News Nation Logo
Banner

सोशल मीडिया पर नफरत वाले कंटेंट डालने पर, साइबर सेल ने दर्ज किया केस

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 16 Jun 2021, 08:07:29 PM
Imaginative Pic

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्ली:  

देश में सोशल मीडिया के जरिए धार्मिक नफरत और दंगा फैलाने की साजिश का प्रोपेगेंडा चलाया जा रहा है, दिल्ली के यमुना विहार और उत्तर प्रदेश बॉर्डर पर लोनी इलाके में ऐसा ही प्रोपेगेंडा सामने भी आया. ऐसे में एक सोशल वर्कर ने टि्वटर इंस्टाग्राम गूगल जैसे प्लेटफार्म पर तमाम धर्मों के खिलाफ आपत्तिजनक कंटेंट स्प्रेड किए जाने को लेकर दिल्ली पुलिस को शिकायत की. शिकायत पर कार्यवाही ना होने पर सुप्रीम कोर्ट के जजमेंट का हवाला दिया. आखिरकार दिल्ली पुलिस की साइबर सेल ने उनकी शिकायत पर मुकदमा दर्ज कर लिया है.

साइबर सेल का कहना है कि केस दर्ज करके जो भी आपत्तिजनक कंटेंट है उसको हटाने के लिए संबंधित प्लेटफार्म को लिखा गया जिसके बाद वह सभी पोस्ट हटा ली गई हैं, केस दर्ज करके आगे की जांच की जाएगी. दूसरी और शिकायतकर्ता मनजीत सिंह का कहना है कि उन्होंने अपनी शिकायत में इन प्लेटफार्म के खिलाफ भी एक्शन लेने की मांग की है, और कुछ नहीं तो इनकी जवाबदेही तय होनी चाहिए कि ऐसे कंटेंट यह खुद वॉच करें और उसको रिमूव करें, अन्यथा जब तक वह पुलिस के जरिए हटाए जाते हैं तब तक उसका मकसद पूरा हो जाता है. हाल में सोशल मीडिया पर इसी तरह के अनाप-शनाप मैसेज स्प्रेड होने से लोनी और देश के अन्य हिस्सों में कई मामले सामने आए.

6 दिन बाद प्रेमिका की होनी थी शादी प्रेमी ने किया कत्ल
उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले से एक सनसनीखेज घटना सामने आई है, जहां एक परिवार में शादी की तैयारियां चल रही थीं, 6 दिन बाद बेटी की डोली उठनी थी, मगर उससे पहले ही घर के दुल्हन की डोली उठ गई. दुल्हन की शादी से 6 दिन पहले हत्या कर दी गई. घटना के बाद शादी की खुशियां मातम में तब्दील हो गई. हैरान करने वाली बात यह है कि जिसने इस लड़की की हत्या की, वह उसका प्रेमी थी. लेकिन इससे भी चौंकाने बात यह है कि आरोपी प्रेमी के साथ ही लड़की की शादी हो रही थी. फिलहाल आरोपी प्रेमी पुलिस की गिरफ्त में है.

20 जून को टीना की बारात लालापुर आने वाली थी. सोमवार की सुबह उसने मोबाइल फोन पर टीना से संपर्क साध कर उसे शेरवानी खरीदने के बहाने से सुरजननगर बुलाया. परिवार के लोगों को जानकारी देने के बाद टीना उर्फ मीनाक्षी घर से सुरजन नगर के लिए चल पड़ी. सोमवार की दोपहर टीना का शव लालापुर पीपलसाना गांव के निकट डिलारी सुरजन नगर रोड के किनारे गन्ना क्रय केंद्र के पास पड़ा हुआ पाया गया.

 

First Published : 16 Jun 2021, 07:58:32 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.