logo-image

Ind Vs Aus: पुजारा की फिफ्टी, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर- 213/4

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरू में जारी दूसरा टेस्ट मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है। पहली पारी में पिछड़ने के बाद भारत वापसी करता हुआ दिख रहा है।

Updated on: 06 Mar 2017, 04:36 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरू में जारी दूसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन टीम इंडिया का संघर्ष जारी है। भारत ने लंच तक अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 36 रन बनाए थे, लेकिन दूसरे सत्र की शुरुआत में ही जोश हेजलवुड ने अभिनव मुकुंद (19) को बोल्ड कर टीम का पहला विकेट गिराया।

मुकुंद के आउट होने के बाद लोकेश राहुल (51) और पुजारा ने दूसरे विकेट के लिए 45 रनों की साझेदारी कर टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन स्टीव ओकीफ ने राहुल को अर्धशतक लगाने के बाद मैदान पर टिकने नहीं दिया और 84 के कुल योग पर उन्हें स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करा इस साझेदारी को तोड़ा। लोकेश ने अपनी पारी में खेली गईं 85 गेंदों में चार चौके लगाए।

लोकेश के आउट होने के बाद पुजारा का साथ देने आए कप्तान विराट कोहली (15) और रवींद्र जड़ेजा (2) को भी हेजलवुड ने पवेलियन भेजा। टी ब्रेक तक भारत केवल 122 रन ही बना पाया था।

लाइव स्कोर India Vs Australia 

इससे पहले टीम इंडिया पहली पारी में 189 रनों पर आउट हो गई थी, जिसके जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 276 रन बनाए थे।

LIVE UPDATES

# तीसरे दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर- 213/4, चेतेश्वर पुजारा-79 और अजिंक्य रहाणे 40 रनों पर नाबाद

# 66 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्कोर- 198/4

# तीसरे दिन टी ब्रेक के बाद का खेल जारी, भारत का स्कोर 55 ओवर के बाद- 160/4

# चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे क्रीज पर मौजूद

#रविंद्र जडेजा 2 रन पर आउट

# विराट कोहली 15 रन पर बनाकर आउट

#लोकेश राहुल 51 रन पर आउट, भारत को दूसरा झटका

#अभिनव मुकुंद 16 रन पर आउट, भारत को पहला झटका

भारतीय पारी शुरू, लोकेश राहुल और अभिनव मुकुंद मैदान पर

# ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 276 रन, जडेजा ने झटके 6 विकेट

#नाथन लियोन 0 रन पर आउट, जडेजा के 5वें शिकार बने

#मैथ्यू वेड 40 रन पर आउट,जडेजा ने लिय़ा विकेट

#मिशेल स्टार्क 26 रन पर आउट, अश्विन ने लिय़ा विकेट

# मैथ्यू वेड और मिशेल स्टार्क मैदान पर उतरे

रविंद्र जडेजा 2 रन पर आउट, भारत का चौथा विकेट गिरा

भारत का चौथा विकेट रविंद्र जडेजा के रूप में गिरा। जडेजा को बैटिंग क्रम में उपर भेजा गया था पर वह असफल रहे और महज 2 रन बनाकर  हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

भारत को तीसरा झटका कप्तान कोहली आउट

भारत को सबसे बड़ा झटका कप्कान कोहली के रूप में लगा। विराट 15 रन बनाकर हेजलवुड की गेंद पर पगबाधा हो गए।

भारत का दूसरा विकेट गिरा

भारतीय सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल 51 रन पर आउट हुए। वह ओ कीफे की गेंद पर स्टीवन स्मिथ को स्लिप में कैच दे बैठे।

भारत का पहला विकेट अभिनव मुकुंद के रूप में गिरा -पहली पारी में 87 रनों से पिछड़ी टीम इंडिया को दूसरी पारी में भी पहला झटका लग गया है। अभिनव मुकुंद 16 रन पर हेजलवुड की गेंद पर बोल्ड हो गए।

 जडेजा ने लिए 6 विकेट

रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में 6 विकेट लिए। उन्होंने 21.4 ओवर फेंके जिसमें 2.91 की औसत से 63 रन देकर ऑस्ट्रेलिया के 6 बल्लेबाजों के चलता किया। 

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 276 रन

ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 276 रन बनाए। भारत पर पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 87 रनों की बढ़त बना ली है। मैच के तीसरे दिन 237 रन से आगे खेलते हुए अस्ट्रेलिया ने अपनी पारी में 39 रन जोड़े।

मैथ्यू वेड के रूप में 8वां विकेट गिरा

मिशेल स्टार्क के आउट होते ही मैथ्यू वेड ने भी अपनी विकेट खो दी। उन्हें जडेजा ने आउट किया। मैथ्यू वेड ने 40 रन बनाए।

मिशेल स्टार्क के रूप में अस्ट्रेलिया को 7वां झटका

मिशेल स्टार्क के रूप में अस्ट्रेलिया को 7 वां झटका लगा। उन्होंने 26 रन बनाए। रविचंद्रण अश्विन की गेंद पर स्टार्क ने मिड विकेट की तरफ शॉट खेला जहां जडेजा ने गेंद हवा में लपक लिया।

यह भी पढ़ें: जडेजा कप्तानों के लिए साबित होते हैं सबसे खतरनाक, विरोधी कैप्टन का करते हैं सबसे ज्यादा शिकार

क्या हुआ था दूसरे दिन

भारत की ओर से दूसरे दिन सबसे ज्यादा विकेट रवींद्र जडेजा ने निकाले। उन्होंने मेट रेनशॉ (60 रन), स्टीवन स्मिथ और पीटर हेंड्सकॉम्ब को पवेलियन भेजा। उमेश यादव, आर अश्विन और ईशांत शर्मा को एक-एक विकेट मिला है।

ऑस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में एक विकेट खोया। तीसरे सत्र में मार्श ने वेड के साथ छठे विकेट के लिए 57 रनों की अहम साझेदारी कर टीम का स्कोर 220 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर उमेश यादव ने उन्हें करुण नायर के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा। मार्श ने 197 गेंदों में चार चौके लगाए। इसके बाद वेड और स्टार्क ने कोई और विकेट न गंवाते हुए दिन का खेल समाप्त होने तक टीम का स्कोर 237 तक पहुंचाया।

इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने लंच तक दो विकेट खोकर 80 रन बनाए थे। दिन के दूसरे सत्र में टीम की पारी को आगे बढ़ाने उतरे रेनशॉ और शॉन मार्श ने तीसरे विकेट के लिए 52 रन जोड़कर स्कोर 134 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर रवींद्र जड़ेजा ने रिद्धिमान साहा के हाथों रेनशॉ को कैच आउट कर पवेलियन भेजा।

यह भी पढ़ें: Ind Vs Aus: बेंगलुरू टेस्ट में ईशांत और स्मिथ के बीच 'भिड़ंत' का वीडियो वायरल, फायदा जडेजा को हुआ

रेनशॉ ने अपनी पारी में खेली गईं 196 गेंदों पर पांच चौके और एक छक्का लगाया। उनके आउट होने के बाद शॉन के साथ पीटर हैंड्सकॉम्ब (16) ने टीम की पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 26 रन ही जोड़े थे कि जड़ेजा ने रविचंद्रन अश्विन के हाथों हैंड्सकॉम्ब को कैच आउट करा आस्ट्रेलिया को एक और झटका दिया।

पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी का धमाल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में बल्लेबाजों का निराशजनक प्रदर्शन बेंगलुरू में भी जारी रहा। ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट मैच के पहले दिन टीम इंडिया पहली पारी में महज 189 रन बनाकर आउट हो गई। पहले दिन सिर्फ लोकेश राहुल की 90 रन की पारी को छोड़कर कोई भी बल्लेबाज टिक कर खेल नहीं पाया। पहले दिन ऑस्ट्रेलिया ने बिना किसी नुकसान के 40 रन बनाए।

पुणे की तरह बेंगलुरू टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलियाई फिरकी की आगे भारतीय बल्लेबाजों की एक ना चली। इस बार स्‍टीव ओकीफी के बजाय ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ज्‍यादा खतरनाक साबित हुए। उन्‍होंने मैच में 50 रन देकर आठ विकेट लिए।

पहले दिन का स्कोरकार्ड

इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ल्योन की फिरकी के सामने टिक नहीं पाई। उसने पहले सत्र में दो, दूसरे सत्र में तीन और तीसरे सत्र में पांच विकेट गंवाए। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल (90) संघर्ष करने वाले एकमात्र बल्लेबाज रहे। राहुल ने 205 गेंदों की संयम और सूझबूझ भरी पारी में नौ चौके लगाए। वह भी लॉयन का शिकार हुए। ल्योन के अलावा मिशेल स्टार्क और ओकीफ ने एक-एक विकेट लिया।