logo-image

उत्तराखंड में चल रही थी नकली रेमडेसिविर बनाने की फैक्ट्री, 25 हजार में बेचते थे एक इंजेक्शन

दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कथित तौर पर नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाने वाली एक फार्मास्युटिकल फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर उत्तराखंड के कोटद्वार से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने उनके पास से 196 नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन भी बरामद किए हैं.

Updated on: 30 Apr 2021, 03:47 PM

highlights

  • दिल्ली पुलिस ने हासिल की बड़ी कामयाबी
  • उत्तराखंड के कोटद्वार में चल रही थी नकली फैक्ट्री
  • नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाते हुए 5 गिरफ्तार

नई दिल्ली:

कोरोना की दूसरी लहर से देश में हाहाकार मचा हुआ है. हर रोज रिकॉर्ड लाखों की संख्या में नए मरीज सामने आ रहे हैं. इतनी बड़ी संख्या में नए मरीज सामने आने से अस्पतालों में बेड्स, दवाओं और ऑक्सीजन की काफी कमी हो गई. कोरोना के इलाज में काम आने वाली रेमडेसिविर इंजेक्शन की कालाबाजारी भी खूब हो रही है. रेमडेसिविर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) की किल्लत के बीच कथित तौर पर नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाने वाली एक कंपनी का भंडाफोड़ हुआ है. दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को कथित तौर पर नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाने वाली एक फार्मास्युटिकल फैक्ट्री का भंडाफोड़ कर उत्तराखंड के कोटद्वार से पांच लोगों को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें- रेलवे पटरी के पास नाबालिग लड़की का शव बरामद, दुष्कर्म के बाद हत्या की आशंका

पुलिस ने उनके पास से 196 नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन भी बरामद किए हैं. पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार किए गए ये आरोपी पहले ही 2 हजार नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बेच चुके हैं. दिल्ली पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने ट्विटर पर यह जानकारी दी है. पुलिस का कहना है कि आरोपियों से ये जानकारी लगाने का प्रयास किया जा रहा है कि उनके साथ और कौन शामिल है और अभी तक इनके द्वारा कहां कहां इंजेक्शन बेचे गए हैं. 

25000 रुपये में बेचते थे 

क्राइम ब्रांच के मुताबिक पकड़े गए आरोपी अब तक 96 के आसपास नकली इंजेक्शन बेच चुके हैं. दिल्ली पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने ट्विटर पर इस कार्रवाई की जानकारी दी है. साथ ही उन्होंने बताया है कि आरोपी रेमडेसिविर इंजेक्शन नकली इंजेक्शन को 25 हजार रुपये में बेचते थे. इससे पहले लखनऊ की अमीनाबाद पुलिस ने ऐसे ही एक और गिरोह को पकड़ा था, जो नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाकर बेच रहा था.

ये भी पढ़ें- प्रेमी के दूसरी महिला से फोन पर करना गुजरा नागवार, प्रेमिका ने उतार दिया मौत के घाट

फैक्ट्री से मशीन बरामद 

क्राइम ब्रांच (Crime Branch) ने उत्तराखंड (Uttarakhand) के कोटद्वार में कार्रवाई करते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया है, जो नकली रेमडेसिविर इंजेक्शन बनाकर उसे बेचते थे. क्राइम ब्रांच डीसीपी मोनिका भारतद्वज की टीम ने जानकारी मिलने के बाद कोटद्वार की एक फैक्ट्री में छापा मारकर यहां से नकली इंजेक्शन, पैकिंग डिब्बे और  मशीन बरामद की है. पुलिस टीम यह पता लगा रही है कि इस गैंग में और कितने लोग शामिल हैं.

बता दें कि कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की बेहद अधिक डिमांड है, जिसके चलते इसकी कालाबाजारी हो रही है. लोग किसी भी कीमत पर इस इंजेक्शन को खरीदने के लिए तैयार हैं, यही कारण है कि इस इंजेक्शन की बढ़ती डिमांड को देखते हुए दवा माफिया हावी हो गए हैं. वहीं पुलिस भी इनके खिलाफ सख्त कदम उठा रही है.