logo-image

Ind vs Ban: चौथे दिन का खेल खत्म, बांग्लादेश को जीत के लिए 356 रनों की जरूरत, गिरे तीन विकेट

हैदराबाद में भारत और बांग्लादेश के बीच जारी टेस्ट में टीम इंडिया की स्थिति मजबूत कर है लेकिन तीसरे दिन बांग्लादेशी कप्तान मुश्फिकुर रहीम और शाकिब अल हसन की शानदार बल्लेबाजी ने भारतीय गेंदबाजों के माथे पर सिकन जरुर ला दी है।

Updated on: 13 Feb 2017, 08:13 AM

हैदराबाद:

हैदराबाद में भारत और बांग्लादेश के बीच जारी टेस्ट के चौथे दिन बांग्लादेश की पारी 388 रन पर सिमट गयी। जिसके बाद दूसरी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। भारत ने जल्दी खेलने के चलते चार विकेट गंवाया। हालांकि चायकाल पर अपनी पारी घोषित कर दी है और बांग्लादेश के लिए 459 रन का लक्ष्य दिया है। भारत की ओर से जडेजा(16) और पुजारा(54) नाबाद लौटे। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और तस्कीन अहमद ने 2-2 विकेट लिये।

बांग्लादेश की दूसरी पारी की शुरुआत हो चुकी है। भारत के 459 रन का लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश टीम के तीन विकेट गिर गए हैं। अश्विन ने तमीम इकबाल को 3 रन पर ,जडेजा ने सौम्या सरकार 42 रन पर पवेलियन भेजा। इसके बाद मोमिनुल 27 रन बनाकर आउट हुए।  बांग्लादेश का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 75 रन हुआ है। 

लाइव क्रिकेट स्कोर: भारत बनाम बांग्लादेश

भारत के विकेट

- जल्दी रन बनाने के चक्कर में भारत का चौथा विकेट गिर गया। उपकप्तान रहाणे 28 रन पर शाकिब का शिकार बनें। 

- भारत का तीसरा विकेट कप्तान कोहली के रुप में गिर गया है। विराट कोहली 38 रन बनाकर शाकिब अल हसन का शिकार बनें।

- भारत की शुरुआत खराब रही भारत के दोनों ओपनिंग बल्लेबाज 25 रन के अंदर पवेलियन लौट गये। लोकेश राहुल 10 रन पर तस्कीन अहमद का दूसरा शिकार बनें। 

- पहली पारी में शतक लगाने वाले ओपनिंग बल्लेबाज मुरली विजय 7 रन बनाकर आउट हो गये। विजय को तस्कीन अहमद ने पवेलियन का लौटाया।

बांग्लादेश की पारी

बांग्लादेश की पारी 388 रन पर सिमट गयी। बांग्लादेश का आखिरी विकेट कप्तान मुश्फिकुर रहीम का गिरा। मुश्फिकुर रहीम को 123 रन पर अश्विन ने रहीम को साहा के हाथों कैच आउट करवाया। इसी के साथ अश्विन ने 250 विकेट भी ले लिये। अश्विन सबसे कम मैच में 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गये हैं। भारत को 299 रन की लीड प्राप्त हो चुकी है। भारत की ओर से उमेश यादव ने 3, जडेजा और अश्विन ने 2-2, भुवनेश्वर और ईशांत शर्मा ने 1-1 विकेट लिये।

लाइव अपडेट

-बांग्लादेश का स्कोर 100 रन पूरे

- बांग्लादेश का तीसरा झटका, मोमिनुल 27 रन बनाकर आउट 

-बांग्लादेश को दूसरा झटका, सौम्या सरकार 42 रन बनाकार आउट

-बांग्लादेश को पहला झटका, तमीम इकबाल 3 रन पर आउट

- भारत को मिली 299 रन की लीड

- बांग्लादेश का आखिरी विकेट 388 रन पर गिरा। शतकवीर कप्तान मुश्फिकुर रहीम को अश्विन ने 127 रन पर आउट किया।

- कप्तान मुश्फिकुर रहीम ने शानदार पारी खेलते हुए 240 बॉल पर अपना शतक लगाया।

- आठवां विकेट गिर गया है। मेहदी हसन के बाद तैजुल इस्लाम पवेलियन लौट गये हैं। उमेश यादव ने तैजुल इस्लाम को 10 रन पर पवेलियन की राह दिखाई। 

- बांग्लादेश अब भी टीम इंडिया से 340 रन पीछे है

- मेहदी हसन भुवनेश्वर की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गये। हसन से बांग्लादेश की टीम को काफी उम्मीदें थी लेकिन हसन 51 रन बनाकर आउट हुए। 

- पहले ही ओवर की चौथी गेंद पर मेहदी हसन का विकेट गिरा। मेहदी और रहीम के बीच 87 रन की भागीदारी हुई।

यह भी पढ़ें- रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ा डेनिस लिली का रिकॉर्ड, सबसे तेज 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बनें

चौथे दिन टीम इंडिया की स्थिति मजबूत कर है लेकिन तीसरे दिन बांग्लादेशी कप्तान मुश्फिकुर रहीम और शाकिब अल हसन की शानदार बल्लेबाजी ने भारतीय गेंदबाजों के माथे पर सिकन जरुर ला दी। भारत की उम्मीदें चौथे दिन जल्द से जल्द बांग्लादेशी बल्लेबाजों को आउट कर फॉलोऑन देने की होगी।

तीसरे दिन का स्कोर

भारत के पहली पारी के 687 रनों के जवाब में बांग्लादेश ने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट के नुकसान पर 322 रन बनाए। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान मुश्फिकुर रहीम (81 नाबाद) और मेहदी हसन मिराज (51 नाबाद) जमे रहे। सातवें विकेट के लिए दोनों के बीच अब तक 87 रनों की नाबाद साझेदारी हो चुकी है।

बांग्लादेश हालांकि अभी भी भारत से 365 रन पीछे है और फॉलोऑन के खतरे से नहीं निकल सका है। बांग्लादेश के लिए उनके स्टार हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने भी 82 रनों का अहम योगदान दिया।

मुश्फिकुर रहीम और मेहदी हसन की बेहतरीन बल्लेबाजी

भारत ने दिन की शुरुआत से ही बांग्लादेशी बल्लेबाजों को टिकने का मौका नहीं दिया और तीसरे दिन अपने अगले तीन विकेट पहले ही सत्र में गंवा दिए। इसके बाद शाकिब और रहीम ने पांचवें विकेट के लिए 107 रनों की साझेदारी कर टीम को संकट से उबारा। जिसके बाद दूसरे सत्र में 2 विकेट गिरे।

भारत को उम्मीद थी कि वह आखिरी सत्र में बांग्लादेश को जल्द ही पवेलियन भेज देगा लेकिन रहीम और मिराज ने उसके अरमानों पर पानी फेर दिया। इन दोनों की जुझारू पारियों की बदौलत बांग्लादेश ने अपनी लड़ाई जारी रखी है। इस जोड़ी ने संयमपूर्ण तरीके से बल्लेबाजी की और मैच में बांग्लादेश की उम्मीदों को जिंदा रखा है।