logo-image

दीप्ति शर्मा की तुफानी पारी से महिला क्रिकेट में भारतीय ओपनर्स ने बनाया ये वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारतीय क्रिकेट के लिए सोमवार का दिन एतिहासिक दिन है। सोमवार को साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में भारत ने आयरलैंड के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है।

Updated on: 15 May 2017, 08:11 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट के लिए सोमवार का दिन एतिहासिक दिन है। सोमवार को साउथ अफ्रीका में खेली जा रही चतुष्कोणीय सीरीज में भारत ने आयरलैंड के खिलाफ एक अनोखा रिकॉर्ड बनाया है। सलामी बल्लेबाज़ दीप्ति शर्मा और पूनम राउत ने इस मैच में ओपनिंग पार्टनरशिप का वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया है।

महिला वनडे क्रिकेट इतिहास में इन दोनों की जोड़ी दुनिया की पहली ऐसी जोड़ी बनी है जिसने 320 रन की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इससे पहले दुनिया की किसी भी जोड़ी ने 300 से ज्यादा रनों की सांझेदारी नहीं की थी।

इस मैच में दीप्ति शर्मा और पूनम राउत की जोड़ी ने 45.3 ओवर तक बल्लेबाज़ी की। 320 के स्कोर पर टीम का पहला विकेट गिरा। 188 रन की पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा पहले विकेट के रूप में आउट हुईं। इस मैच में भारतीय टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 3 विकेट पर 358 रन बनाया। भारतीय महिला टीम का यह वनडे में सर्वाधिक स्कोर है।

188 रन की आकर्षक पारी खेलने वाली दीप्ति शर्मा ने 160 बॉलों का सामना किया, जिसमें 27 चौके और 2 छक्के शामिल रहे। इस पारी के बाद अब दीप्ति भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला बल्लेबाज हैं और दुनिया में किसी महिला क्रिकेटर द्वारा बनाया गया यह दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क का 229 रनो की पारी का रिकॉर्ड पहले स्थान पर है.