logo-image

बौद्ध भिक्षु बनकर चीन के लिए जासूसी! पुलिस ने चीनी महिला को गिरफ्तार किया

दिल्ली के मजनूं टीला इलाके से बौद्ध भिक्षु की वेशभूषा में  चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को शक है कि वह चीन के लिए जासूसी कर रही थी और बौद्ध भिक्षु के भेष में मॉनिटरी टू मॉनेस्ट्री आना-जाना करती थी

Updated on: 21 Oct 2022, 05:09 PM

New Delhi:

दिल्ली के मजनूं टीला इलाके से बौद्ध भिक्षु की वेशभूषा में  चीनी महिला को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस को शक है कि वह चीन के लिए जासूसी कर रही थी और बौद्ध भिक्षु के भेष में मॉनिटरी टू मॉनेस्ट्री आना-जाना करती थी. यह भी शक है कि उसकी कोशिश दलाई लामा तक पहुंचने की थी. उसके पास से जो पासवर्ड मिला है, उसमें उसका नाम और पता फर्जी है जो कि नेपाल के काठमांडू का है। एफ. आर. आर. ओ. की जांच में पता चला है कि वह हकीकत में चीन के हेनान प्रांत की रहने वाली है। दिल्ली में उसके संपर्कों को खंगाला जा रहा है फिलहाल न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया है। महिला का नाम काय रुओ है। दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने उसके खिलाफ जालसाजी धोखाधड़ी समेत कई सेक्शन में मुकदमा दर्ज किया है. पुलिस का कहना है कि वह देश विरोधी गतिविधियों में शामिल है. इसी आधार पर उसकी गिरफ्तारी और जांच की जा रही है।

पुलिस के मुताबिक महिला खुद को नेपाली नागरिक बताकर दिल्ली में रह रही थी। उसके खिलाफ कई धाराओं में केस दर्ज किया गया है। पुलिस ये जानने की कोशिश कर रही है कि दिल्ली में उसके और कितने साथी हैं। उसके नेपाल के रास्ते भारत में घुसने का शक हैं। उसने अपनी ID में अपना नाम Dolma Lama और ऐड्रेस काठमांडू का लिखवाया हुआ है। वो 2019 में चाईनीज पासपोर्ट पर भारत आई थी। चाइनीज महिला का नाम cai ruo d/o late cai minguan ये FU XIN Road, haikou city, meilan district, Hainan province, china  है। इसके खिलाफ आईपीसी 120बी, 419,420,467,474 और 14 फॉरेनर्स एक्ट के तहत दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल में केस दर्ज किया गया है।