News Nation Logo

देश की 150 युवतियों को ठगने वाला नाइजीरियन गिरफ्तार, नोएडा पुलिस ने पकड़ा

साईबर क्राइम थाना पुलिस ने एक नाइजीरियन और उसकी महिला मित्र को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार युवक खुद को IT कम्पनी का हेड बता कर इंडियन युवतियों से दोस्ती कर उनको महंगे गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम दिया करता था...

Amit Choudhary | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 29 Jul 2022, 04:29:57 PM
Crores cheated from 150 women on the pretext of marriage

Crores cheated from 150 women on the pretext of marriage (Photo Credit: File/News Nation)

highlights

  • नोएडा पुलिस के हत्थे चढ़ा महाठग
  • शादी और गिफ्ट के नाम पर करता था ठगी
  • नाइजीरियन की दोस्त सेनेगल की नागरिक, फर्राटे से बोलती है हिंदी

नोएडा:  

साईबर क्राइम थाना पुलिस ने एक नाइजीरियन और उसकी महिला मित्र को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार युवक खुद को IT कम्पनी का हेड बता कर इंडियन युवतियों से दोस्ती कर उनको महंगे गिफ्ट भेजने के नाम पर ठगी की वारदात को अंजाम दिया करता था. पकड़े गए आरोपी के फोन से 150 महिलाओं के फोन नंबर और चैट मिली हैं. थाना प्रभारी साईबर क्राइम रीता यादव ने बताया कि थाने पर नोएडा की रहने वाली एक युवती ने खुद के साथ 8 लाख 50 हजार की ठगी की शिकायत दी थी. उस शिकायत के आधार पर पुलिस ने इस नाइजीरियन युवक और इसकी महिला मित्र को ग्रेटर नोएडा की एक सोसाइटी से गिरफ्तार किया है.

पकड़े गए आरोपित से लैपटॉप, 9 मोबाइल, कोरियर की स्लिप बरामद हुई है. पकड़े गए आरोपित ने महिला खुद को विदेश में IT कम्पनी का हेड बताया और फिर युवती को विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने की बात कही और उसके बाद RBI अधिकारी बनकर, कस्टम अधिकारी बन और GST के नाम पर युवती से करीब 8 लाख 50 हजार की ठगी की वारदात को अंजाम दिया. साथ ही जब युवती ने पैसे देने से इंकार किया तो उसको एंटी नेशनल घोषित करने की धमकी भी दी. अब नाइजीरियन युवक और उसकी महिला मित्र को गिरफ्तार कर पुलिस इनके द्वारा अब तक की गई ठगी के सुराग तलाश रही है.

ये भी पढ़ें: पवन खेड़ा को भेजा समन, HC ने स्मृति ईरानी की बेटी से जुड़े ट्वीट हटाने को कहा

पुलिस को 150 महिलाओं के फोन नंबर और मेल आईडी मिली

नोएडा की थाना प्रभारी साईबर क्राइम रीता यादव ने बताया कि आरोपी के लैपटॉप से RBI, GST, और कस्टम के नाम की फेक मेल आईडी भी बरामद हुई है. जिनके जरिए मेल कर के ये लोग युवतियों से ठगी किया करते थे. साथ ही पुलिस को ऐसे सबूत मिले की आरोपी करीब 150 भारतीय महिलाओं के संपर्क में था. अब पुलिस आरोपी नाइजीरियन के फोन से मिले महिलाओं के नंबरों पर कॉल कर के इस बात की तस्दीक कर रही है कि इसने उन युवतियों से कितनी ठगी की है.

नाइजीरियन की महिला मित्र जानती है हिंदी में बात करना

पुलिस की जांच में ये भी निकल कर आया है कि पकड़े गए नाइजीरियन और उसकी महिला मित्र मिलकर भारतीय महिलाओं के साथ ठगी किया करते थे. आरोपी की महिला मित्र कभी कस्टम अधिकारी, तो कभी RBI अधिकारी बनकर युवतियों को डरा कर पैसा लेती थी. ये लोग आरबीआई की गाईड लाइन ऑनलाइन पढ़ने के बाद तब युवतियों को भारतीय नियम बता कर ठगी करते थे.

First Published : 29 Jul 2022, 04:29:57 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.