logo-image

पत्रकारिता की छात्रा प्रिंशू ने शादी से पहले की आत्महत्या, जानिए क्या थी वजह

सुसाइड करने वाली लड़की प्र‍िंशु सिंह फरवरी 2018 में मीडिया की सुर्खियों में आ गई थीं जब उसने कांग्रेस के पूर्व विधायक हेमंत कटारे पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे.

Updated on: 05 May 2019, 09:46 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश कांग्रेस के पूर्व विधायक हेमंत कटारे पर यौन शोषण का आरोप लगाकर वापस लेने वाली पत्रकारिता की छात्रा प्रिंशु सिंह ने गुरुवार सुबह आत्महत्या कर ली. आत्महत्या करने से पहले प्रिंशू सिंह ने 5 पेज का सुसाइड लेटर लिखा. इस लड़की की 15 मई को पुलिस इंस्पेक्टर के साथ शादी होने वाली थी लेकिन दहेज की वजह से लड़की को आत्महत्या करने पर मजबूर होना पड़ा. आपको बता दें कि सुसाइड करने वाली लड़की प्र‍िंशु सिंह फरवरी 2018 में मीडिया की सुर्खियों में आ गई थीं जब उसने कांग्रेस के पूर्व विधायक हेमंत कटारे पर यौन शोषण के आरोप लगाए थे.

पत्रकारिता की छात्रा ने उत्तर प्रदेश में प्रयागराज जिले के झूंसी क्षेत्र में आत्महत्या की है. यहां देव नगर में रहने वाले इंस्पेक्टर कालिका प्रताप सिंह (बॉबी) के साथ 12 दिन बाद उसकी शादी होने वाली थी. प्रिंशु ने 5 पेज का एक सुसाइड नोट छोड़ा है. इस सुसाइड नोट में प्रिंशू ने बॉबी के भाई और चाचा को जिम्मेदार ठहराया है. जिसमें लिखा है कि शादी की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. उन्हें दहेज के 25 लाख भी दे चुके हैं. अब बॉबी के भैया, चाचा मेरी शादी के खिलाफ हो गए हैं, जिनके कारण मैं जान दे रही हूं.

बॉबी और प्रिंशू की लव स्टोरी
21 वर्षीय प्रिंशू उत्तर प्रदेश के हलधरपुर की रहने वाली थी साल 2018 में प्रिंशू ने भोपाल स्थित माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि से एमए इन ब्रॉड कास्ट जर्नलिज्म किया था. 15 मई को उसकी शादी फतेहपुर, यूपी में पदस्थ इंस्पेक्टर कालिका प्रताप सिंह से तय थी. सात साल बड़े कालिका से प्रिंशू का परिचय अगस्त 2016 में फेसबुक के जरिए हुआ था. एक-दूसरे के मोबाइल नंबर आपस में शेयर हुए और दोस्ती प्यार में तब्दील हो गई थी. दहेज के तौर पर बीस लाख रुपये नकद और एक चार पहिया वाहन देना तय था. इसमें से 25 लाख रुपये प्रिंशू के पिता ने कालिका के परिवार को दे भी दिए थे. दोनों के बीच संबंध भी बने, इसके बाद भी कालिका के परिवार वाले शादी से मुकर गए. इसी गम में प्रिंशू ने गुरुवार सुबह जहर खाकर जान दे दी. एसएसपी प्रयागराज अतुल शर्मा के मुताबिक, प्रिंशू के पिता की शिकायत पर दहेज अधिनियम के तहत केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है.

फरवरी 2018 में इस वजह से सुर्खियों में आई थी प्रिंशू
फरवरी 2018 में प्रिंशू ने मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता हेमंत कटारे पर यौन शोषण का आरोप लगाया था. मीडिया में इन खबरों के आते ही मध्य प्रदेश कांग्रेस में सनसनी फैल गई. इस मामले में क्राइम ब्रांच ने जांच कर प्रिंशू के खिलाफ ही ब्लैकमेलिंग का केस दर्ज कर उसे जेल भेज दिया था. जिसके कुछ दिन बाद में प्रिंशू ने अपना आरोप वापस ले लिया था. साल के आखिर में एक प्रेस कांफ्रेंस कर प्रिंशू ने सफाई देते हुए कहा था कि उसने पूर्व कांग्रेस विधायक पर ये आरोप वहां के कुछ राजनेताओं के बहकावे में आकर आरोप लगाया था. जिसके बाद से ही वो मीडिया की सुर्खियों से गायब हो गई थी.

सुसाइड नोट में प्रिंशू ने लिखी ये बातें
नमस्ते, मेरा नाम प्रिंशु सिंह है. दो मई को ये लैटर मैं पूरे होशो-हवास में गाड़ी में बैठकर लिख रही हूं. मैं प्रयागराज कालिका प्रताप सिंह के घर जा रही हूं. जब आप ये लैटर पढ़ रहे होंगे, तब शायद मैं इस दुनिया में नहीं होऊंगी. कालिका को मैं बॉबी बुलाती हूं. अगस्त 2016 में बॉबी से मेरी पहचान फेसबुक पर हुई थी. हम दोनों एक-दूसरे को प्यार करते थे. 8-9 महीने बाद बॉबी मुझसे मिलने भोपाल आए. बॉबी ने मुझसे पूछा कि तुम्हारे घरवाले क्या गिफ्ट (दहेज) देंगे. मैंने कहा 20 लाख रुपये और एक फोर व्हीलर. मेरे पापा उनके घर रिश्ता लेकर गए, जिसे उन्होंने मंजूर कर लिया. उनके भैया झूंसी में मकान खरीद रहे थे. उनके कहने पर बॉबी ने मुझसे 35 लाख कैश और स्विफ्ट मांगी. मेरे परिवार ने इसका विरोध किया, लेकिन मेरी जिद के आगे वे मान गए. पापा ने मथुरा जाकर उन्हें 25 लाख रुपये दे भी दिए. यहीं हमारे पहली बार संबंध बने. 15 मई को हमारी शादी है. शादी की पूरी तैयारियां हो चुकी हैं. कार्ड तक बंट गए हैं. 28 अप्रैल को बॉबी कहने लगे कि मेरे पापा और अरविंद भैया इस शादी के लिए तैयार नहीं हैं. मेरा जीवन इन सबने बर्बाद कर दिया है. भगवान से गुजारिश है इन्हें इनके किए की सजा जीवनभर मिले. अरविंद प्रताप सिंह, बॉबी के चाचा जेपी सिंह, और उनके भैया विश्वनाथ प्रताप सिंह की वजह से मैं जान दे रही हूं. बॉबी ने भी ठीक नहीं किया और मुझे आत्महत्या करने जैसी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया. मुझे सिर्फ न्याय चाहिए. गुड बाय. -प्रिंशु सिंह.