logo-image

मध्यप्रदेश: साइबर पुलिस ने ऑनलाइन ठगी का किया पर्दाफश, बीटेक छात्र समेत तीन गिरफ्तार

भोपाल में साइबर पुलिस को ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह को पकड़ने में बड़ी सफलता हाथ लगी है।

Updated on: 01 Sep 2018, 07:47 PM

नई दिल्ली:

भोपाल में साइबर पुलिस को ऑनलाइन ठगी करने वाले गिरोह को पकड़ने में बड़ी सफलता हाथ लगी है। विशेष पुलिस महानिदेशक अरुणा मोहन राव का कहना है की साइबर पुलिस को एक महिला ने शिकायत की थी। महिला की शिकायत के अनुसार, उसके अकाउंट से 16 हज़ार रूपये निकाले गये थे। साइबर पुलिस ने इस मामले की जांच पड़ताल शुरु कर दी जिसमें ऑनलाइन ठगी का पता चला। ऑनलाइन ठगी का भंडाफोड़ करने के बाद पुलिस ने पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक आरोपी को जेल भेज दिया और बाकि चार आरोपियों से पुलिस रिमांड में गहराई से पूछताछ की जा रही है।

साइबर पुलिस ने जिन अन्तर्राज्य गिरोह के पांच लोगो को गिरफ्तार किया है उसमे एक मास्टरमाइंड आरोपी बी-टेक का छात्र है। ऑनलाइन ठगी का आरोपी अच्छे परिवार से है पकड़े गए छात्र के पिता केंद्र मंत्रालय मे पदस्थ है। पुलिस का कहना है कि पोस्टपेड मोबाईल, एयर टिकट-बस टिकट, बिजली के बिलों मे लोगो से धोखाधड़ी कर लोगों को अपने जाल में फंसाते थे।

और पढ़ें: 31 अगस्‍त तक 5.42 करोड़ लोगों ने भरा ITR, पिछले साल से 71 फीसदी ज्‍यादा है संख्‍या

आरोपी लोगो को ऑनलाइन बिल जेनरेट के बहाने 70 प्रतिशत फायदे का लालच देकर फंसाते थे। लोग इसी लालच मे आकर अपना अकाउंट औऱ ओटीपी नम्बर भी दे देते थे जिसके बाद वह ऑनलाइन धोखाधड़ी का शिकार हो जाते थे। अभी तक पकड़े गए आरोपी 40 लाख से भी ज्यादा की ठगी कर चुके है। पुलिस का कहना है इसी तरह की ठगी करने वाले एक आरोपी को पंजाब से पहले भी गिरफ्तार किया जा चुका है। पुलिस अभी चारों आरोपियों से पूछताछ करेगी। पुलिस का कहना है कि इस मामले में कई चौंका देने वाले खुलासे सामने आ सकते है।