logo-image

IPL 2017: गौतम गंभीर, क्रिस लिन की रिकॉर्ड साझेदारी, KKR ने गुजरात लायंस को 10 विकेट से हराया

नाइट राइडर्स को जीत के लिए 184 रनों की जरूरत थी। जिसे नाइट राइडर्स ने केवल 14.5 ओवर में हासिल कर लिया। यह टी-20 क्रिकेट के इतिहास में 10 विकेट रहते हुए हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है।

Updated on: 07 Apr 2017, 11:44 PM

highlights

  • कोलकाता की रिकॉर्ड जीत, बिना विकेट गिरे बना लिए 184 रन
  • 'मैन ऑफ द मैच' लिन ने लगाई कोलकाता की ओर से दूसरी सबसे तेज फिफ्टी

नई दिल्ली:

क्रिस लिन की 41 गेंदों में 93 रनों की धमाकेदार नाबाद पारी और कप्तान गौतम गंभीर (76 नाबाद) की बदौलत कोलकाता नाइट राइडर्स ने शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें सीजन के तीसरे मैच में गुजरात लायंस को 10 विकेट से हरा दिया।

नाइट राइडर्स को जीत के लिए 184 रनों की जरूरत थी जिसे टीम ने केवल 14.5 ओवर में हासिल कर लिया। यह टी-20 क्रिकेट के इतिहास में 10 विकेट रहते हुए हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है।

लिन और गंभीर रहे मैच के हीरो

लिन ने 41 गेंदों की पारी में 6 चौके और आठ छक्के लगाए। लिन ने 19 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया जो आईपीएल में कोलकाता की तरफ दूसरी सबसे तेज फिफ्टी थी। इन दोनों के बीच यह साझेदारी आईपीएल में कोलकाता की तरफ से किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है। लिन को 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

गंभीर ने 48 गेंदों में 12 चौके लगाए। इससे पहले कोलकाता ने टॉस जीतकर गुजरात को बल्लेबाजी के लिए बुलाया था। पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने निर्धारित 20 ओवरों में चार विकेट खोकर 183 रन बनाए।

यह भी पढ़ें: IPL 10: जब विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स के खिलाड़ियों संग दूसरे विश्व युद्ध की जीप से निकले ड्राइव पर

रैना की 68 रनों की पारी हुई बेकार

गुजरात की ओर से कप्तान सुरेश रैना ने सबसे ज्यादा नाबाद 68 रनों की पारी खेली। वहीं, जेसन रॉय के साथ पारी की शुरुआत करने पर न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैक्कुलम ने 24 गेंदों में धमाकेदार 35 रन बनाए।

मैक्कुलम ने 24 गेंदों की पारी में चार चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, रैना ने 51 गेंदों में सात चौके लगाए। रैना के अलावा दिनेश कार्तिक ने 47 रनों का योगदान दिया और कप्तान के साथ चौथे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: विराट कोहली को पीछे छोड़ सुरेश रैना बने सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

रैना को हालांकि अपनी पारी में तीन बार जीवनदान मिला। छठे ओवर में कुलदीप यादव ने उनका मुश्किल कैच छोड़ा। युसूफ पठान ने 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर सीमा रेखा पर उनका कैच टपकाया। 14वें ओवर की दूसरी गेंद पर ट्रैंट बाउल्ट ने उनका बेहतरीन कैच लपका, लेकिन अपने आप को बाउंड्री के बाहर गिरता देख तुरंत गेंद छोड़ दी।

मैक्कलम की पारी पर कुलदीप यादव ने लगाम लगाई। सातवें ओवर में मैक्कलम से एक छक्का और एक चौका खाने के बाद नौवें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप ने मैक्कलम को पगबाधा आउट किया। कुलदीप कोलकाता के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरों में महज 25 रन देकर दो विकेट लिए।

दो बार की विजेता कोलकाता आईपीएल के इस मैच में अपने स्टार खिलाड़ियों उमेश यादव और आंद्रे रसैल के बिना उतरी थी। वहीं, गुजरात ने डारेन ब्रावो की जगह इंग्लैंड के जेसन रॉय को तरजीह दी थी।

(IANS इनपुट के साथ)