logo-image

एनसीबी ने मुंबई में दाऊद से जुड़े ड्रग्स फैक्ट्री का भंडाफोड़

अधिकारी ने कहा कि लाला मुंबई का मुख्य अंडरवल्र्ड डॉन था. उन्होंने कहा, यह कार्टेल मूल रूप से पठानी गिरोह द्वारा चलाया जा रहा था और वे दाऊद गिरोह के साथ भी संबंध बना रहा था. अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने कारखाने में एक करोड़ रुपये की नकदी और भारी मात्रा

Updated on: 21 Jan 2021, 02:21 PM

नई दिल्ली :

मुंबई में ड्रग कार्टेल के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई के दौरान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी )को भगोड़े अंडरवल्र्ड डॉन दाऊद इब्राहिम कास्कर के लिंक मिले हैं. एनसीबी को यह सफलता तब मिली जब एजेंसी ने मुंबई के डोंगरी इलाके में एक ड्रग्स फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया, जिसे करीम लाला के पोते चिनकू पठान संचालित कर रहा था. जांच से संबंधित एनसीबी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर मीडिया से बातचीत में बताया, एनसीबी ने कल चिनकू पठान को गिरफ्तार किया, जो लाला का पोता है. लाला दाऊद इब्राहिम का मेंटॉर रहा है.

अधिकारी ने कहा कि लाला मुंबई का मुख्य अंडरवल्र्ड डॉन था. उन्होंने कहा, यह कार्टेल मूल रूप से पठानी गिरोह द्वारा चलाया जा रहा था और वे दाऊद गिरोह के साथ भी संबंध बना रहा था. अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने कारखाने में एक करोड़ रुपये की नकदी और भारी मात्रा में ड्रग्स बरामद की. साथ ही कुछ हथियार भी बरामद हुए हैं. अधिकारी ने कहा कि सिंघू पठान के साथी आरिफ बुझवाला महाराष्ट्र में दवाओं का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है.

परिवार को पाकिस्तान से बाहर भेजा
सूत्रों ने कहा कि डॉन के बेटे मोइन कासकर ब्रिटेन के जाने-माने दक्षिण एशियाई मुस्लिम कारोबारी की बेटी से शादी करने के बाद अक्सर लंदन चले जाते हैं. दंपति कथित रूप से 2019 तक कराची में दाऊद के क्लिफ्टन बंगले में रह रहे थे. मोइन कराची, लाहौर और यूएई में डी-कंपनी के करोड़ों का रियल एस्टेट व्यवसाय संभालता है. वैश्विक एजेंसी फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के दबाव में, पाकिस्तान सरकार ने हाल ही में प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के किंगपिन मौलाना मसूद अजहर के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया. जैसे ही खीट प्रमुख को इमरान खान सरकार ने निशाना बनाया, फोकस (दक्षिण एशिया में बड़े पैमाने पर मीडिया) दाऊद इब्राहिम की तरफ चला गया, जिसका नाम इंटरपोल और वैश्विक आतंकवादियों की सूची में भी है.

डी कंपनी के और भी लोग पाकिस्तान छोड़कर फरार
हालांकि डी-कंपनी को लश्कर ए-तैयबा के कमांडर जकी-उर-रहमान लखवी की गिरफ्तारी के बाद इन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि जावेद मियांदाद के पूर्व क्रिकेट सहयोगी, प्रधानमंत्री इमरान खान शायद आगे नहीं बढ़ सकते. दाऊद इब्राहिम जब भी सिंडिकेट वैश्विक अधिकारियों के रडार पर आता है, उसकी पूरी डी-कंपनी अपने प्रमुख सदस्यों को इधर-उधर भेजने लगती है.