logo-image

जासूसी के आरोप में पत्रकार गिरफ्तार, 45 लाख रुपए ट्रांसफर करने वाली चीनी महिला भी गिरफ्तार

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा के साथ ही चीन की एक महिला और नेपाल के भी एक नागरिक को भी गिरफ्तार किया है.

Updated on: 19 Sep 2020, 08:45 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने चीन के लिए अपने देश के गोपनीय दस्तावेजों की जासूसी करने के आरोप में स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा को गिरफ्तार कर लिया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने स्वतंत्र पत्रकार राजीव शर्मा के साथ ही चीन की एक महिला और नेपाल के भी एक नागरिक को भी गिरफ्तार किया है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल के मुताबिक पकड़े गए पत्रकार के पास से देश के गोपनीय रक्षा दस्तावेज मिले हैं.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस पत्रकार के साथ स्पेशल सेल ने एक चीनी महिला और उसके नेपाली सहयोगी को भी गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि इन लोगों ने देश की संवेदनशील जानकारियों के बदले राजीव शर्मा को 45 लाख रुपयों का भुगतान किया था. राजीव शर्मा को यह मोटी रकम का भुगतान शेल कंपनियों के जरिए की गई थी. पुलिस ने अपने खुफिया सूत्रों से ये जानकारी पहले ही निकाल ली थी.

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि राजीव शर्मा कई सालों से पत्रकार हैं. दिल्ली पुलिस ने बताया कि राजीव शर्मा साल 2010 से दिल्ली में फ्रीलांस जर्नलिस्ट के तौर पर काम कर रहा था. एक चीनी एजेंट ने राजीव से संपर्क किया था. चीनी एजेंट भारतीय पत्रकार से भारत की सेना और बॉर्डर रणनीति से जुड़ी खुफिया जानकारी हासिल करना चाहता था. दिल्ली पुलिस ने साथ में ये भी बताया कि उन्हें सेंट्रल एजेंसी से इनपुट्स मिले थे, जिसके आधार पर यह कार्रवाई की गई. जिसके बाद पूछताछ के दौरान पत्रकार ने बताया कि वो चीनी और नेपाली नागरिकों के साथ काम कर रहे थे. 

दिल्ली पुलिस ने बताया कि राजीव शर्मा दिल्ली के पीतमपुरा का निवासी है और वो गिरफ्तार आरोपियों के पास से बड़ी संख्या में मोबाइल फोन, लैपटॉप के साथ ही संवेदनशील सामग्री बरामद की गई. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक स्पेशल सेल ने बताया है कि चीनी खुफिया एजेंसियों ने शर्मा को संवेदनशील जानकारियों के बदले मोटी रकम का भुगतान किया था. खुफिया जानकारी के आधार पर राजीव शर्मा को पकड़ा गया. राजीव शर्मा से पूछताछ के आधार पर चीन की महिला और नेपाल के नागरिक को भी गिरफ्तार किया गया है.