logo-image

आईपीएल 10: पंजाब, दिल्ली और बैंगलोर अब तक नहीं जीता खिताब पर हैं, जीत के प्रबल दावेदार

आईपीएल के पिछले 9 संस्करण में 2 में मुंबई, 2 में चेन्नई, 2 संस्करण में कोलकत्ता एक में राजस्थान और एक में हैदराबाद ने जीता दर्ज की है जबकि आईपीएल में अब तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स अब तक कोई आईपीएल खिताब जीत नहीं पाए हैं।

Updated on: 03 Apr 2017, 11:03 AM

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का दसवां संस्करण 5 अप्रैल को शुरू होगा। आईपीएल के पिछले 9 संस्करणों में 2 में मुंबई, 2 में चेन्नई, 2 में कोलकत्ता एक में राजस्थान और एक में हैदराबाद ने जीत दर्ज की है जबकि आईपीएल में अब तक रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली डेयरडेविल्स कोई आईपीएल खिताब जीत नहीं पाए हैं।

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब के लिए आईपीएल 10 बेहद महत्वपुर्ण है। हर हाल में टीम को पिछले सीजन के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन करना होगा। आईपीएल के पिछले सीजन में टीम अपनी शाख के अनुसार कभी प्रदर्शन नहीं कर पाई है।

पंजाब टीम पिछले 8 आईपीएल में सिर्फ 2 बार सेमीफाइनल या उसके आगे जा पाई है। 2014 में पहली बार टीम फाइनल तक पहुंची लेकिन जीत नहीं पाई। ऐसे में इस बार टीम खीताब जीतकर खुद को साबित करना चाहेगी। मिलर, मार्श, मैक्सवेल, जॉनसन वोहरा, साहा, गुरकीरत, संदीप जैसे खिलाड़ी टीम की ताकत हैं और इनके दम पर टीम इस संस्करण में खीताब की प्रबल दावेदार है।

दिल्ली डेयरडेविल्स

पिछले चार सीजनों में ग्रुप स्टेज से ऊपर भी जगह नहीं बना पाई दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी आईपीएल 10 किसी अग्नि परीक्षा से कम नहीं होगी। इस आईपीएल में टीम के दो स्टार खिलाड़ी क्वींटन डी कॉक और जेपी डुमिनी टूर्नामेंट से बाहर हो चुके हैं।

दोनों डीडी के लिए महत्वपूर्ण खिलाड़ियों के बाहर जाने के बाद टीम को जीत के लिए चुनौती और बढ़ गई है। कोच के तौर पर टीम के पास सीनियर खिलाड़ी राहुल द्रविड़ का अनुभव तो है तेज गेंदबाज जहीर खान उनके कप्तान हैं। इन दोनों पर टीम को इस सीजन में बेहतर प्रदर्शन कराने की ज़िम्मेदारी होगी।

आईपीएल के शुरूआती सीजन में टीम की अगुआई चार सालों तक वीरेंद्र सगवाग ने की थी। इसी दौरान एक बार टीम प्ले ऑप में जगह बनाने में कामयाब हुई थी पर टीम ने मौका गवा दिया था। टीम अब तक इस एक बार भी फाईनल में जगह नहीं बना पाई है।

और पढ़ें: आईपीएल 10 : मुंबई, बेंगलुरु में खेले जाएंगे क्वालीफायर, एलिमिनेटर मैच

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन के वाबजूद एक टीम ऐसी भी है जो एक भी आईपीएल का खिताब जीतने में अब तक कामयाब नहीं हो पाई है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल की सबसे अच्छी टीमों में से एक है लेकिन टीम फाईनल जीत नहीं पाई।

आईपीएल में अब तक एक भी सीजन नहीं जीतने वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पास दुनिया का सबसे सफल बल्लेबाज़ है विराट कोहली का नेतृत्व है। आईपीएल में विराट ने सबसे ज्यादा रन बनाया है। विराट कोहली की गैरमौजूदगी में विस्फोटक बल्लेबाज़ क्रिस गेल पर टीम को आगे ले जाने का दारोमदार होगा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आईपीएल के अपने अच्छे प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए इस बार खिताब जीतना चाहेगी।

और पढ़ें: IPL 2018 में धोनी फिर बनेंगे इस टीम के कप्तान!