logo-image

NIA ने तमिलनाडु में 2 जगहों पर की छापेमारी, IS मॉड्यूल के अहम दस्तावेज बरामद

एनआईए ने इस साल 30 मई को स्वत: संज्ञान लेते हुए कोयम्बटूर के छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

Updated on: 30 Nov 2019, 06:01 PM

नई दिल्‍ली:

इस साल मई में इस्लामिक स्टेट (ISIS) के दाइश मॉड्यूल द्वारा तमिलनाडु और केरल में कथित तौर पर साजिश रचने के एक मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने शनिवार को दो स्थानों पर छापे मारे. दिल्ली में एनआईए के एक प्रवक्ता ने कहा कि आतंकवाद-रोधी जांच एजेंसी ने एनआईए की विशेष अदालत द्वारा जारी वारंट के आधार पर तमिलनाडु के तंजावुर जिले और तिरुचिरापल्ली शहर में दो स्थानों पर छापेमारी की. अधिकारी ने कहा कि यह छापेमारी गिरफ्तार आरोपियों के दो सहयोगियों तंजावुर निवासी अलाउदीन और तिरुचिरापल्ली निवासी एस. सरफुदीन के घर की तलाशी ली गई. 

एजेंसी ने परिसर से कई दस्तावेजों के साथ दो लैपटॉप (Laptop), छह मोबाइल फोन (Mobile Phone), 11 सिम कार्ड (Sim Card), एक पेन ड्राइव (Pen Drive), एक हार्ड डिस्क (Hard Disk), एक मेमॉरी कार्ड (Memory Card), पांच सीडी/डीवीडी (CD/DVD), एक कुल्हाड़ी जब्त की. इन सभी वस्तुओं को एनआईए की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया जाएगा. इसके अलावा, डिजिटल डिवाइसों को फोरेंसिक जांच के लिए भेजा जाएगा. प्रवक्ता ने यह भी कहा, "गिरफ्तार आरोपियों के साथ किसी भी गैरकानूनी गतिविधि में शामिल होने के अलावा आईएसआईएस/दाइश के उद्देश्यों को पूरा करने के उद्देश्य से संदिग्धों की जांच की जा रही है." 

यह भी पढ़ें-बेहतरीन स्वास्थ्य और मजबूत हड्डियों के लिए सर्दियों में जमकर सेकें धूप

एनआईए ने इस साल 30 मई को स्वत: संज्ञान लेते हुए कोयम्बटूर के छह लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था. जांच एजेंसी को सूचना मिली थी कि आरोपी व्यक्ति और उनके सहयोगी प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आईएसआईएस/दाइश की विचारधारा को सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित कर युवाओं को संगठन में भर्ती होने और केरल व तमिलनाडु में हमले कराने को लेकर उकसा रहे हैं. अधिकारी ने कहा कि यह भी पता चला कि भारत में आईएसआईएस/दाइश के उद्देश्यों को पूरा करने के लिए कुछ आरोपी व्यक्ति और उनके सहयोगी, श्रीलंकाई आईएसआईएस/दाइश नेता जाहरान हाशिम और उसके साथियों को सोशल मीडिया पर फॉलो करते थे.

यह भी पढ़ें-भारत समेत कई देशों में जलवायु परिवर्तन को लेकर प्रदर्शन

इसके पहले एनआइए ने तमिलनाडु आइएस माड्यूल के सरगना मुहम्मद अजरुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया. वह श्रीलंकाई आत्मघाती हमलावर जहरान हाशिम का फेसबुक फ्रेंड था. अधिकारियों ने बताया कि एनआइए ने बुधवार को कोयंबटूर में सात जगहों पर तलाशी ली थी. उस समय एनआइए ने तलाशी के दौरान इन आतंकियों से14 मोबाइल फोन, 29 सिम कार्ड, 10 पेन ड्राइव, तीन लैपटाप, छह मेमोरी कार्ड, चार हार्ड डिस्क ड्राइव, एक इंटरनेट डोंगल और 13 सीडी/डीवीडी बरामद किए थे, इसके अलावा एक छुरा, एक इलेक्टि्रक बैटन, 300 एयर-गन पेल्लेट्स और बड़ी संख्या में संदिग्ध दस्तावेज भी मिले थे.

(इनपुट-आईएएनएस)