:22 PM

थेनी:

तमिलनाडु के थेनी के निकट कथित रूप से वन्यजीव कानून का उल्लंघन कर बारहसिंगे का सींग, हाथी दांत, बाघ के नाखून और मोर के पंख रखने के सिलसिले में भारतीय चिकित्सा पद्धति 'सिद्ध' के 42 वर्षीय एक चिकित्सक को गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि वन अधिकारियों ने गुप्त सूचना के आधार पर गुडालूर करणम में चिकित्सक नंदगोपालन के घर की तलाशी ली और सब्जी के एक बड़े थैले में छिपाकर रखे गए बारहसिंगे का सींग, हाथी दांत, मोर पंख और बाघ के नाखून बरामद किये.

ये भी पढ़ें- दिल्ली दंगे: दिल्ली पुलिस ने दायर की 15 हजार पेज की चार्जशीट, 15 लोगों को बनाया गया आरोपी

उन्होंने कहा कि नंदगोपालन को पूछताछ के बाद गिरफ्तार कर लिया गया. इसके बाद उसे उत्तमपलयम में अदालत में पेश किया गया. अदालत ने उसे न्यायिक हिरासत में भेज दिया है. अधिकारियों ने कहा कि पता लगाया जा रहा है कि डॉक्टर के पास ये चीजें कैसे आईं और वह वन्यजीवों के कारोबार में संलिप्त तो नहीं. वन्यजीव (संरक्षण अधिनियम), 1972 के अनुसार वन्यजीव सरकार की संपत्ति हैं और इनका व्यापार प्रतिबंधित है.