News Nation Logo
Banner

सावधान: सराहाह एप में मैसेज सेंडर का नाम बताने वाली ये वेबसाइट्स हैं फर्जी

आजकल सबसे ज्यादा चर्तित मोबाइल एप की बात करें तो हर किसी की जुबान पर एक ही नाम है 'साराहाह'। इस ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट पर यह दावा है कि यह सेल्फ-डिवेलपमेंट के लिए बनाया गया है।

News Nation Bureau | Edited By : Narendra Hazari | Updated on: 16 Aug 2017, 06:28:57 AM
सराहाह एप (फाइल)

सराहाह एप (फाइल)

नई दिल्ली:

आजकल सबसे ज्यादा चर्तित मोबाइल एप की बात करें तो हर किसी की जुबान पर एक ही नाम है 'साराहाह'। इस ऐप की ऑफिशियल वेबसाइट पर यह दावा है कि यह सेल्फ-डिवेलपमेंट के लिए बनाया गया है।

इस ऐप की मदद से कुछ लोग पहचान छुपी होने की वजह से गलत टिप्पणियां कर रहे हैं। ऐसे में यूजर के मन में जिज्ञासा बढ़ जाती है कि आखिर किसने इस मैसेज को किया है। वह पता लगाने के लिए इंटरनेट पर सर्च करता है।

बस इसी जिज्ञासा का फायदा आजकल कई वेबसाइट उठा रही हैं। ये वेबसाइट दावा करती हैं कि साराहार पर आए मैसेज किस यूजर ने किए हैं यह पता लगाया जा सकता है। इन बातों में उलझकर यूजर इन पर चला जाता है।

और पढ़ें: Oppo F3 का दीपिका पादुकोण लिमिटेड एडिशन भारत में लॉन्च, जानिए फीचर्स

कुछ यूजर्स के लिए इस तरह के मैसेज भी आ रहे हैं। ऐसे में यूजर इन वेबसाइट पर चला जाता है।

'Announcement: A lot of people have been asking for a site to reveal anonymous senders. Now here you have it at www.sarahahexposed.com'

यूजर्स को यह जानना बहुत जरूरी है कि ये फेक ऐप है। नकली वेबसाइट साराहाह की प्रसिद्धि से कमाई करने की जुगत में हैं। जब यूजर इन वेबसाइट्स पर जाता है तो यहां पर यूजर के लिए यूजरनेम डालने का ऑप्शन होता है। इसके बाद यूजर को सर्च बटन पर क्लिक करना होता है।

और पढ़ें: नोकिया 5 स्मार्टफोन का इंतजार खत्म, 15 अगस्त से बिक्री शुरू

यह वेबसाइट इस दौरान उसे एक सर्वे भरने के लिए देती है। जैसे ही यूजर सर्वे भरता है उसके हाथ कुछ नहीं लगता। लेकिन वेबसाइट को आपके द्वारा विजिट के क्लिक मिलते हैं जिससे वह मोटी कमाई करती है। साराहा स्पायर नाम से एक और वेबसाइट चल रही है जो कि इस तरह का दावा करती है।

First Published : 16 Aug 2017, 06:28:42 AM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो