logo-image

Google पर भूलकर ना करें ऐसी गलती, खाते से उड़ गए 8 लाख रुपये

पीड़ित ने तत्काल FIR दर्ज कराई और ज्वाइंट अकाउंट को फ्रीज करा दिया. हालांकि, इस दौरान खाते से लाखों रुपये गायब हो चुके थे.

Updated on: 25 Feb 2023, 05:47 PM

नई दिल्ली:

अगर आप भी किसी कंपनी या बैंकों के कस्टमर केयर नंबर के लिए गूगल करते हैं और उसे अपना बैंक डिटेल शेयर करते हैं तो समझ लीजिए की आप बहुत बड़ी गलती में फंसने जा रहे हैं. यानी अपने पैर पर कुल्हाड़ी खुद ही मार रहे हैं. हैकर्स इनी चीजों की तलाश में बैठे रहते हैं कि कहां से कॉल आ रहा है, जैसे इस तरह के कॉल्स आते हैं कि हैकर्स के कान खड़े हो जाते हैं. हाल ही में ऑनलाइन सर्च में की गई एक भूल से एक ग्राहक के खाते से 8 लाख रुपये गायब हो गए. मामला दिल्ली से सटे नोएडा का है. जहां एक बुजुर्ग दंपति के साथ 8 लाख 24 हजार रुपये की ऑनलाइन ठगी हुई है. 

दरअसल, नोएडा सेक्टर 133 में सीनियर सिटीजन अमरजीत सिंह अपनी पत्नी के साथ रहते हैं. हाल ही में उनकी डिशवॉशर मशीन खराब हो गई थी. वह गूगल पर कस्टमर केयर नंबर तलाश कर रहे थे. उनकी पत्नी ने ऑनलाइन सर्च में 1800258821 नंबर ढूंढ निकाला. यह IFB कस्टमर्स केयर के नाम से गूगल पर उपलब्ध है. पीड़ित ने बताया कि जब उनकी पत्नी ने इस नंबर पर कॉल की तो एक महिला ने फोन उठाकर अपने सीनियर से बात कराने की बात कही. इसी बीच सीनियर एग्जीक्यूटिव और बुजुर्ग महिला के बीच बातचीत शुरू हो गई. इसपर एग्जीक्यूटिव ने महिला से सिस्टम पर Any Desk डाउनलोड करने को कहा.

यह भी पढ़ें: 30 रुपये नहीं देने पर चाकू गोदकर हत्या, कैटरिंग का काम करता था चार बच्चों का पिता

हैकर्स ने ऐसे दिया अंजाम

डाउनलोड होने के बाद उसने महिला से 10 रुपये का ट्रांजेक्शन करने को बोला. महिला ने राशि ट्रांसफर की. सीनियर एग्जीक्यूटिव और महिला के बीच हो रही बातचीत के दौरान कई बार कॉल डिस्कनेक्ट भी हुए, लेकिन पीड़ित महिला इस बात को समझ नहीं पाई. यहां तक कि कथित रूप से कस्टमरकेयर बताने वाला हैकर ने पर्सनल नंबर से फोन करना शुरू कर दिया. हैकर ने महिला से पूरी जानकारी ले ली. थोड़ी देर बाद महिला के खाते से 2.25 लाख रुपये निकल गया. उसकी अगली सुबह मोबाइल पर एक और मैसेज आया जिसमें 5.99 लाख रुपये अकाउंट से कटा हुआ था. 

AnyDesk डाउनलोड कराकर ग्राहक के उड़ाए लाखों रुपये

पीड़ित ने तत्काल FIR दर्ज कराई और ज्वाइंट अकाउंट को फ्रीज करा दिया. हालांकि, इस दौरान खाते से लाखों रुपये गायब हो चुके थे. बता दें कि देशभर में ऑनलाइन ठगी का मामला तेजी से बढ़ता जा रहा है. इस तरह के मामले पहले भी कई बार देखने को मिले हैं. दरअसल, हैकर्स कई बार ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर फर्जी नंबरों को कस्टमर केयर के नाम से डाल देते हैं. ताकि कोई ग्राहक ऑनलाइन सर्च करे तो यह नंबर्स दिखे. जैसे ही ग्राहक इन नंबरों पर कॉल करते हैं. हैकर्स इन्हें अपनी जाल में फंसाने लगते हैं. हैकर्स की ओर से AnyDesk या किसी अन्य ऐप को अपने सिस्टम या मोबाइल में डाउनलोड करने को कहा जाता है. ग्राहक हैकर्स की बातों में आकर इस तरह की चीजें करने लगते हैं और आपका पूरा पर्सनल डीटेल हैकर्स तक पहुंच जाता है. 

सही कस्टमरकेयर नहीं मांगता पर्सनल डाटा

हम जब भी कस्टमर केयर का नंबर ऑनलाइन सर्च करते हैं तो ध्यान रखें कि उस कंपनी का आधिकारिक वेबसाइट से ही नंबर लें. हमें मालूम होना चाहिए की आधिकारिक या मान्यता प्राप्त संस्थानों या कंपनियों के कस्टमरकेयर हमसे पर्सनल डीटेल नहीं मांगता है. साथ ही किसी ट्रांजेक्शन के लिए भी नहीं कहता. अगर इस तरह की बातें हो रही हैं तो समझ जाए कि यह फेक कस्टमरकेयर है. आपको इन चीजों से बचना होगा.