News Nation Logo
Banner

Shraddha Murder Case: आफताब आज उगलेगा घटना का सच! होगा Polygraph Test

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 24 Nov 2022, 12:51:04 PM
Polygraph Test

Polygraph Test (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:  

Shraddha Murder Case: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के बहुचर्चित श्रद्धा मर्डर केस ( Shraddha Murder Case ) मामले में आज बड़ा खुलासा हो सकता है. क्योंकि पुलिस आज यानी गुरुवार को आरोपी आफताब अमीन पूनावाला का पोलीग्राफ टेस्ट ( Polygraph Test in Shraddha Murder Case ) कराने जा रही है. माना जा रहा है कि पोलीग्राफ टेस्ट के दौरान आफताब वो राज उगल सकता है, जिसकी पुलिस को तलाश है. पुलिस का जोर इस दौरान आफताब से श्रद्धा हत्याकांड से जुड़ी तमाम अहम जानकारियां निकलवाने पर होगा. जिसमें श्रद्धा के सिर, मोबाइल और वारदात में इस्तेमाल किए गए हथियार का पता लगाना भी शामिल है.

आफताब का नार्को और पॉलिग्राफ टेस्ट होना है

आपको बता दें कि आरोपी आफताब का नार्को और पॉलिग्राफ टेस्ट होना है. यूं तो उसका पॉलीग्राफ कल यानी बुधवार को होना था, लेकिन कुछ कारणों के चलते ऐसा नहीं कराया जा सका. इसके पीछे एक बड़ी वजह यह था कि जांच एजेंसी एफएसएल की टीम को इस मामले में अहम जांच करनी थी, जिसको कैंसिल कर दिया गया था. बताया गया था कि आफताब मेडिकल तौर पर फिट नहीं है और पॉलीग्राफ टेस्ट नहीं कराया जा सकता. आफताब का यह टेस्ट रोहिणी स्थित फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी में होना है. 

क्या होता है पॉलीग्राफ टेस्ट

पॉलीग्राफ एक ऐसा टेस्ट है, पुलिस जिसका सहारा बहुत ही उलझे हुए केस या फिस किसी मर्डर मिस्ट्री को सुलझाने में लेती है. ऐसे मामलों में आरोपी पूछताछ के दौरान पुलिस को गुमराह करता है और वांछित जानकारी छिपाता रहता है. दरअसल, पॉलीग्राफ एक लाई डिटेक्टर डिवाइस यानी झूठ पकड़ने वाला उपकरण है, जिसको बॉड़ी में फिट किया जाता है. इस प्रक्रिया के दौरान जब व्यक्ति ऑपरेटर के सवालों का जवाब देता है तो शारीरिक गतिविधियों जैसे ब्लड प्रेशर, पल्स रेट, दिल की धड़कन, सांस और दूसरी चीजों का विशलेष्ण किया जाता है. माना जाता है कि झूठ बोलने की स्थिति में व्यक्ति की इन गतिविधियों में बड़ा बदलाव देखने को मिलता है.

First Published : 24 Nov 2022, 11:23:14 AM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.