logo-image

कस्टम की टीम ने यात्री से जब्त की 598 ग्राम गोल्ड पेस्ट, अपनाया था तस्करी का अनोखा तरीका

गोल्‍ड  तस्‍कर  रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं. लेकिन कस्टम की नजर से वो नहीं बच पा रहे हैं.  इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट  पर कस्टम डिपार्टमेंट की टीम ने ऐसे से ही अनोखे अंदाज में दुबई से तस्करी कर लाए जा रहे 598 ग्राम गोल्ड पेस्ट एक हवाई यात्री से

Updated on: 23 Jun 2022, 05:25 PM

highlights

  • तस्कर रियाद से अपने बैग में छिपाकर दिल्ली तक ले आया गोल्‍ड
  • इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर कस्टम की टीम ने पकड़ा
  • हर वर्ष लगभग 200 टन तक सोना तस्करी से आता है देश में

नई दिल्ली:

गोल्‍ड  तस्‍कर  रोज नए-नए तरीके अपना रहे हैं. लेकिन कस्टम की नजर से वो नहीं बच पा रहे हैं.  इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट  पर कस्टम डिपार्टमेंट की टीम ने ऐसे से ही अनोखे अंदाज में दुबई से तस्करी कर लाए जा रहे 598 ग्राम गोल्ड पेस्ट एक हवाई यात्री से  बरामद किया है. इसके बाद कस्टम एक्ट 1962 के सेक्शन 110 के तहत बरामद गोल्ड को जब्त कर आरोपी यात्री को गिरफ्तार कर लिया गया है और आगे की जांच की जा रही है. इस गोल्ड की बाजार कीमत लगभग 21.80 लाख बताई जा रही है. 

कस्टम अधिकारियों ने शक के आधार पर पकड़ा
तस्कर गोल्ड पेस्ट को रियाद से अपने बैग की कैविटी में छुपाकर दिल्ली तक लाया था. दिल्ली कस्टम के मुताबिक एक भारतीय नागरिक रियाद से फ्लाइट नम्बर SG 138 से आईजीआई एयरपोर्ट के टी-3 तक पहुंचा. यहां पर कस्टम की टीम को उस पर कुछ शक हुआ तो इसकी जांच के लिए रोका गया. इस दौरान वह ग्रीन चैनल को पार करके एग्जिट गेट की तरफ बढ़ रहा था. बैगेज तलाशी के दौरान उसके बैग में कैविटी पाई गई. जब हवाई यात्री के बैग की सघन तौर पर तलाशी ली गई तो उसके बैग से छुपा कर रखे गए गोल्ड पेस्ट का पैकेट बरामद हुआ. इस बरामद गोल्ड का वजन 598 ग्राम आंका गया है, जिसकी बाजार कीमत लगभग 21.80 लाख रुपए से ज्यादा बताई जा रही है.

ये भी पढ़ेंः 'अग्निपथ की आग' में रेलवे की 1000 करोड़ की संपत्ति स्वाहा, दशक का सबसे बड़ा नुकसान

एक अनुमान के मुताबिक देश में तस्करी के विभिन्न माध्यमों से तस्करी कर लगभग 200 टन तक सोना देश में लाया जाता है.  देश में सोने की तस्करी से जुड़ी आवक के आंकड़े और तस्करी के तरीके काफी चौकाने वाले हैं. एक अंदाजे के मुताबिक 200 टन तक सोना हर वर्ष भारत में तस्करी से आता है. दरअसल, दुनिया की सोने की खपत का 29%  अकेले भारत में इस्तेमाल होता है. ऐसे में देश में हवाई और समुद्री दोनों ही मार्ग से सोना आता है. खाड़ी देशों से हवाई मार्ग से सोना लाया जाता है, जबकि चीन से समुद्र या एयर कार्गो से सोने की तस्करी होती है.