logo-image

IPL 2017: पुणे सुपरजाएंट की जीत के साथ प्लेऑफ में पहुंचने वाली चार टीमों के नाम तय

अपने आखिरी लीग मैच में शानदार जीत के साथ पुणे सुपरजाएंट के 14 मैचों से 18 अंक हो गए हैं। पिछले बार आखिरी स्थान पर रही यह टीम अब प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान के साथ प्लेऑफ में पहुंची है।

Updated on: 14 May 2017, 07:14 PM

नई दिल्ली:

किंग्स इलेवन पंजाब पर रविवार को पुणे सुपरजाएंट की 9 विकेट की जीत के साथ ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-10 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली चार टीमों का नाम भी तय हो गया है।

अपने आखिरी लीग मैच में शानदार जीत के साथ पुणे सुपरजाएंट के 14 मैचों से 18 अंक हो गए हैं। पिछले बार आखिरी स्थान पर रही यह टीम अब प्वाइंट टेबल में दूसरे स्थान के साथ प्लेऑफ में पहुंची है। जबकि पंजाब की हार ने कोलकाता नाइट राइडर्स का रास्ता साफ कर दिया है।

दो बार की चैम्पियन मुंबई इंडियंस टीम पहले ही प्लेऑफ में पहुंच चुकी थी लेकिन शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को हराने के बाद उसके 14 मैचों से सबसे ज्यादा 20 अंक हैं। इस तरह पहले स्थान पर मुंबई इंडियंस और दूसरे नंबर पुणे सुपरजाएंट है।

इन दोनों के अलावा आईपीएल-10 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमें सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता है। सनराइजर्स ने शनिवार को गुजरात लायंस को मात दी थी और उसका प्लेऑफ में पहुंचना तभी तय हो गया था। वहीं, दूसरी तरफ कोलकाता को रविवार के मैच के नतीजे का इंतजार करना था।

यह भी पढ़ें: RPS VS KXIP:किंग्स इलेवन पंजाब को पटखनी देकर प्लेऑफ में पहुंची राइजिंग पुणे सुपरजाएंट

पुणे के खिलाफ पंजाब की हार के बाद कोलकाता के 14 मैचों से 16 अंक हैं। वहीं, पंजाब को 14 मैचों से 14 अंक के साथ टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा।

फाइनल की रेस

आईपीएल के फॉर्मेट के मुताबिक प्लेऑफ में पहुंचने वाली टॉप टीमें आपस में खेलेंगी और जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी। हारने वाली टीम को एक और मौका मिलेगा।

यह भी पढ़ें: भारतीय महिला हॉकी टीम न्यूजीलैंड से पहले मैच में हारी

इस लिहाज से देखें तो पहला क्वालिफायर मुंबई इंडियंस और पुणे के बीच खेला जाएगा। जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचेगी और हारने वाली टीम को एलिमिनेटर मैच में जीतने वाली से टीम से खेलना होगा।

एलिमिनेटर मैच तीसरे स्थान पर रही हैदराबाद और केकेआर टीम के बीच होगा। यहां हारने वाली टीम बाहर हो जाएगी और जीतने वाली टीम फाइनल में पहुंचने के लिए क्वालिफायर-1 में हारने वाली टीम से भिड़ेगी।

पहला क्वालिफायर मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े और फिर एलिमिनेटर बुधवार को बेंगलुरु में खेला जाएगा। आईपीएल-10 का दूसरा क्वालिफायर भी बेंगलुरु में ही 19 मई को खेला जाना है। आईपीएल-10 का फाइनल 21 मई को हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें: क्विंटन डी कॉक बने दक्षिण अफ्रीका के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर