logo-image

कहीं आपकी बारी तो नहीं? WhatsApp पर आया ये मैसेज तो एक झटके में गायब हो जाएंगे पैसे,

एक बार फिर साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए इंटरनेट की दुनिया में नया स्कैम लेकर आए हैं, जिसके बारे में आपको नहीं पता है और कभी भी इसके शिकार हो सकते हैं.

Updated on: 05 Oct 2023, 09:38 PM

highlights

  • व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया था
  • इस स्कैम का शिकार हो जाएंगे
  • बेरोजगार लोग फंस रहे हैं

नई दिल्ली:

साइबर अपराधी समय के साथ साइबर अपराध करने का तरीका बदलते रहते हैं. ऐसे में वे अपराध करने के लिए नए-नए तरीके लेकर आते हैं, जिनके बारे में आम लोगों को जानकारी नहीं होती है. जिसके कारण लोग आसानी से इन साइबर अपराधियों के शिकार बन जाते हैं. एक बार फिर साइबर अपराधी लोगों को ठगने के लिए इंटरनेट की दुनिया में नया स्कैम लेकर आए हैं. दरअसल, अब साइबर अपराधी व्हाट्सएप पर लोगों को नौकरी देने का लालच दे रहे हैं, जिससे बेरोजगार लोग फंस रहे हैं. साइबर अपराधी उनसे पैसे ऐंठ ले रहे हैं.

इस खबर को भी पढ़ें- पत्नी ने ही पति को डंडे से पीट-पीटकर उतारा मौत के घाट, वजह कर देगी हैरान

युवक से ऐंठ लिए गए 8.90 लाख रुपये

ऐसा ही एक मामला दिल्ली के वसंत विहार थाना क्षेत्र से आया है, जहां न्यू कॉलोनी निवासी सुधांशु शर्मा ठगी का शिकार हो गए हैं. जब युवक को ठगी का शिकार हुआ तो उसने तुरंत वसंत विहार थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई. पुलिस ने बताया कि साइबर ठगों ने पीड़ित से 8.90 लाख रुपये हड़प लिए हैं. इस संबंध में पीड़ित ने जानकारी दिया कि उसे व्हाट्सएप पर एक मैसेज आया था, जिसमें हमने दिलचस्पी दिखाई और कई अलग-अलग नंबरों से बातचीत शुरू कर दी. इसके बाद उसे कई तरह के झांसे देकर टेलीग्राम पर एक ग्रुप में जोड़ लिया गया. 

आप भी इसके शिकार हो सकते हैं

इसमें अपराधी पीड़ित से टास्क के नाम पर पैसे लेते रहे और यह सिलसिला जारी है. पहले युवक से दस हजार रुपये जमा कराए गए. इसके बाद मोटी कमाई का झांसा देकर पीड़ित से कुल 8.90 लाख रुपये जमा करा लिए गए. हालांकि, यह ऐसा पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी कई लोग इस धोखाधड़ी का शिकार हो चुके हैं. अगर कोई अनजान शख्स आपको इस तरह का मैसेज करता है और नौकरी दिलाने का दावा करता है तो आप बिना सोचे उस नंबर को ब्लॉक कर सकते हैं, नहीं तो आप भी इस स्कैम का शिकार हो जाएंगे.