logo-image

हॉकी और फुटबॉल की तरह अब क्रिकेट में भी दिख सकता है खिलाड़ियों को रेड कार्ड

अब हॉकी और फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी रेड कार्ड दिखेगा। क्रिकेट में भी अब खिलाड़ियों को रेड कार्ड दिखा कर मैदान से बाहर भेजा जा सकता है।

Updated on: 08 Dec 2016, 01:36 PM

मुंबई:

अब हॉकी और फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी रेड कार्ड दिखेगा। क्रिकेट में भी अब खिलाड़ियों को रेड कार्ड दिखा कर मैदान से बाहर भेजा जा सकता है। साथ ही बल्लों के आकार के लिए सीमा भी तय की जा सकती है। जल्द ही क्रिकेट में कई बड़े बदलाव अगले साल देखने को मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दिल्ली स्मॉग की वजह से अधूरे रहे रणजी मैच को दोबारा नहीं करायेगा बीसीसीआई

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) की विश्व क्रिकेट समिति ने सुझाव दिए हैं कि अंपायरों को खिलाड़ियों के बुरे व्यवहार के बाद उन्हें मैदान से बाहर भेजने का अधिकार होना चाहिए। मंगलवार और बुधवार को हुई एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।

सुझाए गए नए नियमों के मुताबिक अगर खिलाड़ी अंपायर को डराता है, दूसरे खिलाड़ी, दर्शक या अंपायर को शारीरिक हानि पहुंचाता है या हिंसा करता है तो अंपायर उसे मैदान से बाहर भेज सकता है। अगर एमसीसी की मुख्य समिति इन बदलवों को मंजूरी दे देती है तो यह नए बदलाव खेल के सभी स्तरों पर एक अक्टूबर 2017 से लागू होंगे।

अंपायर से की बदतमीजी तो मिलेगा रेड कार्ड

एमसीसी ने एक बयान जारी कर बताया है, 'विश्व क्रिकेट समिति का मानना है कि मैच के दौरान होने वाले बुरे व्यवहार को लेकर खेल में अब नए बदलाव शामिल किए जाने चाहिए। अगर इन बदलावों को मान लिया जाता है तो एक अक्टूबर 2017 से खिलाड़ी को मैदान से बाहर भेजा जा सकेगा।'

बल्लेबाज की लंबाई और चौड़ाई होगी निर्धारित

एमसीसी की समिति ने बल्ले के आकार की सीमा भी निर्धारित करने की सिफारिश की है। उसका मानना है कि खेल अब अधिकतर बल्लेबाजों के पक्ष में हो गया है। इसलिए उसका मानना है कि अब समय आ गया है जब बल्ले की चौड़ाई और लंबाई की सीमा तय की जाए।