logo-image

IPL 2017: मुंबई इंडियंस और पुणे के बीच फाइनल से पहले जानिए, इस सीजन में कौन-कौन से बने रिकॉर्ड

यह आईपीएल कई मायनों में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा। कई नए रिकॉर्ड बने तो कई टूटे भी, आईए, हम आपको बताते हैं आईपीएल-10 में बने कुछ रोचक रिकॉर्ड्स के बारे में-

Updated on: 20 May 2017, 08:13 PM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)-10 अपने समापन की ओर से है। टूर्नामेंट का फाइनल 21 मई (रविवार) को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट और मुंबई इंडियंस के बीच हैदराबाद में खेला जाएगा।

यह आईपीएल कई मायनों में अपनी अलग पहचान बनाने में कामयाब रहा। कई नए रिकॉर्ड बने तो कई टूटे भी, आईए, हम आपको बताते हैं आईपीएल-10 में बने कुछ रोचक रिकॉर्ड्स के बारे में-

आईपीएल इतिहास की सबसे बड़ी जीत

मुंबई इंडियंस ने दिल्ली डेयरडेविल्स को इस सीजन के एक मैच में 146 रनों से हराया। आईपीएल इतिहास में यह सबसे बड़ी जीत है। पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने तीन विकेट खोकर 212 रन बनाए। इसके जवाब में दिल्ली की टीम 13.4 ओवरों में केवल 66 रनों पर सिमट गई।

आईपीएल-10 का सबसे बड़ा स्कोर

किंग्स इलेवन पंजाब ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ इस साल 11 मई को वानखेड़े स्टेडियम में तीन विकेट खोकर 230 रन बनाए। यह आईपीएल इतिहास का नौवां सबसे बड़ा स्कोर है। आईपीएल में सबसे बड़ा स्कोर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के नाम है। बेंगलुरु ने साल-2013 में पुणे वॉरियर्स के खिलाफ पांच विकेट खोकर 263 रन बनाए थे।

यह भी पढ़ें: IPL 2017 Final: राइंजिंग पुणे पहली बार खेलेगी फाइनल, जानिए इस टीम के मजबूत और कमजोर प्वाइंट्स

बहरहास, इस साल की मजेदार बात ये रही कि पंजाब के 230 रनों के जवाब में मुंबई इंडियंस ने 223 रन बनाए थे। दोनों टीमें के स्कोर को मिला कर इस मैच में कुल 453 रन बने और यह दो पारियों को मिलाकर आईपीएल में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है।

आईपीएल-10 में तीन गेंदबाजों ने लिए हैट्रिक

आईपीएस 2017 में तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक लिया। इसमें गुजरात लायंस के एंड्रियू टाई, पुणे सुपरजाएंट के जयदेव उनदकट और रॉयल चैलेंजर्स के सैमुअल बद्री शामिल हैं। साल-2008 में हुए आईपीएल के पहले सीजन के बाद यह दूसरा मौका है जब किसी सीजन में तीन गेंदबाजों ने हैट्रिक विकेट हासिल किए।

यह भी पढ़ें: लाइव शो के कारण मुश्किल में फंसे सुनील ग्रोवर, धोखाधड़ी का लगा आरोप

इससे पहले 2008 में मखाया नतिनी, अमित मिश्रा और लक्ष्मीपति बालाजी ने यह कमाल किया था। वैसे भी यह आईपीएल गेंदबाजों के लिहाज से भी बेहद सफल रहा। आईपीएल-10 में दूसरे क्वालीफायर से पहले कुल 680 विकेट गिरे।

दिल्ली डेयरडेविल्स और रॉयल चैलेंजर्स की खराब किस्मत

आईपीएल के इतिहास में दिल्ली डेयरडेविल्स ऐसी एकमात्र टीम है, जो साल- 2008 से आईपीएल में खेलने के बावजूद कभी आईपीएल फाइनल में नहीं पहुंची है। वहीं, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर एक ऐसी टीम है जो तीन बार 2009, 2011 और 2016 में फाइनल में पहुंचने के बाद भी एक बार भी खिताब नहीं जीत पाई। इस साल भी यह सिलसिला कायम है।

यह भी पढ़ें: IPL 2017: मुंबई इंडियंस ने कैसे किया इस साल बेहतरीन प्रदर्शन, रोहित शर्मा ने फाइनल से पहले खोला राज