logo-image

मार्टिन गप्टिल ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, न्यूजीलैंड की तरफ से खेली गईं टॉप तीन पारियों पर इस बल्लेबाज का ही नाम

न्यूजीलैंड ने ओपनर मार्टिन गप्टिल की 180 रन नाबाद पारी की बदौलत हेमिल्टन वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया।

Updated on: 02 Mar 2017, 08:02 AM

नई दिल्ली:

न्यूजीलैंड ने ओपनर मार्टिन गप्टिल की 180 रन नाबाद पारी की बदौलत हेमिल्टन वनडे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से हराया। इस जीत के साथ सीरीज रोमांचक मोड़ पर पहुंच गई है। दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर हैं। मैच में दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 8 विकेट 279 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 45 ओवर में तीन विकेट खोकर ही जीत हासिल कर ली।

गप्टिल का रिकॉर्ड धमाल

मार्टिन गप्टिल ने नाबाद 180 रन की पारी में 138 गेंदों का सामना करते हुए 15 चौके और 11 छक्‍के लगाए। गप्टिल ने इस पारी के दौरान विवियन रिचर्ड्‍स, सचिन तेंडुलकर और रोहित शर्मा के रिकॉर्ड को ध्वस्त किया। गप्टिल ने अंतरराष्ट्रीय वन-डे में तीसरी बार 180 या उससे ज्यादा की पारी खेली। रिचर्ड्‍स, तेंडुलकर और रोहित के नाम दो बार वन-डे में 180 या ज्यादा की पारी खेलने का कीर्तिमान दर्ज है। 

यह भी पढ़ें- हेमिल्टन एकदिवसीय: गप्टिल के शतक से न्यूजीलैंड की श्रृंखला में वापसी

उनकी ये पारी अब वनडे क्रिकेट इतिहास में न्यूजीलैंड की तरफ से तीसरी सबसे बड़ी पारी बन गई है लेकिन उससे भी दिलचस्प बात ये है कि न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे बड़ी और दूसरी सबसे बड़ी वनडे पारी भी इसी खिलाड़ी के नाम है। यानी अपने देश की तरफ से टॉप-3 वनडे पारियां उन्हीं के नाम दर्ज हो गई हैं। गप्टिल के अलावा न्यूजीलैंड का कोई भी बल्लेबाज वन-डे में 150 से ज्यादा का स्कोर नहीं बना पाया है। 

तीनों बार रहे नाबाद

गप्टिल की इन तीन बड़ी पारियों की एक खासियत यह रही कि वे तीनों बार नाबाद रहे। न्यूजीलैंड की तरफ से वन-डे में तीनों बड़े स्कोर का रिकॉर्ड गप्टिल के नाम दर्ज है। उन्होंने 237 नाबाद, 189 नाबाद और 180 नाबाद रन बनाए। किसी अन्य फुल टाइम टेस्ट खेलने वाले देश में किसी एक बल्लेबाज के नाम यह कारनामा दर्ज नहीं है। वैसे विवियन रिचर्ड्‍स, रोहित शर्मा और तमीम इकबाल के नाम पर अपने देश की तरफ से दो बड़े स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है।

यह भी पढ़ें- कप्तान कोहली और अश्विन का बीसीसीआई 2016-17 अवार्ड के लिए चयन