News Nation Logo

बैंक धोखाधड़ी मामला: सीबीआई ने इंडियन टेक्नोमेटल कंपनी के परिसर की ली तलाशी

सीबीआई के प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी की टीमों ने कंपनी और उसके निदेशकों के परिसरों की तलाशी ली. ये परिसर हिमाचल प्रदेश में हैं और तलाशी के दौरान यहां से कई संदिग्ध दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 19 Mar 2021, 06:32:35 PM
bank fraud ians

बैंक फ्रॉड (Photo Credit: आईएएनएस)

highlights

  • 555.65 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड का मामला
  • इंडियन टेक्नोमेटल कंपनी लिमिटेड की तलाशी
  • निदेशक राकेश और विनय के परिसरों की तलाशी

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने शुक्रवार को कहा कि उसने 555.65 करोड़ रुपये के बैंक फ्रॉड मामले में इंडियन टेक्नोमेटल कंपनी लिमिटेड और उसके निदेशकों राकेश कुमार शर्मा और विनय कुमार शर्मा से जुड़े परिसरों की तलाशी ली है. सीबीआई के प्रवक्ता ने कहा कि एजेंसी की टीमों ने कंपनी और उसके निदेशकों के परिसरों की तलाशी ली. ये परिसर हिमाचल प्रदेश में हैं और तलाशी के दौरान यहां से कई संदिग्ध दस्तावेज भी जब्त किए गए हैं. अधिकारी ने कहा कि एजेंसी ने यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत पर टेक्नोमेटल कंपनी लिमिटेड और उसके निदेशकों और कुछ सरकारी अधिकारियों के खिलाफ अन्य लोक सेवकों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

अपनी शिकायत में बैंक ने आरोप लगाया था कि कंपनी ने अपने निदेशकों के जरिए दूसरों के साथ मिलकर एक षड्यंत्र रचा और कॉर्पोरेशन बैंक (अब यूनियन बैंक), स्टेट बैंक ऑफ हैदराबाद (अब भारतीय स्टेट बैंक), पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक, सिंडिकेट बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, करूर व्यास्या बैंक और जेएम फाइनेंशियल एआरसी के बैंकों के संघ के साथ धोखाधड़ी की. निदेशकों ने गलत बयानी, झूठे तथ्यों और दस्तावेजों को आधार बनाकर, साथ ही जरूरी सूचनाओं को छिपाकर ये धोखाधड़ी की, जिससे बैंकों के संघ को 555.65 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ.

HDFC Bank ने 5 बेसिस प्वाइंट घटाए थे
एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने होम लोन की ब्याज दर में 5 बेसिस प्वाइंट की कटौती की थी. होम लोन की ब्याज दरें 4 मार्च से लागू हो गई हैं. एचडीएफसी बैंक से मिली जानकारी के मुताबिक अच्छा ऋण इतिहास रखने वाले सर्वश्रेष्ठ ग्राहकों को इस कटौती के बाद 6.75 फीसदी ब्याज पर होम लोन दिया जाएगा.

कोटक महिंद्रा बैंक और एसबीआई ने घटाई थीं होम लोन की दरें
कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ने होम लोन की ब्याज दरों में 10 बेसिस प्वाइंट की कटौती कर दी थी और अब ब्याज दर घटकर 6.65 फीसदी हो गई है. हालांकि बैंक का यह ऑफर सिर्फ 31 मार्च तक ही लागू है. कोटक महिंद्रा बैंक ने दावा किया था कि होम लोन सेक्टर में अब उससे ज्यादा सस्ता होम लोन कोई भी दूसरा बैंक ऑफर नहीं कर रहा है. हालांकि कोटक महिंद्रा बैंक ने साफ किया था कि अच्छे क्रेडिट स्कोर (Credit Score) या सिबिल (CIBIL) वाले ग्राहकों को ही 6.65 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन दिया जाएगा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Mar 2021, 06:30:39 PM

For all the Latest Crime News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.