logo-image

साइबर सेल ने किया ऑनलाइन ठगी में चीनी साजिश का पर्दाफाश,12 लोग गिरफ्तार

साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी में चीनी साजिश का पर्दाफाश किया है, जो सोशल मीडिया के जरिए अपसे ठगी करते थे. पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें से दो चीनी नागरिक हैं. इनके पास से 25 लाख नकद बरामद किए गए हैं.

Updated on: 17 Jan 2021, 07:07 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी में चीनी साजिश का पर्दाफाश किया है, जो सोशल मीडिया के जरिए अपसे ठगी करते थे. पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार किया है जिसमें से दो चीनी नागरिक हैं. इनके पास से 25 लाख नकद बरामद किए गए हैं. साथ ही इनके बैंक अकाउंट से 6 करोड़ रुपए की ट्रांसक्शन का पता चला है, जिन्हें सीज करवा दिया गया है. इतना ही नहीं इस ग्रुप के दो मुख्य सदस्य भारत छोड़कर फरार हो चुके हैं. वे दोनों भी चीनी नागरिक ही बताए गए हैं और पुलिस उनसे संबंधित जानकारी जुटाकर उनके खिलाफ कार्यवाही के तैयारी कर रही है.

साइपैड के डीसीपी अनेश रॉय का कहना है कि 17 दिसंबर के बाद से देशभर में कई सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से अनजाने नंबरों से यूआरएल लिंक भेजे गए. जिन पर क्लिक करने पर रुपयों का लालच भी दिया जाता था. जब लोग उस पर क्लिक करते तो मोबाइल के डाटा की जानकारी शेयर करने की परमिशन भी ले ली जाती थी. जिससे ये चीनी हैकर्स मोबाइल का सारा डाटा चोरी कर लेते थे. इतना ही नहीं वह यूट्यूब या फिर फेसबुक जैसे सोशल मीडिया की मदद से अपना मनचाहा कंटेंट इन लोगों को परोस रहे थे.

यह गिरोह लोगों को रुपयों का लालच देकर यूआरएल लिंक पर क्लिक करवाता था. इसके अलावा सोशल मीडिया पर पेज लाइक करने की एवज में 6 प्रति क्लिक देने का वादा करता था. इतना ही नहीं ये लोग मल्टी लेवल मार्केटिंग(एमएलएम) की तर्ज पर प्रीमियम स्कीम भी चला रहे थे और लोगों को कह रहे थे कि जिसे ज्यादा पैसा कमाना है वह प्रीमियम सदस्यता लें. जिसके लिए वीआईपी श्रेणी में सदस्यता मिलेगी और उसके लिए 10,000 से 30000 तक देने होंगे. वीआईपी स्कीम में जुड़ने वाले लोग अपने नीचे सदस्यों की चैन बना सकते हैं. उनके साथ जुड़े जो सदस्य हैं, वे जितने लिंक पर क्लिक करेंगे, उसका कमिशन भी प्रीमियम सदस्य को मिलेगा.