logo-image

पाकिस्तान से भेजे गए 2 हजार करोड़ रुपये के ड्रग्स जब्त, NCB-Navy का अभियान

गहरे समुद्रों के बीच ड्रग्स की तस्करी के बारे में इनपुट एनसीबी द्वारा विकसित किया गया था और इसे नेवल इंटेलिजेंस यूनिट के साथ साझा किया गया था, जिसके बाद एक संयुक्त अभियान चलाया गया.

Updated on: 13 Feb 2022, 08:08 AM

highlights

  • 529 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली हशीश जब्त
  • 234 किलोग्राम क्रिस्टल मेथमफेटामाइन
  • समुद्र में मिली नाव पर 'उर्दू' का कुछ लिखा है

मुंबई:

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और भारतीय नौसेना ने एक संयुक्त अभियान में ड्रग्स की तस्करी के एक रैकेट का भंडाफोड़ किया है और लगभग 529 किलोग्राम उच्च गुणवत्ता वाली हशीश जब्त की है. संयुक्त अभियान में 234 किलोग्राम बेहतरीन गुणवत्ता वाले क्रिस्टल मेथमफेटामाइन और कुछ मात्रा में हेरोइन भी जब्त की गई है और कुल जब्त की गई ड्रग्स की कीमत 2,000 करोड़ रुपये आंकी है. गहरे समुद्रों के बीच इस तरह का यह पहला ऑपरेशन है. एनसीबी को खुफिया जानकारी मिली थी कि भारी मात्रा में ड्रग्स ले जाने वाली दो बड़ी नावें अरब सागर से गुजरात या मुंबई की ओर जा रहे थे. पाकिस्तान के लिए यह बहुत बड़ा झटका है. 

भारी मात्रा में मादक पदार्थ बरामद
वर्तमान जब्ती ने हमारे पड़ोसी देश से बाहर स्थित ड्रग्स सिंडिकेट को झटका दिया है और भारत और अन्य देशों में ड्रग्स की तस्करी के लिए समुद्री मार्ग का बड़े पैमाने पर उपयोग किया जा रहा है. एनसीबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जब्त की गई ड्रग्स की कीमत अंतराषट्रीय बाजार में 2,000 करोड़ रुपये है. हालांकि अधिकारी ने रैकेट के पीछे के लोगों के नामों का खुलासा नहीं किया. एक एनसीबी अधिकारी ने कहा, गहरे समुद्रों के बीच ड्रग्स की तस्करी के बारे में इनपुट एनसीबी द्वारा विकसित किया गया था और इसे नेवल इंटेलिजेंस यूनिट के साथ साझा किया गया था, जिसके बाद एक संयुक्त अभियान चलाया गया.

यह भी पढ़ेंः हिजाब विवाद के बीच सभी के लिए कॉमन ड्रेस कोड की मांग, SC में याचिका

पाकिस्तान से भेजे गए थे ड्रग्स
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि समुद्र में मिली नाव पर 'उर्दू' का कुछ लिखा है. खुफिया जानकारी से पता चलता है कि ड्रग्स पाकिस्तान से भेजे गए थे और भारत के लिए थे. अधिकारी ने कहा कि एनसीबी मुख्यालय की विशेष इकाई (स्पेशल यूनिट) इस तरह की विभिन्न खुफिया सूचनाओं पर लगातार काम कर रही है और भविष्य में नौसेना बलों के सहयोग से इस तरह के और अभियान चलाने का हमारा प्रयास जारी रहेगा.