logo-image

IPL 2019: फिरकी के फेर में फंसेंगे खिलाड़ी, इस सीजन यह स्पिनर गेंदबाज मचाएंगे धमाल

आइये एक नजर डालते हैं आईपीएल 12 में शामिल होने वाले उन स्पिनरों पर जिनकी फिरकी में फंसकर इस बार के बल्लेबाज नाचेंगे:-

Updated on: 22 Jan 2019, 06:20 AM

नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप टी-20 के महाकुंभ आईपीएल का आागज होने वाला है. इसकी मेजबानी पर तमाम अटकलों के बावजूद इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण एक बार फिर भारत में ही आयोजित किया जाएगा. बीसीसीआई (BCCI) ने एक बयान जारी कर कहा कि आईपीएल (IPL) के 12वें सीजन का आयोजन 23 मार्च से भारत में ही किया जाएगा. हालांकि पूरे शेड्यूल से संबंधित जानकारी अधिकारियों से सलाह के बाद ही फाइनल की जाएगी. दिसंबर में इसको लेकर खिलाड़ियों की नीलामी प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है.

गौर करने वाली बात है कि टी-20 के प्रारूप में स्पिनर्स का बड़ा रोल रहा है. आईपीएल के इतिहास पर नजर डालें तो स्पिनर्स का रिकॉर्ड हर बार बेहतरीन नजर आएगा. हालांकि 11 सीजन में केवल एक बार ही पर्पल कैप का अवॉर्ड किसी स्पिनर को मिल सका है. 2010 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए प्रज्ञान ओझा ने यह अवॉर्ड जीता था.

आइये एक नजर डालते हैं आईपीएल 12 में शामिल होने वाले उन स्पिनरों पर जिनकी फिरकी में फंसकर इस बार के बल्लेबाज नाचेंगे:-

और पढ़ें: माइकल क्लार्क के बाद न्यूजीलैंड के सीनियर बल्लेबाज ने कहा, विराट कोहली वनडे के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

अमित मिश्रा (Amit Mishra)
दाएं हाथ के लेग स्पिनर अमित मिश्रा दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए नजर आएंगे. आईपीएल के दौरान अमित मिश्रा के नाम एक खास उपलब्धि दर्ज है. अमित मिश्रा इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके नाम आईपीएल में अब तक तीन हैट्रिक का रिकॉर्ड दर्ज है. जहां क्रिकेट में एक हैट्रिक (लगातार तीन गेंद पर तीन विकेट) हासिल कर पाना बेहद मुश्किल होता है वहीं अमित मिश्रा ने यह कारनामा तीन बार किया है. मजे की बात यह है कि मिश्रा ने ये तीन हैट्रिक अलग-अलग टीमों की ओर से खेलते हुए ली हैं.

अमित मिश्रा ने पहली बार वर्ष 2008 के आईपीएल के पहले सीजन में डेक्‍कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए हैट्रिक बनाई थी. यह आईपीएल की दूसरी हैट्रिक थी. वहीं 2011 में डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते हुए किंग्स XI पंजाब के खिलाफ अपने आईपीएल करियर की दूसरी हैट्रिक ली. अमित मिश्रा ने 2013 में सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए पुणे वारियर्स के खिलाफ हैट्रिक ली. आईपीएल में यह उनकी तीसरी हैट्रिक रही.

इमरान ताहिर (Imran Tahir)
साउथ अफ्रीका के लिए खेलने वाले इमरान ताहिर मूल रूप से पाकिस्तान के रहने वाले हैं। लेकिन, ताहिर ने पाकिस्तान के लिए कभी क्रिकेट नहीं खेला। ताहिर राइट आर्म लेग स्पिनर हैं। साउथ अफ्रीका को कई मौकों पर ताहिर की गुगली और लेग स्पिन ने जीत दिलाई है। खास बात ये भी है कि ताहिर टी20 क्रिकेट में नंबर वन बॉलर भी रह चुके हैं। करीब 39 साल के ताहिर दिल्ली और पुणे टीमों के लिए खेल चुके हैं। हालांकि, इस साल वो दूसरी बार महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलेंगे।

ईश सोढी (Ish Sodhi)
साल 2018 में राजस्थान रॉयल्स की ओर से आईपीएल में अपना डेब्यू करने वाले ईश सोढ़ी न्यूजीलैंड के दिग्गज स्पिनर्स में से एक हैं. वह इस साल भी राजस्थान के लिए ही खेलने वाले हैं. हालांकि पिछले सीजन में वह अपने हुनर को बहुत ज्यादा खर्च नहीं कर पाए थे क्योंकि राजस्थान रॉयल्स की टीम ने उन्हें सिर्फ 6 मैचों में जगह दी थी, जहां उन्होंने 5 विकेट चटकाए. अपने डेब्यू IPL मैच में ईश सोढ़ी ने 3 ओवरों में 25 रन देकर 1 अहम विकेट लिया। यह विकेट हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन (63 रन) का रहा.

और पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड दौरे पर होगी विराट सेना की अग्नि परीक्षा, इन खिलाड़ियों का रखना होगा ध्यान 

क्रुणाल पांड्या (Krunal Pandya)
आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले क्रुणाल पांड्या अपने ऑलराउंड प्रदर्शन के लिए टीम में अहम भूमिका निभाते हैं. पिछले सीजन में मुंबई ने क्रुणाल पांड्या को राइट टू रिटेन के तहत टीम में रिटेन किया था. वह आईपीएल में अब तक 39 मैच खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 28 विकेट चटकाए हैं. क्रुणाल पांड्या को पार्टनरशिप ब्रेकर के रूप में जाना जाता है, मुंबई की ओर से खेलते हुए उन्होंने कई मौकों पर अहम साझेदारी को तोड़कर अपनी टीम की वापसी कराई है.

कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav)
कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलने वाले चायनामैन स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव अपनी बेहतरीन गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. साल 2018 में कुलदीप यादव ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 20 रन देकर चार अहम विकेट चटकाए थे. वह आईपीएल में अब तक 31 मैचों की 30 पारियों में गेंदबाजी कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 35 विकेट चटकाए हैं.

और पढ़ें: Bigg Boss फेम सोफिया हयात ने रोहित शर्मा को लेकर किया चौंकाने वाला दावा, पारिवारिक जीवन में मचा सकता है खलबली 

मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman)
साल 2018 में अपना किंग्स XI पंजाब की ओर से अपना आईपीएल खेलने वाले मुजीब उर रहमान सबसे कम उम्र में IPL डेब्यू करने वाले खिलाड़ी हैं. युवा लेग स्पिनर मुजीब-उर-रहमान ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ आईपीएल 11 के मुकाबले में अपना डेब्यू किया। इसी के साथ ही वह सबसे कम उम्र में आईपीएल में डेब्यू करनेवाले खिलाड़ी बन गए। इस युवा गेंदबाज ने यूट्यूब पर गेंदबाजी की बारीकियां सीखीं.

मुजीब उर रहमान ने पंजाब की ओर से गेंदबाजी करते हुए बहुत शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने 11 मैच में 20.64 की औसत से 14 विकेट चटकाए. मुजीब अब तक अफगानिस्तान की ओर से 23 वनडे में 44 विकेट ले चुके हैं। आईपीएल से पहले उन्होंने एक वनडे मैच में 5 विकेट चटकाने का कारनामा भी किया है।

राशिद खान (Rashid Khan)
दुनिया भर की फ्रेचाइजी में अपनी गेंदबाजी से धमाल मचाने वाले राशिद खान ने 2017 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था. साल 2018 में एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा भी राशिद खान के नाम दर्ज है. इतना ही नहीं सनराईजर्स हैदराबाद की ओर से खेलते हुए उन्होंने साल 2018 के सेमीफाइनल में शानदार खेल दिखाया जिसके चलते SRH की टीम कोलकाता को हरा फाइनल में पहुंची. इस मैच में राशिद खान ने नाबाद 34 रनों की धुआंधार पारी खेली, 3 विकेट भी लिए, 1 रन आउट किया और 2 कैच लपके. वह आईपीएल के 2 सीजन में 31 मैच खेल चुके हैं और इस दौरान 38 विकेट भी चटकाए हैं.

और पढ़ें: हाशिम अमला ने तोड़ डाला विराट कोहली का ये बड़ा रिकॉर्ड, फिर भी पाकिस्तान से हार गई साउथ अफ्रीका 

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal)
कप्तान विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से खेलने वाले युजवेंद्र चहल इस टीम की गेंदबाजी की मजबूत कड़ी हैं. युजवेंद्र चहल अब तक 70 मैचों में 82 विकेट ले चुके हैं.