logo-image

GL VS SRH: सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लायंस को 9 विकेट से हराया, वॉर्नर- हेनरिक्स में हुई शतकीय सांझेदारी

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने पहले मैच में करारी हार झेलने वाली गुजरात लायंस इंडियन प्रीमियर लीग अपना दूसरा मैच में मौजूदा विजेता सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। मैच राजीब गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा।

Updated on: 09 Apr 2017, 07:36 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में गुजरात लायंस टीम को मौजदा चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ रविवार को लगातार चौथी हार मिली। सनराइजर्स ने उप्पल स्थित राजीव गांधी स्टेडियम में लायंस को नौ विकेट से हराकर इस टीम के खिलाफ अपना रिकार्ड बेदाग बनाए रखा है।

साल 2016 में आईपीएल में शामिल किए गए लायंस को बीते सीजन में सनराइजर्स के हाथों तीन मैचो में हार मिली थी और अब इस सीजन में सनराइजर्स ने लायंस को हराकर लगातार चौथी जीत हासिल की।बीते सीजन में सनराइर्स ने लायंस को 21 अप्रैल को राजकोट में 10 विकेट से हराया था। इसके बाद उसने 6 मई को अपने घर में लायंस को पांच विकेट से पराजित किया था।

बीते सीजन में ही दोनों टीमों के बीच 27 मई को दूसरा क्वालीफायर मैच खेला गया था, जिसे सनराइजर्स ने चार विकेट से जीता था। पहले क्वालीफायर में लायंस को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने चार विकेट से हराया था।

राशिद खान (3/19) और भुवनेश्वर कुमार (2-21) की शानदार गेंदबाजी के दम पर मौजूदा चैम्पियन सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग में रविवार को जारी मुकाबले में गुजरात लॉयंस टीम को 135 रनों पर सीमित कर दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी गुजरात की टीम ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट गंवाकर 135 रन बनाए। ड्वेन स्मिथ ने सबसे अधिक 37 रन बनाए जबकि जेसन रॉय ने 31 रनों का योगदान दिया। दिनेश कार्तिक के भी बल्ले से 30 रन निकले।

गुजरात की ओर से पारी की शुरुआत करने उतरे रॉय ने ब्रैंडन मेक्लम (5) ने पहले विकेट के लिए 35 रन ही जोड़े थे कि राशिद ने पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर मेक्लम को पगबाधा आउट कर टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद छठे ओवर में गेंदबाजी संभालते हुए भुवनेश्वर में मेक्लम के आउट होने के बाद रॉय को शिखर धवन के हाथों कैच आउट कर गुजरात की टीम को दूसरा बड़ा झटका दिया। 

राशिद ने अगले ओवर में गेंदबाजी कर फिर अपना कमाल दिखाया और एरॉन फिंच (3) तथा सुरेश रैना (5) को पिच पर टिकने का भी मौका न देते हुए पगबाधा आउट कर पवेलियन भेजा। गुजरात की टीम केवल 57 रनों पर ही अपने चार विकेट गंवा चुकी थी। कार्तिक और स्मिथ ने पांचवें विकेट के लिए 56 रनों की अहम साझेदारी कर टीम के स्कोर को 100 के पार पहुंचाया, लेकिन भुवनेश्वर ने स्मिथ को 113 के कुलयोग पर आउट कर इस साझेदारी को तोड़ दिया। 

स्मिथ के आउट होने के बाद कार्तिक भी पिच पर अधिक देर तक नहीं टिके और आशीष नेहरा की गेंद पर नमन ओझा के हाथों 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। इस ओवर की चौथी गेंद पर राशिद ने धवल कुलकर्णी (1) को रन आउट कर गुजरात टीम का सातवां विकेट गिराया। 

इसके बाद प्रवीण कुमार (7) और बासिल थाम्पी (13) ने आठवें विकेट के लिए ओवरों की समाप्ति तक 20 रन जोड़कर टीम का स्कोर 135 तक पहुंचाया। राशिद और भुवनेश्वर के अलावा नेहरा को एक विकेट मिला। गुजरात के बल्लेबाज धवल कुलकर्णी रन आउट हुए। 

IPL Live Score: Sunrisers Hyderabad (SRH) vs Gujarat Lions (GJ)

Live Updates

#सनराइजर्स हैदराबाद ने गुजरात लाइंस को 9 विकेट से हराया

#जीत से हैदराबाद 9 रन दूर

#हैदराबाद के कप्तान वार्नर ने जड़ा अर्धशतक

# हैदराबाद के 100 रन पूरे

10 ओवर के बाद हैदराबाद का स्कोर 89 रन 1 विकेट के नुकसान पर

#8 ओवर के बाद टीम का स्कोर 72 रन 1 विकेट के नुकसान पर, वार्नर अर्धशतक के नजदीक

#6ठे ओवर में 11 रन बने, टीम का स्कोर 59 रन 1 विकेट के नुकसान पर

# हैदराबाद का स्कोर 5 ओवर के बाद 48 रन 1 विकेट के नुकसान पर

#सनराइजर्स हैदराबाद पहला झटका, शिखर धवन आउट

#डेविड वॉर्नर  के लगातार 2 छक्के की मदद से हैदराबाद का स्कोर 3 ओवर के बाद 32 रन

#सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले ओवर में बनाए 3 रन

#गुजरात लाइंस ने निर्धारित 20 ओवर्स में 135 रन बनाए। हैदराबाद को 136 का लक्ष्य मिला है।

#19 ओवर्स का खेल खत्म, गुजरात का स्कोर 130 रन पर 7 विकेट

#18 ओवर्स के बाद गुजरात लाइंस का स्कोर 116 रन 7 विकेट के नुकसान पर

#गुजरात लाइंस का सातवा विकेट गिरा, धवल कुलकर्णी रन आउट

#गुजरात लाइंस को लगा छटा झटका, दिनेश कार्तिक आउट

#16 ओवर्स के बाद गुजरात लाइंस का स्कोर 110 रन 4 विकेट के नुकसान पर

#15 ओवर्स के बाद टीम का स्कोर 102 रन

#ड्वेन स्मिथ ने जड़ा मैच के 13वें ओवर्स में गगनचुंबी छक्का, चीम का स्कोर 96 रन 4 विकेट के नुकसान पर

#12 ओवर्स के बाद गुजरात लाइंस का स्कोर 75 रन 4 विकेट के नुकसान पर

#गुजरात लाइंस 10 ओवर्स के बाद 4 विकेट पर 60 रन बनाए

#सुरेश रैना 5 रन पर आउट, गुजरात लाइंस को लगा चौथा झटका

#गुजरात लाइंस के 50 रन पूरे हुए।

#गुजरात लायंस 7 ओवर में बनाए 46 रन बनाए गिरे तीम विकेट

#गुजरात लायंस को लगा तीसरा झटका, फिंच आउट 3 बनाकर आउट

#गुजरात लायंस को लगा पहला झटका, राशिद ने मैकुलम को किया बोल्ड

गुजरात लायंस का चौथे ओवर मे स्कोर 32 रन

# गुजरात लायंस का तीसरे ओवर में स्कोर 25 रन जेसन राॅय ने शर्मा की गेंद पर लगाए लगातार 2 चौके 

# गुजरात लायंस का दूसरे ओवर में स्कोर 13 रन बिना किसी विकेट गवाएं

# गुजरात लायंस का पहले ओवर में स्कोर 3 रन

# दोनों टीमो के 11 खिलाड़ियों के नाम

#सनराइजर्स हैदराबाद ने जीता टॉस, गेंदबाज़ी चुनी

युवराज ने इस मैच में आईपीएल में अपना सबसे तेज अर्धशतक जमाया था। कप्तान डेविड वार्नर को टीम से पहले मैच जैसे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वहीं गेंदबाजों के बुरे प्रदर्शन के कारण हार झेलने वाले गुजरात के कप्तान ड्वायन स्मिथ की जगह आस्ट्रेलिया के जेम्स फॉल्कनर को अंतिम एकादश में जगह दे सकते हैं।

टीम की बल्लेबाजी काफी मजबूत है। जेसन रॉय, ब्रैंडन मैक्कलम, रैना जैसे टी-20 विशेषज्ञों के अलावा दिनेश कार्तिक, एरॉन फिंच भी टीम के लिए बड़ा स्कोर कर सकते हैं। हालांकि रैना को रवींद्र जडेजा और ड्वायन ब्रावो की कमी खल रही होगी।

दोनो टीमों के खिलाड़ी

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर (कप्तान), शिखर धवन, मोइसेज ऑनरीकेज, युवराज सिंह, दीपक हूडा, नमन ओझा, बेन कटिंग, बिपुल शर्मा, राशिद खान, आशीष नेहरा, कुमार

गुजरात लॉयंस: सुरेश रैना (कप्तान), ब्रेंडन मैकुलम, जेसन रॉय, ऐरॉन फिंच, दिनेश कार्तिक, तेजस बरोका ड्वेन स्मिथ, बसिल थंपी, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार, शिविल कौशिक