News Nation Logo
Banner

सरकार ने जानलेवा ब्लू व्हेल गेम को किया बैन, गूगल, सोशल मीडिया से लिंक्स हटाने का आदेश

सरकार ने ऑनलाइन कंप्यूटर एवं मोबाइल गेम 'ब्लूव्हेल चैलेंज' पर रोक लगाते हुए गूगल समेत सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म को गेम संबंधी लिंक हटाने के निर्देश दिये हैं।

News Nation Bureau | Edited By : Sunita Mishra | Updated on: 16 Aug 2017, 01:34:03 AM
ब्लू व्हेल गेेम (प्रतीकात्मक चित्र)

ब्लू व्हेल गेेम (प्रतीकात्मक चित्र)

highlights

  • जानलेवा गेम के दुष्प्रभावों की शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने लिया अहम फैसला 
  • मिलते-जुलते नामों वाले सभी ऑनलाइन गेम के लिंक हटाने के भी आदेश 

नई दिल्ली:

भारत में ब्लू व्हेल गेेम खेलने के दौरान बच्चों द्वारा की जा रही आत्महत्या की घटनाएं चिंता का सबब बनती जा रही हैं। हाल ही में मुबंई, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में कई बच्चों ने 'ब्लू व्हेल' के कारण अपनी जान दे दी है।

ऐसे में बच्चों पर जानलेवा गेम के दुष्प्रभावों की शिकायत के बाद केंद्र सरकार ने अहम फैसला लिया है। सरकार ने ऑनलाइन कंप्यूटर एवं मोबाइल गेम 'ब्लूव्हेल चैलेंज' पर रोक लगाते हुए गूगल समेत सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म को गेम संबंधी लिंक हटाने के आदेश दिये हैं।

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने सर्च इंजन गूगल इंडिया, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और याहू इंडिया के अलावा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को ब्लूव्हेल चैलेंज गेम को डाउनलोड करने की सुविधा या इससे जुड़ा कोई भी लिंक अपने प्लेटफॉर्म से तुरंत हटाने को कहा है।

और पढ़ें: पश्चिम बंगाल: ऑनलाइन 'ब्लू व्हेल' गेम ने ली एक और बच्चे की जान!

खबरों की माने तो मंत्रालय के वरिष्ठ निदेशक अरविंद कुमार ने 11 अगस्त को जारी निर्देश में ब्लूव्हेल चैलेंज गेम के अलावा इससे मिलते-जुलते नामों वाले सभी ऑनलाइन गेम के लिंक को हटाने के आदेश दिये हैं।

बता दें पिछले महीने मुंबई के मनप्रीत सिंह की इस गेम को खेलने के कारण जान चली गई थी। इसके अलावा ​पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में भी इस जानलेवा गेम ​ने कई बच्चों की जान ले ली है। 

और पढ़ें: ब्लू व्हेल गेम ने अब MP में दी दस्तक, मासूम ने टास्क पूरा करने की खुदकुशी की कोशिश

First Published : 15 Aug 2017, 06:36:17 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो