logo-image

अपनों के लिए चिंतित अफगानी नागरिक..दूतावास से साध रहे संपर्क

अफागानिस्तान (afghanistan) का हाल किसी से छिपा नहीं है. खबरों के मुताबिक तालिबान(taliban) ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है. वहां के नागरिक अपनी जान बचाने के लिए पलायन को मजबूर हो गए हैं.

Updated on: 16 Aug 2021, 02:41 PM

highlights

  • सुरक्षा के घेरे में अफगानी दूतावास
  •  अपनों की खैर-खबर के लिए काट रहे चक्कर
  •  नहीं मिल पा रही कोई मदद

New delhi:

अफागानिस्तान (afghanistan) का हाल किसी से छिपा नहीं है. खबरों के मुताबिक तालिबान(taliban) ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया है. वहां के नागरिक 
अपनी जान बचाने के लिए पलायन को मजबूर हो गए हैं. भारत(india) में जो अफगानी नागरिक रह रहे हैं. उन्होने अपनों की खैर-खबर जानने के लिए दूतावास से संपर्क 
साधना शुरु कर दिया है. जानकारी के मुताबिक काफी संख्या में अफगानी दिल्ली स्थित दूतावास में पहुंचे और अपनों का हाल-चाल जानना चाहा, लेकिन अभी उन्हे वहां से कोई मदद मिल नहीं रही है. दूतावास को सुरक्षा कारणों के चलते आवागमन बंद कर दिया गया है. जिसके चलते उन्हे मायूसी ही हाथ लग रही है.

ये भी पढ़ें: काबुल हवाईअड्डे पर गोलीबारी में 3 की मौत

नहीं लग रहा फोन 
दरअसल, दिल्ली में मायापुरी, वजीरपुर इलाके में कुछ अफगानी नागरिक रहते हैं. जिन्होने रोजी-रोटी के लिए यहां अपना कारोबार भी कर रखा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभी तक कई अफगानी नागरिक नई दिल्ली स्थित दूतावास(Afghanistan Embassy)पहुंचे हैं. जिन्होने वहां जाकर काबुल में रह रहे अपने परिवार वालों का कुशल क्षेम जानने की बात बताई. मायापुरी रह रहे रियाज बताते हैं कि पहले भी उनके परिवार वालों को तालिबान मार चुका है. अब जब वहां हालात खराब है तो उनको ये जानना है कि जो लोग वहां रहते हैं वो ठीक हैं या नहीं. करीब एक सप्ताह से किसी का भी फोन नहीं लग रहा है. जिसके चलते उन्हे चिंता है. हालाकि अफगानिस्तान से बहुत से लोगों ने पलायन शुरु कर दिया है.

ये भी पढ़ें: तालिबान ने फिर दी भारत को चेतावनी, अपना रूख बदले तभी दोनों देशों के लिए अच्छा होगा

सुरक्षा का घेरा
खबरों के मुताबिक अफगानिस्तान में इन दिनों माहोल काफी खराब हो चुका है. लोग अपनी जान बचाने के लिए पलायन कर रहे हैं. जिसको जहां ठीक लग रहा है उस देश की फ्लाइट पकड़ी जा रही है. तालिबानियों ने कई शहरों को अपने कब्जे में ले रखा है. ऐसे में अफगानी नागरिकों का चिंतित होना लाजमी है. दिल्ली में अफगानिस्तान दूतावास के पास सुरक्षा घेरा लगा दिया गया है. ताकि किसी भी अनहोनी से बचा जा सके.