logo-image

Ministry Of Finance में विदेशी घुसपैठ? दिल्ली पुलिस ने पकड़ा जासूस

Espionage Network in Ministry Of Finance? : दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वित्त मंत्रालय में हो रही जासूसी को पकड़ा है. क्राइम ब्रांच ने एक जासूस को मोबाइल के साथ गिरफ्तार किया है. आरोप है कि वो विदेशी खुफिया एजेंसियों को पैसों के बदले सेंसेटिव इंफॉर्मेशन शेयर करता था, जिससे देश की सुरक्षा पर बड़ा खतरा...

Updated on: 18 Jan 2023, 08:06 PM

highlights

  • भारत सरकार के वित्त मंत्रालय में जासूसी?
  • घुसपैठ करने में सफल रही विदेशी एजेंसियां?
  • पैसों के बदले जानकारी साझा करता था कंप्यूटर ऑपरेटर

नई दिल्ली:

Espionage Network in Ministry Of Finance? : दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने वित्त मंत्रालय में हो रही जासूसी को पकड़ा है. क्राइम ब्रांच ने एक जासूस को मोबाइल के साथ गिरफ्तार किया है. आरोप है कि वो विदेशी खुफिया एजेंसियों को पैसों के बदले सेंसेटिव इंफॉर्मेशन शेयर करता था, जिससे देश की सुरक्षा पर बड़ा खतरा पैदा हो रहा था. आरोपित का नाम सुमित है और वो डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर काम करता था. उसके पास से जासूसी में इस्तेमाल होने वाला मोबाइल भी बरामद किया गया है.

दिल्ली पुलिस ने बताया कि सुमित डाटा एंट्री ऑपरेटर के तौर पर काम करता है. लेकिन वो पैसों के लिए वित्त मंत्रालय से जुड़ी जानकारियां विदेशी सूत्रों के साझा कर रहा था. जिसकी जानकारी मिलते ही दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच ने स्पेशल तलाशी अभियान चलाया और उसे गिरफ्तार कर लिया. उसके खिलाफ ऑफिसियल सीक्रेट एक्ट समेत जरूरी धाराओं में मामला दर्ज किया जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने बताया कि सुमित के पास से एक मोबाइल फोन मिला है, जिसमें वित्त मंत्रालय से जुड़ी अहम जानकारियां किसी के साथ साझा की गई हैं. इसके अलावा तमाम ऐसी जानकारियां भी उसके फोन से मिली हैं, जो वो आने वाले समय में विदेशी संपर्क के साथ साझा करने वाला था, लेकिन उसे अब गिरफ्तार कर लिया गया है. 

ये भी पढ़ें : Ukraine War को जीतेगा रूस, पुतिन ने किया सबसे बड़े प्लान का खुलासा

बजट 2023 से जुड़ी जानकारियां कर रहा था शेयर?

बता दें कि भारत सरकार अपने बजट को बेहद सीक्रेट तरीके से तैयार कराती है. बजट तैयार करने के दौरान बहुत सीक्रेट जानकारी भी वित्त मंत्रालय के पास जाती है. इसके अलावा खुफिया एजेंसियों के खर्च और अभियानों से जुड़ी चीजें भी वित्त मंत्रालय के पास बजट के दौरान जाती है. ऐसे में किसी कंप्यूटर ऑपरेटर का जासूसी गिरोह से जुड़ा होना देश के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता था. फिलहाल क्राइम ब्रांच सुमित से पूछताछ कर रही है और ये पता लगाने की कोशिश कर रही है कि वो कितने समय से देश विरोधी कामों में लिप्त था.