News Nation Logo
Banner

IPL 2017: अमला के शतक पर भारी पड़े बटलर के पांच छक्के, मुंबई इंडियंस ने पंजाब को 8 विकेट से धोया

IANS | Edited By : Vineet Kumar | Updated on: 21 Apr 2017, 12:10:04 AM
मुंबई इंडियंस की 9 विकेट से जीत (फाइल फोटो)

highlights

  • मुंबई के बल्लेबाजों का हैरान करने वाला प्रदर्शन, केवल 15.3 ओवर में हासिल किया 199 का लक्ष्य
  • बटलर ने 37 गेंदों की पारी में सात चौके और पांच छक्के जमाए, नीतीश राण ने बनाए नाबाद 62 रन
  • पंजाब की ओर से हाशिम आमला ने खेली थी 104 रनों की दमदार पारी

इंदौर:  

जोस बटलर (77) के नेतृत्व में अपने बल्लेबाजों के हैरतअंगेज प्रदर्शन के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को होल्कर स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग के 10वें सीजन के 22वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब को आठ विकेट से हरा दिया। पंजाब ने हाशिम अमला (नाबाद 104) के करियर के पहले टी-20 शतक की बदौलत मुम्बई के सामने 199 रनों का विशाल लक्ष्य रखा। मुम्बई ने शानदार शुरुआत की और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने सामने आए अब तक के सबसे बड़े लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया।

बटलर के अलावा उसके लिए नीतीश राणा ने नाबाद 62 रनों की नायाब पारी खेली। पार्थिव पटेल ने भी 37 रन बनाए। मुम्बई ने जीत के लिए जरूरी रन 15.3 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिए। मुम्बई ने 27 गेंदें शेष रहते विजयश्री हासिल कर ली।

पार्थिव पटेल और बटलर ने दिलाई बेहतरीन शुरुआत

पटेल और बटलर ने पहले विकेट के लिए 81 रनों की साझेदार की। पटेल का विकेट मार्कस स्टोइनिस ने लिया। पटेल ने 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए। दोनों ने आईपीएल इतिहास में पावरप्ले के दौरान सबसे बड़ी साझेदारी का रिकार्ड अपने नाम किया।

इसके बाद बटलर का साथ देने आए राणा ने एक बेहतरीन पारी खेली और दूसरे विकेट के लिए 42 गेंदों पर 85 रनों की साझेदारी की। राणा ने इस मैच के जरिए एक अनोखा रिकार्ड अपने नाम किया। 56 के कुल योग पर पहुंचने के साथ वह बिना चौके के आईपीएल में सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज बने।

तीसरे क्रम पर खेलते हुए बीती चार पारियों में चार अर्धशतक लगाने वाले राणा ने 34 गेंदों का सामना कर सात छक्के लगाए जबकि अपने करियर की अब तक की सबसे बड़ी टी-20 पारी खेलने वाली बटलर 37 गेंदों पर सात चौके और चार छक्के लगाते हुए मुम्बई को आसानी से जीत तक ले गए।

बटलर का विकेट 166 के कुल योग पर गिरा। इंग्लिश खिलाड़ी को मोहित शर्मा ने कप्तान ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया। बटलर का साथ देने आए हार्दिक पंड्या (नाबाद 15) ने उन्हीं की अंदाज में खेलते हुए राणा के साथ मिलकर अपनी टीम को बड़ी जीत तक पहुंचा दिया।

यह भी पढ़ें: IPL 10 में राशिद खान-मोहम्मद नबी दो अफगानिस्तानी खिलाड़ी जिसने सबका ध्यान अपनी ओर खींचा

हार्दिक ने 4 गेंदों का सामना कर दो चौके और -एक छक्का लगाया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 14 गेंदों पर 33 रन जोड़े। पंजाब की ओर से इशांत शर्मा सबसे महंगे साबित हुए। इशंत ने चार ओवर में 58 रन लुटाए जबकि उनके हाथ एक भी विकेट नहीं लगा।

बेकार हुआ हाशिम अमला का शतक

इससे पहले, हाशिम अमला (नाबाद 104) की शतकीय पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर 198 रन बनाए।

अमला का यह टी-20 क्रिकेट में पहला शतक है। अमला जिस तरह बल्लेबाजी कर रहे थे उसके आगे मुंबई का मजबूत गेंदबाजी आक्रमण बेबस नजर आया।

अमला ने मुंबई के प्रमुख गेंदबाज लसिथ मलिंगा की गेंदों पर अकेले 51 रन बनाए। आखिरी ओवर फेंकने आए मलिंगा की पहली गेंद पर छक्का जड़ते हुए अपना शतक पूरा किया। इसकी अगली गेंद पर भी उन्होंने छह रन बोटरे।

अमला ने अपनी पारी में 60 गेंदें खेलीं और छह छक्के तथा आठ चौके मारे। मलिंगा ने अपने चार ओवरों में 58 रन दिए और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला।

मनन वोहरा के बीमार होने के कारण इस मैच में उतरे शॉन मार्श (26) ने अमला के साथ मिलकर पंजाब को अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने मुंबई के आक्रमण का कुशलता से सामना किया और 5.5 ओवरों में 46 रन बनाए।

मार्श को मिशेल मैक्लेघन ने केरन पोलार्ड के हाथों कैच कराया। मार्श ने आउट होने से पहले मुंबई के खिलाफ आईपीएल में 500 रन पूरे कर लिए थे। उनसे पहले सिर्फ सुरेश रैना और महेंद्र सिंह धौनी ही ऐसा कर पाए हैं।

यह भी पढ़ें: GL Vs RCB: टी 20 क्रिकेट में क्रिस गेल 10000 रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज़ बने

मार्श के आउट होने के बाद भी अमला ने अपना खेल जारी रखा। दूसरे छोर पर खड़े रिद्धिमान साहा (11) ने अमला को स्ट्राइक दी और उन्हें तेजी से रन करने दिए। साहा को क्रुणाल पांड्या ने बोल्ड किया।

मैक्सवेल ने भी अच्छे हाथ दिखाए

पंजाब का दूसरा विकेट गिर जाने के बाद कप्तान ग्लेन मैक्सवेल ने अमला का साथ दिया और दोनों ने मिलकर तेजी से रन बटोरते हुए महज 5.3 ओवरों में 15.09 की औसत से 83 रनों की साझेदारी की।

मैक्सवेल ने अपने अंदाज में बल्लेबाजी की और 18 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली जिसमें तीन छक्के और चार चौके शामिल थे।

मैक्सवेल की तूफानी पारी पर अंतिम ओवरों के विशेषज्ञ जसप्रीत बुमराह ने ब्रेक लगाया। मैक्सवेल बुमराह की धीमी गेंद को भांप नहीं पाए और जल्दी शॉट खेलकर बोल्ड हो गए। अगले ओवर में मैक्लेघन ने मार्कस स्टोइनिस (1) को सीमारेखा पर पोलार्ड के हाथों कैच कराया। इसके बाद ज्यादतर गेंदें अमला ने खेलीं और पंजाब को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। अक्षर पटेल चार रन पर नाबाद लौटे।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: क्रिस गेल के बाद अब ये 5 बल्लेबाज़ बन सकते हैं T20 क्रिकेट में 'दसहजारी'

First Published : 20 Apr 2017, 11:22:00 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.