logo-image

Cyber Crime: फोन नंबर बंद होने की आ रही धमकी, ट्राई ने दी ये प्रतिक्रिया

Cyber Crime: मोबाइल यूजर्स को फोन नंबर बंद होने की धमकी मिलने के बाद सभी चिंता में आ गए हैं. मामला सामने आने के बाद ट्राइ के की ओर से इस पर बयान सामने आया है.

Updated on: 16 Nov 2023, 02:19 PM

नई दिल्ली:

Cyber Crime: मोबाइल फोन आज के समय में जरूरी भाग हो गया है. ये अगर न हो तो हम चिंतित हो जाते हैं. इससे हमारा समय बचता है और इससे कई जरूरी काम करते हैं. लेकिन इन दिनों लोगों को कॉल आ रहा है जो मोबाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं. इस कॉल के जरिए मोबाइल यूजर को फोन नंबर बंद करने की बात कर रहे हैं. कॉल करने वाला खुद को ट्राइ का अधिकारी बता रहा है. अब इस मामले पर ट्राइ की ओर से बयान जारी किया गया है. 

मोबाइल यूजर्स को फोन नंबर बंद होने की धमकी मिलने के बाद सभी चिंता में आ गए हैं. मामला सामने आने के बाद ट्राइ के की ओर से इस पर बयान सामने आया है. टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी ट्राइ के कहा है कि किसी भी उपभोक्ता का मोबाइल नंबर बंद करने या डिसकनेक्ट करने से संबंधित कोई कॉल नहीं किया जा रहा है. इसके अलावा कहा कि ना ही इस काम के लिए किसी को कहा गया है. इस तरह के कॉल साइबर क्रिमनिल कर सकते हैं इसलिए इन कॉल से बचें. 

ट्राई की पीसी

ट्राइ ने एक्स(पूर्व ट्विटर ) के जरिए जानकारी देते हुए शेयर किया. ट्राइ ने लिखा ये प्रेस रिलीज ट्राइ के नाम पर चल रहे फ्रॉड कॉल के संबंध में है. इसमें जानकरी दी गई है कि किसी भी तरह स्कैम से बचने के लिए सावधान रहे. आगे जानकारी दी कि साइबर क्रिमिनल सीधे-साधे व्यक्ति को कॉल कर फंसाते हैं  और सभी जरूरी जानकारी लेकर आपको नुकसान पहुंचा रहे हैं. ये आर्थिक या आपराधिक हो सकते हैं. इसलिए इनके धमकी से न डरे. 

ट्राई सेक्रेटरी का बयान

इस मामले पर ट्राइ सेक्रेटरी वी रघुनंदन न बयान में कहा कि इन कॉल्स से डरने की आवश्यकता नहीं है. यूजर्स इस तरह के कॉल की शिकायत करें. ट्राई के  टेलीकॉम कमर्शियल कम्यूनिकेशन कस्टमर प्रिफ्रेंसेस रेगुलेशन (TCCCPR) 2018 के अनुसार टेलिकॉम कंपनियां इस तरह के फ्रॉड कॉल या मैसेज करने वालों के खिलाफ एक्शन ले सकती है. 

यहां करें शिकायत

आपको बता दें कि अगर आपको ऐसा कोई कॉल या मैसेज आए तो इसकी शिकायत कर सकते हैं. इसकी शिकायत आप नेशनल साइबर क्राइम रिपोर्टिंग वेबसाइट पर जाकर सीधा अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स साइबर क्राइम के हल्पलाइन नंबर 1930 पर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इन दिनों ये स्कैम देश में तेजी से फैल रहा है.