logo-image
Live

IND VS SA Live: पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 28/3, पहली पारी में 258 रन पीछे

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर जारी पहले टेस्ट मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।

Updated on: 05 Jan 2018, 09:41 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को भारतीय पारी लड़खड़ा गई। भारत ने पहले दिन का अंत तीन विकेट के नुकसान पर 28 रनों के साथ किया। भारत अभी भी दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के स्कोर 258 रन पीछे है। स्टम्पस तक चेतेश्वर पुजारा पांच रन बनाकर खेल रहे हैं जबिक रोहित शर्मा ने अभी तक खाता नहीं खोला है। 

दक्षिण अफ्रीका के लिए वेर्नोन फिलेंडर, डेल स्टेन और मोर्ने मोर्केल ने एक-एक विकेट लिए हैं। 

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया था। भारतीय गेंदबाजों ने लगातार विकेट लेकर मेजबान टीम के बल्लेबाजों को बड़ी पारियां नहीं खेलने दीं और उसे 73.1 ओवरों में पवेलियन में बैठा दिया। 

मेजबान टीम के लिए अब्राहम डिविलियर्स ने 65 और फाफ डु प्लेसिस ने 62 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों ने दक्षिण अफ्रीका के लिए तीसरे विकेट के लिए 114 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी तब आई जब भारत ने 12 रनों पर ही मेजबान टीम के तीन विकेट खो दिए थे। 

क्विंटन डी कॉक ने 43, केशव महाराज ने 35, कागिसो रबादा ने 26 और वार्नोन फिलेंडर ने 23 रनों की पारियां खेलीं, लेकिन कोई भी बल्लेबाज अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाया। 

भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने चार विकेट लिए। रविचंद्रन अश्विन ने दो विकेट लिए। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या को एक-एक विकेट मिला। 

Ind Vs SA First Test Live Cricket Score

#Live Updates

#भारत को एक और झटका कप्तान कोहली भी पवेलियन लौट गए हैं। कोहली ने 5 रन बनाए। 

# 8 ओवर में 27/2

# शिखर धवन भी गलत शॉट खेलकर आउट हो गए हैं। भारत के दो विकेट गिर गए हैं। धवन ने 16 रन बनाएं।

# भारत को पहला झटका मुरली विजय के रूप में लगा है। विजय ने 1 रन बनाया। उनका विकेट वर्नोन फिलेंडर ने लिया। भारत 16/1

# 3 ओवर में भारत 10/0

# पहले ओवर में भारत ने बनाए 9 रन। इस ओवर में शिखर धवन ने 2 चौक्के लगाए। 

#शिखर धवन-मुरली विजय क्रीज पर आ गए हैं। टीम इंडिया के सामने पहली पारी का लक्ष्य 287 रन है।

# पहले टेस्ट मैच के पहले दिन मेजबान दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 286 रनों पर सिमटी। 

#साउथ अफ्रीका का नौंवा विकेट गिरा, कगीसो रबाडा आउट हुए।

#67 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 272/8

#साउथ अफ्रीका का आठवां विकेट गिर गया है।  केशव महाराज 35 रन बनाकर आउट हुए है

#62 ओवर का खेल खत्म हो गया है। अफ्रीका का स्कोर 257/7

#58 ओवर का खेल खत्म हो गया है। अफ्रीका ने 250 रन बना लिए हैं।

# चायकाल के बाद खेल शुरू हो गया है। क्रीज पर कगीसो रबाडा 1 और  केशव महाराज 23 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका का स्कोर 231 रन 7 विकेट के नुकसान पर हुआ है।

#वर्नोन फिलेंडर के रूप में साउथ अफ्रीका का सातवां विकेट गिर गया है। मोहम्मद सामी ने उन्हें पवेलियन भेजा। फिलेंडर ने 23 रन बनाया है।

# 49 ओवर का खेल खत्म हो गया है। भारतीय गेंदबाजों ने मेजबान अफ्रीका के 6 बल्लेबाज को पवेलियन भेज चुका है। अफ्रीका ने अब तक 215 रन बना लिए हैं। 

# साउथ अफ्रीका के 200 रन पूरे हो गए हैं। 

# साउथ अफ्रीका का छठा विकेट गिरा। क्विंटन डी कॉक 43 रन बनाकर आउट हो गए हैं।

# 41 ओवर के बाद अफ्रीका का स्कोर 187 रन 5 विकेट के नुकसान पर हुआ है।

#39 ओवर का खेल खत्म हो गया है। साउथ अफ्रीका का स्कोर 164 रन हुआ है। उसके 5 विकेट गिर गए हैं। 

# साउथ अफ्रीका का पांचवां विकेट भी गिर गया है। हार्दिक पांड्या ने साउथ अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस को आउट कर दिया है। फाफ डु प्लेसिस ने 62 रनों की पारी खेली।

# कप्तान डु प्लेसिस का अर्धशतक पूरा हुआ। उन्होंने 99 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से अपना पचासा पूरा किया।

#एबी डी विलियर्स आउट हो गए हैं। अफ्रीका का चौथा विकेट गिर गया है।  जसप्रीत बुमराह का यह पहला टेस्ट विकेट था। साउथ अफ्रीका का स्कोर 126/4

# साउथ अफ्रीका ने 32 ओवर में 123 रन बना लिए हैं। एबी डिविलियर्स 63 रन और फाफ डु प्लेसी 48 रन बनाकर क्रीज पर टिके हुए हैं। 

#एबी डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसी के बीच 100 रन की साझेदारी पूरी हुई।

# 28 ओवर का खेल खत्म हो गया है। साउथ अफ्रीका ने 3 विकेट के नुकसान पर 117 रन बनाए हैं।

# लंच के बाद खेल शुरू हो गया है। साउथ अफ्रीका ने 108 रन से आगे खेलना शुरू किया।

# पहले टेस्ट में लंच तक का खेल हो गया है। साउथ अफ्रीका ने शुरुआती झटकों के बाद अच्छा कमबैक करते हुए 100 रन पूरे कर लिए हैं। अभी साउथ अफ्रीका स्कोर 107 रन 3 विकेट के नुकसान पर हुआ है। कप्तान फाफ डु प्लेसिस 37 और एबी डी विलियर्स 59 रन बनाकर नाबाद है।

# साउथ के 100 रन पूरे हो गए। डिविलियर्स लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं।

#एबी डी विलियर्स ने शानदार अर्धशतक पूरा कर लिया है। एक ऐसे वक्त में वह बल्लेबाजी करने आए थे जब टीम मूसिबत में थी।

#एबी डिविलियर्स अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं। वह 47 रन पर नाबाद हैं। अफ्रीका का स्कोर 78/3। एबी डिविलियर्स और फाफ डु प्लेसी के बीच 50 रन की साझेदारी पूरी।

# 18 ओवर के बाद साउथ अफ्रीका ने  69 रन बनाए 3 विकेट के नुकसान पर।

# 16 ओवर का खेल खत्म हो गया है। दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 64 रन पर तीन विकेट हुआ है।

# साउथ अफ्रीका के 50 रन पूरे। 15 ओवर का खेल हो चुका है।

# 12 ओवर का खेल खत्म हो गया है। अफ्रीकन टीम ने 42 रन बनाए हैं। मेजबान टीम ने तीम महत्वपुर्ण विकेट खो दिए हैं। इस वक्त क्रीज पर अब्राहम डिविलियर्स 28 रन बनाकर और कप्तान फाफ डु प्लेसिस 4 रन बनाकर नाबाद हैं।

# 10 ओवर का खेल खत्म हो गया है। साउथ अफ्रीका ने 35 रन बनाए हैं। मेजबान टीम के 3 विकेट गिर गए हैं।

# साउथ अफ्रीका का स्कोर 23 रन हुआ है जबकि उसके तीन विकेट गिर गए हैं। 

#साउथ अफ्रीका की टीम की खराब शुरुआत हुई है। शुरुआती ओवर में भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने एक के बाद एक तीन झटके देकर मेजबान टीम को बैकफुट पर ला दिया है।

# भुवनेश्वर की स्ट्राइक, पवेलियन वापस गए अमला

# भुवनेश्वर ने साउथ अफ्रीका के दोनों ओपनर को घर भेजा, मार्कराम आउट

# भुवनेश्वर ने चटकाया पहला विकेट, एल्गर आउट

# डीन एल्गर, एडिन मार्कराम क्रीज पर उतरे

# डेल स्टेन की साउथ अफ्रीका टीम में वापसी

# जसप्रीत बुमराह को पहली बार टेस्ट टीम में शामिल

# साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर लिया बल्लेबाजी का फैसला


पहले सत्र में अर्धशतक लगाने वाले अब्राहम डिविलियर्स (65) दूसरे सत्र में ज्यादा देर टिक नहीं पाए और बुमराह ने उनकी गिल्लियां बिखेर कर टेस्ट में अपना पहला विकेट हासिल किया। डिविलियर्स ने 84 गेंदें खेलीं और 11 चौके लगाए। 

अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (62) ने इस सत्र में अपना अर्धशतक पूरा किया। वह अच्छी लय में थे, लेकिन पांड्या की एक गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों में चली गई। साहा ने गेंद को पकड़ने में कोई गलती नहीं की। प्लेसिस ने अपनी पारी में 104 गेंदों का सामना किया और 12 चौके लगाए। 

विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक तेजी से रन बनाने के मूड में थे। उन्होंने आते ही कुछ अच्छे शॉट्स लगाए। डी कॉक ने 40 गेंदों में सात चौकों की मदद से 43 रनों की पारी खेली। उनकी पारी का अंत भुवनेश्वर ने साहा के हाथों कैच कराया। 

वेर्नोन फिलेंडर भी अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन मोहम्मद शमी की एक शानदार गेंद उनकी गिल्लियों को छूकर चली गई। उन्होंने 35 गेंदों में चार चौकों की मदद से 23 रनों की पारी खेली। 

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन भुवनेश्वर ने पहले ओवर की तीसरी गेंद पर डीन एल्गर को बिना खाता खोले विकेट के पीछे रिद्धिमान साहा के हाथों कैच करा दिया। इस समय टीम का भी खाता नहीं खुला था। 

टीम का स्कोर सात रन ही पहुंचा था कि एडिन मार्कराम पांच के निजी स्कोर पर भुवनेश्वर की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। मेजबान टीम के मुख्य बल्लेबाजों में से एक हाशिम अमला (3) भी भुवनेश्वर की स्विंग में फंस गए और साहा ने उन्हें लपकने में कोई गलती नहीं की। 12 रनों पर ही मेजबान टीम तीन अहम विकेट खो चुकी थी। 

इसके बाद हालांकि डिविलियर्स और प्लेसिस ने टीम को पहले सत्र का खेल खत्म होने तक कोई और झटका नहीं लगने दिया। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 95 रनों की साझेदारी हो चुकी है। 

डिविलियर्स ने अभी तक 65 गेंदों की पारी में 11 चौके लगाए हैं। वहीं प्लेसिस ने अभी तक 67 गेंदों का सामना किया है और सात चौके जड़े हैं। भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस मैच के माध्यम से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण कर रहे हैं।

टीम:

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्केल और कगीसो रबाडा।

इसे भी पढ़ें: IPL 2018: चेन्नई टीम में लौटे धोनी, केकेआर से बाहर हुए गंभीर