logo-image

cyber crime : साइबर अपराधियों ने निकाला ठगी का नया तरीका, WhatsApp से अकाउंट खाली

सोशल मीडिया के जमाने में आज हर कोई अपने फोन में वाट्सअप का इस्तेमाल करता है. लोग इसके जरिए अपने परिवार, जानने वाले और दोस्तों से जुड़े रहते हैं. ये लोगों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. लोग इसके जरिए अपडेट रहते हैं. ये काफी सुविधाजनक और फायदेमंद होता

Updated on: 23 May 2023, 01:36 PM

highlights

  • साइबर ठगी का नया तरीका
  • वाट्सअप को बनाया जरिए
  • पार्ट टाइम जॉब का लालच 

नई दिल्ली:

सोशल मीडिया के जमाने में आज हर कोई अपने फोन में वाट्सअप का इस्तेमाल करता है. लोग इसके जरिए अपने परिवार, जानने वाले और दोस्तों से जुड़े रहते हैं. ये लोगों को कई तरह से फायदा पहुंचाता है. लोग इसके जरिए अपडेट रहते हैं. ये काफी सुविधाजनक और फायदेमंद होता है. लेकिन आपकी एक लापरवाही आपको साइबर अपराधियों के  निशाने पर ला सकता है और आपके खाते को पूरी तरह से खाली कर सकता है. साइबर अपराधियों ने अब अपना शिकार बनाने के लिए वाट्सअप और इंस्टाग्राम को चुना है. आज आपको बतायेंगे की ये साइबर अपराधियों ने कौन सा नया तरीका ढूंढा है आपके खाते को खाली करने के लिए.  

साइबर अपराधी लोगों को फंसाने के लिए नये - नये तरीके का इस्तेमाल करते हैं. साइबर अपराधियों ने अब लोगों को कंगाल बनाने के लिए वाट्सअप को चुना है. साइबर अपराधी वाट्सअप के जरिए लोगों को सबसे पहले मैसेज भेजते है और पार्ट टाइम जॉब करने की बात करते हैं. इस मैसेज में पार्ट टाइम जॉब में कुछ घंटों की काम के बदले अच्छी खासी रकम की बात करते हैं. इस मैसेज के साथ ही आपकों जॉब पाने के लिए एक लिंक भी साथ में शेयर करते हैं. इस मैसेज के जरिए कहा जाता है कि आपको कुछ काम करना होगा. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप टेलिग्राम पर किसी ग्रुप से जुड़ जाते हैं. इस ग्रुप में बताया जाता है कि अगर आप पार्ट टाइम नौकरी के पैसे कमाना चाहते हैं तो कुछ काम करना होगा. जिसमें ग्रुप में शेयर किए गये वीडियो को लाइक्स और कमेंट करने को कहा जाता है. इस काम के लिए कुछ न्यूनतम रकम मांगी जाती है. शुरूआत में अपराधी आपका विश्वास जीतने के लिए आपके खाते में ज्यादा रकम भेज देता है, जिससे आप खुश हो जाते हैं और इस गिरोह पर विश्वास कर लेते हैं. ये सिलसिला कुछ दिन चलने के बाद वो न्यूनतम फीस बढ़ा देता है. जब आप विश्वास कर अधिक पैसे लगा देते हैं. उस  साइबर अपराधी ग्रुप को बंद करके फरार हो जाते हैं, और आप साइबर ठगी के शिकार हो जाते हैं. 

वर्तमान समय में कई लोगों ने शिकायत की है कि पार्ट टाइम जॉब के लिए इंटनेशनल नंबर से मैसेज या कॉल आता है. जिसमें 2-4 घंटो के काम के लिए 5 हजार से 10 हजार रुपये देने की बात होती है. इस संबंध में पुलिस का कहना कि आप ऐसे मैसेज के लिंक पर क्लिक न करें और पुलिस को इस बात की जानकारी दें. इससे आप साइबर ठगी होने के शिकार से बच सकते हैं.