News Nation Logo
Breaking
Banner

माता वैष्णोदेवी यात्रा में श्रद्धालुओं से ऑनलाइन फ्रॉड, पुलिस को नहीं मिला सुराग

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए श्रद्धालु दर्शनार्थी आधिकारिक वेबसाइट से ही टिकट बुक कराने की कोशिश करें. श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.maavaishnodevi.org/ से हेलीकॉप्टर टिकट बुक कराने की प्रक्रिया भी आसान है.

News Nation Bureau | Edited By : Keshav Kumar | Updated on: 27 Jan 2022, 02:48:47 PM
mata vaishno devi temple

श्रीमाता वैष्णो देवी का मंदिर (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • बीते एक-दो महीने में ऑनलाइन ठगी के ऐसे कई मामले पुलिस के सामने आए हैं
  • श्रद्धालुओं से आधार कार्ड और कोरोना वैक्सीनेशन की रिपोर्ट भेजने कहा जाता है
  • फ्रॉड से बचने के लिए दर्शनार्थी आधिकारिक वेबसाइट से ही टिकट बुक कराएं

नई दिल्ली:  

जम्मू कश्मीर के कटरा में माता वैष्णो देवी के दर्शन करने आने वाले देश और विदेश के श्रद्धालुओं को सावधान रहने की जरूरत है. माता वैष्णो देवी के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से हेलीकॉप्टर टिकट के बुकिंग के दौरान बड़ा ऑनलाइन फ्रॉड किए जाने की खबर सामने आई है. ठगी के शिकार लोगों में न केवल देश बल्कि विदेशी श्रद्धालु भी शामिल हैं. बीते एक-दो महीने में ऑनलाइन ठगी के ऐसे कई मामले पुलिस के सामने आए हैं. जानकारी के मुताबिक बहुत सारे मामले में शिकायत नहीं भी की जा सकी है.

दरअसल, हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग के लिए श्रद्धालु गूगल में सर्च कर रहे हैं और इस दौरान सबसे ऊपर आए लिंक पर क्लिक करते हैं. ऐसा करते ही उन्हें एक फोन कॉल आ रहा है. साथ में व्हाट्सप्प पर भी डिटेल्स भी भेजी जा रही है. इस दौरान श्रद्धालुओं को कहा जा रहा है कि वो श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (SMVDSB) से बोल रहे हैं. जिसके बाद वो श्रद्धालु को टिकट के रेट बताते हैं. बकायदा पेमेंट करने के बाद टिकट भेजा जाता है. ये टिकट नकली होता है. लोगों से आधार कार्ड और कोरोना वैक्सीनेशन की रिपोर्ट भेजने भी कहा जाता है. बीते दिनों कटरा में हुए हादसे के बाद अब ये फ्रॉड करने वाले लोग दर्शनार्थी लोगो को इंश्योरेंस लेने के लिए भी बाध्य कर रहे हैं. इसके बारे में उन्हें बाद में जानकारी मिल रही है. 

पुलिस को नहीं मिला कोई सुराग

इस ऑनलाइन फ्रॉड के बारे में श्राइन बोर्ड के पास भी दर्जनों शिकायतें आ चुकी हैं. इसके बाद श्राइन बोर्ड ने स्थानीय पुलिस स्टेशन के अलावा साइबर क्राइम सेल और टूरिज्म पुलिस से भी इस मामले की शिकायत की और पूरी जानकारी दी है. इसके साथ ही लगातार विज्ञापन देकर भी इसके बारे में श्राइन बोर्ड लोगों तक जानकारी पहुंचाने की कोशिश कर रहा है. बावजूद इसके माता वैष्णो देवी के भक्त लगातार इस ऑनलाइन फ्रॉड का शिकार हो रहे हैं. इस मामले में पुलिस जांच के साथ ही इसके गिरोह का पता लगाने की कोशिश कर रही है. मोबाइल नंबर, खाता संख्या और फर्जी वेबसाइट के आधार पर ठगों को ट्रेस करने की कोशिश की जा रही है. फिलहाल पुलिस को कोई बड़ा सुराग नहीं मिला है.

ये भी पढ़ें - गुस्सा, प्रदर्शन, पुलिस कार्रवाई, राजनीति, क्या है रेलवे भर्ती बोर्ड का पूरा विवाद

टिकट बुक कराने का सही तरीका और किराया

ऑनलाइन फ्रॉड से बचने के लिए श्रद्धालु दर्शनार्थी आधिकारिक वेबसाइट से ही टिकट बुक कराने की कोशिश करें. श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://www.maavaishnodevi.org/ से हेलीकॉप्टर टिकट बुक कराने की प्रक्रिया भी आसान है. इस वेबसाइट के मुताबिक कटरा से सांझी छत तक एक तरफ का किराया 1730 रुपये और दोनों तरफ का किराया 3460 रुपये है.  60 दिन पहले से ऑनलाइन टिकट बुकिंग कर सकते हैं. दो साल से कम उम्र के बच्चों के टिकट नहीं लगते हैं. हेलीकॉप्टर सेवा सुबह 8.30 बजे से शुरू होती है और हर 20 मिनट पर उड़ान के लिए उपलब्ध है. शाम में करीब सात बजे तक हेलीकॉप्टर सेवा संलाचित होती है. 

First Published : 27 Jan 2022, 02:48:47 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.