News Nation Logo

अलकायदा मॉड्यूल: आतंकियों के तार कानपुर में जुड़ने पर ATS की छापेमारी, 3 संदिग्ध हिरासत में लिए

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अलकायदा के दो आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद अब इसके तार कानपुर से भी जुड़ रहे हैं. जिसके बाद कानपुर में यूपी एटीएस ने कई स्थानों में छापेमारी की है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 12 Jul 2021, 02:09:06 PM
ATS Raid

अलकायदा मॉड्यूल: कानपुर में ATS की छापेमारी, 3 संदिग्ध हिरासत में लिए (Photo Credit: फाइल फोटो)

कानपुर:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में अलकायदा के दो आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद अब इसके तार कानपुर से भी जुड़ रहे हैं. जिसके बाद कानपुर में यूपी एटीएस ने कई स्थानों में छापेमारी की है. इस दौरान एटीएस ने 3 संदिग्धों को अपनी हिरासत में लिया है. बताया जा रहा है कि यहीं से वो मोबाइल फ़ोन खरीदे गए थे, जो आतंकवादी प्रयोग कर रहे थे. लखनऊ में पकड़े गए आतंकवादियों से पूछताछ में कानपुर में गिरोह के कई सक्रिय सदस्य मौजूद होने की बात सामने आई है. लिहाजा एटीएस ने कानपुर में कार्रवाई तेज कर दी है.

यह भी पढ़ें : कोलकाता में 3 संदिग्ध बांग्लादेशी आतंकवादी गिरफ्तार 

दरअसल, लखनऊ से पकड़े गए अलकायदा के आतंकी मिहनाज और मशीरुद्दीन से पूछताछ के बाद ATS प्रदेश के कई जिलों में छापेमारी कर रही है. अलकायदा आतंकियों के कानपुर में तार जुड़े होने की बात सामने आने के बाद यहां भी एटीएस सक्रिय है. एटीएस की कानपुर के चमनगंज, जाजमऊ और बेकनगंज में छापेमारी हुई है. अब तक तीन संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है. सूत्र बता रहे हैं कि इन लोगों को पूछताछ के लिए उठाया गया है. हालांकि शहर के कई संदिग्ध इलाके एटीएस टीम की रडार पर हैं.

लखनऊ से गिरफ्तार हुए अलकायदा के आतंकी मिनहाज और मसीरुद्दीन ने कानपुर के कुछ लोगों के नाम ATS को कबूले हैं, जिस पर लखनऊ ATS ने कानपुर पुलिस कमिश्नर से कुछ इनपुट साझा कर उसकी जांच कराने की बात कही है. कानपुर पुलिस कमिश्नर असीम अरुण ने बताया कि ATS ने कुछ इनपुट दिए हैं, जो गोपनीय हैं. उस पर जांच की जा रही है. कानपुर में हमेशा आतंकी गतिविधियों की बात निकलकर आती रही है. लगातार चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. कानपुर में केंद्रीय फैक्ट्रियों की नजर से भी यहां संवेदनशीलता रही है.

साथ ही कानपुर शहर में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है. रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, बाजारों और भीडभाड़ वाले स्थानों में पुलिस की सक्रियता को बढ़ा दिया गया है. शहर में जगह जगह बैरिकेडिंग कर पुलिस जबरदस्त चेकिंग अभियान चला रही है. हर चौराहे पर हथियार बंद पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. कानपुर के अलावा प्रदेशभर के सभी संवेदनशील जिलों में पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है. प्रदेश के साथ ही दूसरे राज्यों में भी वहां की पुलिस को अलकायदा के संबंध में अलर्ट किया गया है.

यह भी पढ़ें : विश्व हिंदू परिषद ने उठाए यूपी की जनसंख्या नीति पर सवाल, बोली- नीति पर विचार करे योगी सरकार 

गौरतलब है कि बीते दिन यूपी एटीएस ने लखनऊ में दो आतंकवादियों मिनहाज अहमद और नसीरूद्दीन को गिरफ्तार किया है. इन दोनों आतंकवादियों के आतंकी संगठन अलकायदा से संबंध होने की बात सामने आई है. बताया जाता है कि इन दोनों आतंकियों को पाकिस्तान से हैंडर किया जा रहा था. पाकिस्तान-अफगानिस्तान में बैठे अपने हैंडलर 'उमर हलमंडी' के निर्देश पर ये दोनों आतंकवादी योगी सरकार को बदनाम करने के लिए लखनऊ में बड़ी वारदात करने के खिराक में थे. उन्होंने पर्याप्त मात्रा में विस्फोटक और गोला बारूद भी इकट्ठा कर लिए थे, जिन्हें गिरफ्तारी के दौरान पुलिस ने बरामद किया था. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Jul 2021, 02:04:40 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो