logo-image

पुणे वनडे में कोहली ने विराट शतक लगाकर बनाया यह अनोखा रिकार्ड जो नहीं था किसी भारतीय के नाम

इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड के बादशाह बन चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आज वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया

Updated on: 28 Oct 2018, 06:29 AM

नई दिल्ली:

इंटरनेशनल क्रिकेट में रिकॉर्ड के बादशाह बन चुके टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने आज वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक लगाकर एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. विराट कोहली ने शनिवार को एक और रिकार्ड अपने नाम कर लिया है जो उनसे पहले किसी भी भारतीय के नाम नहीं था. कोहली वनडे में लगातार तीन शतक लगाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. वह इस उपलब्धि को हासिल करने वाले दुनिया के 10वें बल्लेबाज हैं.

कोहली ने पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ते हुए यह रिकार्ड अपने नाम किया. कोहली ने 38वें ओवर की पहली ही गेंद पर एक रन लेकर वनडे में अपना 38वां शतक पूरा किया. उन्होंने सीरीज के पहले और दूसरे मैच में भी शतक लगाए थे.

विश्व क्रिकेट में कोहली से पहले यह मुकाम नौ बल्लेबाज हासिल कर चुके हैं श्रीलंका के कुमार संगाकारा का नाम इस सूची में सबसे ऊपर है. श्रीलंका के इस पूर्व कप्तान ने वनडे में लगातार चार शतक लगाए हैं. उनके बाद पाकिस्तान के जहीर अब्बास, सईद अनवर, दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, न्यूजीलैंड के रॉस टेलर, पाकिस्तान के बाबर आजम, इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो के नाम शामिल हैं.

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेली जा रही पांच मैचों की वनडे सीरीज के गुवाहाटी में खेले गए पहले मैच में 140 रन बनाए थे. वहीं, विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे मैच में नाबाद 157 रन बनाए थे.

दूसरे मैच में कोहली ने वनडे में सबसे तेजी से 10,000 रन पूरा करने का रिकार्ड भी अपने नाम किया था. इसी मैच में वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बने थे. इन दोनों मामलों में उन्होंने सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा था.