logo-image

दिल्ली के तिहाड़ सेंट्रल जेल में पहली बार सामूहिक खुदकुशी की कोशिश!

मय रहते इसकी जानकारी वहां ड्यूटी पर तैनात जेल कर्मचारियों को लग गई. उन्होंने फौरन शोर मचाते हुए कैदियों के वॉर्ड को खोला. इसके बाद उन सभी की जान बचाई गई. घटना की पूरी जानकारी जेल के सभी बड़े अफसरों को दी गई.

Updated on: 06 Jan 2022, 10:08 AM

highlights

  • तिहाड़ जेल के इतिहास में पहली बार सामूहिक खुदकुशी की कोशिश की घटना 
  • सामूहिक खुदकुशी की कोशिश की है या नहीं इसकी जानकारी नहीं- जेल डीजी
  • ठीक होने पर सभी कैदियों की काउंसलिंग होगी, जेल स्टाफ की हो रही सराहना

नई दिल्ली:

नई दिल्ली के तिहाड़ सेंट्रल जेल में पांच बंदियों ने सामूहिक खुदकुशी की कोशिश की. जेल स्टाफ को समय रहते इसका पता लगने की वजह से सभी को बचा लिया गया. बीमार लोगों में एक बंदी को नजदीकी डीडीयू अस्पताल में दाखिल कराया गया है. बंदियों की सामूहिक खुदकुशी की कोशिश किए जाने की वजह की जांच के आदेश दे दिए गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक तिहाड़ की जेल संख्या तीन में यह घटना हुई. वहां मंगलवार को एक साथ पांच कैदियों ने खुदकुशी की कोशिश की.

तिहाड़ की जेल संख्या तीन में वॉर्ड नंबर एक के पांच कैदियों ने पहले खुद को किसी तेज धार वाली चीज से जख्मी कर लिया. बाद में सभी ने अपने वॉर्ड के अंदर ही छत या खिड़की से लटककर खुदकुशी करने की कोशिश की. समय रहते इसकी जानकारी वहां ड्यूटी पर तैनात जेल कर्मचारियों को लग गई. उन्होंने फौरन शोर मचाते हुए कैदियों के वॉर्ड को खोला. इसके बाद उन सभी की जान बचाई गई. घटना की पूरी जानकारी जेल के सभी बड़े अफसरों को दी गई. पहले सभी घायल कैदियों को जेल के अंदर बड़े अस्पताल में ले जाया गया. एक कैदी को गंभीर हालत में डीडीयू अस्पताल रेफर कर दिया गया है. 

तिहाड़ में पहली बार सामूहिक खुदकुशी की कोशिश

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक तिहाड़ जेल में एकसाथ पांच कैदियों की खुदकुशी की कोशिश करने की घटना इतिहास में पहली बार हुई है. हालांकि, तिहाड़ जेल कई बार अकेले कैदी खुदकुशी या उसकी कोशिश को अंजाम दे चुके हैं. जेल प्रशासन के मुताबिक तिहाड़ में नए सीसीटीवी कैमरे लगने के बाद कई कैदियों को मौका रहते बचा भी लिया गया है. तिहाड़ जेल के डीजी संदीप गोयल ने घटना के बारे में कहा कि कैदियों के घायल होने की उन्हें जानकारी है, मगर उन्होंने सामूहिक रूप से खुदकुशी की कोशिश की है या नहीं इसकी कोई रिपोर्ट नहीं है.

ये भी पढ़ें - सूरत में कैमिकल टैंकर से गैस लीक होने से 5 की मौत, कई अस्पताल में

कैदियों की होगी काउंसलिंग, जेलकर्मी की सराहना

गोयल ने कहा कि पहले तो सभी कैदियों की काउंसलिंग की जाएगी. इसकी मदद से भविष्य में उनके इस तरह के कदम उठाने की कोशिशों पर रोक लग सकेगी. साथ ही कैदियों के जेल में व्यवहार समेत तमाम दूसरी बातों की जानकारी ली जाएगी. इस बारे में भी पता लगाया जाएगा कि क्या उन में किसी एक ने या एक साथ कई कैदियों ने क्या पहले भी ऐसी कोई कोशिश की है. कैदियों की जान बचाने के लिए ड्यूटी पर तैनात जेलकर्मी की सराहना भी की जा रही है.