logo-image

फर्जी बाबा ने की महिला से 38 लाख की ठगी, ऑनलाइन हवन कर नौकरी दिलाने का दिया था भरोसा

एमएचबी कॉलोनी पुलिस के अनुसार, बोरीवली पश्चिम में अपने बुजुर्ग माता-पिता के साथ रहने वाली महिला ने अयोध्या (Ayodhya) के साधु को ऑनलाइन अनुष्ठान करने के लिए चार साल की अवधि में 38 लाख रुपये की फीस दी.

Updated on: 06 Dec 2021, 12:43 PM

highlights

  • 10 साल से बेरोजगार और अवसाद से पीड़ित 45 वर्षीय महिला के साथ की ठगी
  • नौकरी के नाम पर महिला से फर्जी बाबा ने ऑनलाइन हवन करने के लिए कहा था
  • महिला ने टीवी पर देखा था विज्ञापन, बाबा ने खुद को अयोध्या का बताया था 

मुंबई:

बेरोजगार और अवसाद से पीड़ित 45 वर्षीय एक महिला से एक व्यक्ति ने 38 लाख रुपये ठग लिए. वह फर्जी साधु बनकर यह धोखा दिया. इस फर्जी बाबा ने महिला के लिए ऑनलाइन हवन कर उसकी समस्याओं को हल करने का वादा किया था. 10 साल से बेरोजगार (unemployed) महिला ने नौकरी पाने की उम्मीद में जालसाज को अपने सारे जेवर और सेविंग्स दे दिए. नौकरी दिलाने के नाम पर महिला से फर्जी बाबा ने इसके लिए ऑनलाइन हवन करने के लिए कहा था.

यह भी पढ़ें : बेगूसराय: बदमाशों ने व्यापारी के परिवार को बंधक बना लूटे लाखों रुपये 

एमएचबी कॉलोनी पुलिस के अनुसार, बोरीवली पश्चिम में अपने बुजुर्ग माता-पिता के साथ रहने वाली महिला ने अयोध्या (Ayodhya) के साधु को ऑनलाइन अनुष्ठान करने के लिए चार साल की अवधि में 38 लाख रुपये की फीस दी. इस घटना का पता 27 नवंबर को उस समय चला जब महिला उस साधु को खोजने के लिए अयोध्या पहुंची. महिला को वहां पता चला कि वहां कोई ऐसा साधु नहीं है जो ऑनलाइन हवन कर लोगों की समस्याओं का समाधान कर सके. पुलिस के अनुसार, महिला ने नवंबर 2018 में टेलीविजन देखते हुए एक विज्ञापन देखा था जिसमें एक साधु ने ऑनलाइन हवन करके लोगों की समस्याओं को हल करने का दावा किया. महिला ने विज्ञापन में दिए गए फोन नंबर पर संपर्क किया और उस फर्जी बाबा को एक ऑनलाइन हवन करने के लिए कहा ताकि उसकी सभी समस्याओं का समाधान हो. महिला को उम्मीद थी कि उसे नौकरी मिल जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ, बल्कि नौकरी के फीस के नाम पर साधु के हाथों 38 लाख रुपये भी गंवा लिए.

इस साल नवंबर में उसने अयोध्या में बाबा से व्यक्तिगत रूप से मिलने का फैसला किया ताकि पता चल सके कि उसे धोखा दिया गया है. मुंबई के बोरीवली स्थित अपने आवास पर लौटने पर उसने एमएचबी कॉलोनी पुलिस से संपर्क किया और शिकायत दर्ज की. एमएचबी कॉलोनी पुलिस स्टेशन के एक पुलिस अधिकारी ने कहा, "हम अब एक अज्ञात व्यक्ति की तलाश में हैं और सभी वेबसाइटों और फोन नंबरों को स्कैन कर रहे हैं जो उसने अपने विज्ञापन में दिए हैं.