logo-image

महिला ने Amazon पर खरीदा 15 हजार का सामान, पहले कटे 10 रुपये, फिर हुआ लाखों का फ्रॉड

मुंबई का ये नया Cyber Crime से जुड़ा मामला काफी हैरान करने वाला है, जहां एक महिला की Amazon शॉपिंग से उसे लाखों का चूना लगा है.

Updated on: 20 Nov 2023, 08:12 PM

नई दिल्ली:

मुंबई से साइबर फ्रॉड का एक और अजीबो-गरीब मामला सामने आया है, जहां महज 10 रुपये की कटौती से शुरू हुई लूट, लाखों रुपये के फ्रॉड तक जा पहुंची. ये घटना एक महिला के साथ तब पेश आई, जब उसने ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon से 15 रुपये की खरीद की थी, जिसके एवज में एक गुमनाम कॉल ने उसकी बैंग अकाउंट से जुड़ी सारी जानकारी हासिल कर ली, और बाद में सहायता के तौर पर उससे लाखों की लूट की वारदात को अंजाम दे डाला. हालांकि जबतक महिला को इसकी भनक लगती, तबतक बहुत देर हो चुकी थी. फिलहाल पुलिस अनजान लोगों पर केस दर्ज कर तफ्तीश में लगी हुई है.

दरअसल मुंबई की रहने वाली मेघा ने ईकॉमर्स प्लेटफॉर्म Amazon से एक ऑपिस चेयर ऑर्डर की थी, जिसकी कीमत 15 हजार रुपये थी. कुछ दिन बाद जब इसकी डिलीवरी डेट बीत गई, तो मेघा ने परेशान होकर Amazon पर ट्रैकिंग डिटेल्स चेक की, जिसके जरिए पार्सल कंपनी से संपर्क करने की कोशिश की. यहीं से इस लाखों के लूट की कहानी शुरू हुई.

वो असल में एक स्कैमर था...

अब मेघा के पास एक अनजान नंबर से कॉल आया, सामने कोई गुमनाम व्यक्ति था, जिसने खुद को डिलिवरी कंपनी का कर्मचारी बताते हुए मेघा की मदद की पेशकश की. यहां मेघा भी उसकी बातों में आ गई, उसे बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि वो असल में एक स्कैमर था.

उसने मेघा को बताया कि डिलिवरी कंपनी के पास उसका गलत एड्रेस आ गया है, जिसे सही करने के लिए उसे एक लिंक पर क्लिक करना होगा, जहां वो अपनी सही जानकारी सब्मिट कर दें. जब मेघा ये कर रही थी, तो स्कैमर ने उसका UPI पिन भी एक्सेस कर लिया. 

अभी कुछ मिनट ही बीते थे कि, मेघा के बैंक अकाउंट से 10 रुपये कट गए. हालांकि महिला ने इसपर ध्यान नहीं दिया और महज 2 घंटों के भीतर उसका पार्सल उसके पास पहुंच गया. मगर कुछ समय बात उसके बैंक अकाउंट से 5 हजार रुपये एक और कटौती का नोटिफिकेशन आया. 

वारदात के पीछे का चेहरा अबतक गुमनाम...

हालांकि महिला तब सकते में आई, तब इस कॉल के करीब तीन दिन बाद उसके बैंक की तरफ से एक और कटौती का मैसेज आया, इस बार उसे हजार-पांच हजार का नहीं, बल्कि पूरे 90 हजार रुपये का चूना लगा था. यानि मेघा के साथ, अभी-अभी 90 हजार रुपये का स्कैम हुआ था. मसलन अबतक उसके खाते से बकैर उसकी परमिशन के कुल 1,19,998 रुपये गायब हो चुके थे. मेघा फौरन पुलिस के पास इसकी शिकायत लेकर पहुंची, जिसपर पुलिस ने भी फौरन कार्रवाई करते हुए अनजान लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया, फिलहाल मामले की तफ्तीश जारी है.