logo-image

अगर आप Porn के शौकीन हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो पड़ सकता है पछताना

आपकी आई डी से 1090 पर जो कि पुलिस सेवा का नया नंबर है उस पर एसएमएस चला जाएगा. योगी सरकार ने सूबे में महिलाओं के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाओं को और अश्लील हरकतों को कम करने के लिए ये नया कदम उठाया है. 

Updated on: 13 Feb 2021, 02:46 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सूबे में पोर्न देखने वालों पर कड़ी निगरानी रखने का फैसला किया है और इसके लिए योगी सरकार ने एक बहुत ही बेहतरीन कदम उठाया है. योगी सरकार की इस योजना के तहत जैसे ही आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर पॉर्न साइटों को सर्च करेंगे. आपकी आई डी से 1090 पर जो कि पुलिस सेवा का नया नंबर है उस पर एसएमएस चला जाएगा. योगी सरकार ने सूबे में महिलाओं के साथ बढ़ रही आपराधिक घटनाओं को और अश्लील हरकतों को कम करने के लिए ये नया कदम उठाया है. 

अगर आप किसी महिला के साथ अश्लील हरकत करते हैं तो टेक्नोलॉजी की मदद से ऐसे लोगों पर पुलिस अपनी नजर रखेगी इसके लिए उत्तर प्रदेश की पुलिस सेवा में एक नंबर 1090 शुरू किया गया है. आपको बता दें कि यूपी पुलिस योजना के मुताबिक लोगों की मानसिकता बदलने की कोशिश करेगी, जिससे सूबे में महिलाओं के खिलाफ अपराधों में कमी आएगी. योगी सरकार इस नई योजना में इंटरनेट की मदद लेगी और जैसे ही कोई शख्स इंटरनेट पर ऑनलाइन अश्लील सामग्री या फिर पॉर्न सर्च करता है तो फिर नई तकनीकि के जरिए इसका मैसेज अलर्ट 1090 पर चला जाएगा. यह सारी जानकारी 1090 के पास दर्ज भी हो जाएगी.

उत्तर प्रदेश की एडीजी नीरा रावत ने 1090 लांच किए जाने के अवसर पर आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि इंटरनेट के बढ़ते हुए प्रयोग को देखते हुए 1090 ने भी लोगों तक पहुंचने के लिए इसी माध्यम का प्रयोग किया. उत्तर प्रदेश में डिजिटल चक्रव्यूह (महिला सुरक्षा के लिए 360 डिग्री इकोसिस्टम) के लिए एक डिजिटल आउटरीच रोडमैप तैयार किया है. इसके जरिए अब यूपी पुलिस महिलाओँ के खिलाफ हिंसात्मक रवैया रखने वाले लोगों पर नजर रख सकेगी.

आपको बता दें कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत राज्य के छह जिलों में यह व्यवस्था शुरू कराई गई थी. उन्होंने आगे बताया कि इस योजना में काफी बेहतरीन परिणाम मिले हैं. नीरा रावत ने आगे बताया कि अब राज्य के सभी जिलों में शोहदों से महिलाओं को सुरक्षित रखने के लिए यह इंतजाम किया जायेगा. उन्होंने आगे बताया कि सूबे में लगभग 11.6 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं. मुख्य रूप से वे सभी लोग 1090 के टारगेट में हैं. महिलाओं की फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आइडी पर सुरक्षा से संबंधित मैसेज और युवकों को चेतावनी भरा मैसेज भेजा जाएगा.

प्रेस कॉन्फ्रेंस में एडीजी नीरा रावत ने बताया कि इस पूरी योजना का नाम हमारी पूरी सुरक्षा दिया गया है. इस योजना के तहत राज्य के सभी इंटरनेट यूजर तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है. उन्होंने आगे बताया कि पूरे प्रदेश में इस योजना को चरणबद्ध रूप से लागू किया जाएगा. आगे से 1090 सोशल मीडिया के हर प्लेटफॉर्म पर मौजूद रहेगा और अलग-अलग सोशल मीडिया के यूजरों तक इसकी पहुंच होगी. सोशल मीडिया पर प्रसारित किए जाने वाले मेसेज और संदेश भी तैयार किए गए हैं.