logo-image

ATM Fraud: कैसे होती है ATM धोखाधड़ी, जानें इससे कैसे बचें

ATM Fraud: ATM धोखाधड़ी एक प्रकार का वित्तीय अपराध है जिसमें लोगों के बैंक खाते से पैसे चोरी किए जाते हैं. यह अपराध कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि स्किमिंग, क्लोनिंग, फिशिंग, रूपांतरण और पिन कोड की चोरी. 

Updated on: 21 Feb 2024, 05:25 PM

नई दिल्ली :

ATM Fraud: ATM धोखाधड़ी एक प्रकार का वित्तीय अपराध है जिसमें लोगों के बैंक खाते से पैसे चोरी किए जाते हैं. यह अपराध कई तरीकों से किया जा सकता है, जैसे कि स्किमिंग, क्लोनिंग, फिशिंग, रूपांतरण और पिन कोड की चोरी. स्किमिंग में, अपराधी ATM के कार्ड रीडर को मोड़ने के लिए जाल संयोजित करते हैं, जिससे कार्ड की जानकारी स्कैन की जा सकती है. क्लोनिंग में, अपराधी किसी व्यक्ति के कार्ड की प्रतिलिपि बनाकर उसका दोहराव करता है. फिशिंग में, अपराधी विशेष तकनीक का उपयोग करके व्यक्तिगत जानकारी की मांग करते हैं. आमतौर पर, अपराधी ATM पर झूला लगाकर पिन कोड की चोरी करते हैं और फिर विवादित लेन-देन के समय कार्ड की जानकारी का उपयोग करके पैसे निकालते हैं. इस तरह की अपराधिक गतिविधियों से बचने के लिए, लोगों को सतर्क और जागरूक रहना चाहिए, ATM की सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए, और किसी भी संदिग्ध गतिविधि को तुरंत रिपोर्ट करना चाहिए.

ATM धोखाधड़ी से बचने के कुछ उपाय:

ATM की सुरक्षा: ATM के पास अधिकतम सुरक्षा व्यवस्थाएं होनी चाहिए, जैसे कि कैमरे, सुरक्षा गार्ड, और विभिन्न तकनीकी सुरक्षा उपकरण.

चिप कार्ड का उपयोग: चिप कार्ड उपयोग करने से आपकी निजी जानकारी को सुरक्षित रखा जा सकता है, क्योंकि यह अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है.

PIN की सुरक्षा: कभी भी अपना PIN किसी से नहीं बांटें और इसे किसी भी दूसरे के साथ साझा न करें.

गौर से कार्ड स्वीप करें: ATM मशीन में कार्ड स्वाइप करते समय ध्यान से देखें कि कोई अतिरिक्त उपकरण स्वाइपर्स या कैमरे लगा देता है.

सतर्क रहें: ATM मशीन का चेक करें कि कोई अज्ञात वस्तु या विशेष चिह्न नहीं है.

ध्यान दें: ATM सत्र में किसी अज्ञात व्यक्ति के साथ बातचीत न करें, और जब कार्ड का उपयोग कर रहे हों, तो पीछे से कोई भी आपकी PIN को न देखे.

ध्यानपूर्वक चेक करें: ATM मशीन की कीबोर्ड, कार्ड स्लॉट, और किसी भी अनुपस्थिति के बारे में ध्यानपूर्वक चेक करें.

आत्म निगरानी: अपने बैंक खाते की लेन-देन को नियमित रूप से निगरानी करें और यदि कोई असामान्य लेन-देन दिखाई देता है, तो तुरंत बैंक से संपर्क करें.

सुरक्षा सॉफ्टवेयर का उपयोग: अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर उपयोग किए जाने वाले ATM संबंधित लेन-देन के लिए सुरक्षा सॉफ्टवेयर का उपयोग करें.

सतर्क रहें: किसी भी संदिग्ध गतिविधि को रिपोर्ट करें और अपने बैंक या पुलिस अधिकारियों को सूचित करें.

इन उपायों का पालन करके आप ATM धोखाधड़ी से बच सकते हैं.