logo-image

IND vs WI : क्या भारत के खिलाफ 16 साल का सूखा खत्म करेगा वेस्टइंडीज, आंकड़ों पर एक नजर

2016 तक भारत और वेस्टइंडीज के बीच 94 टेस्ट मैच खेले जो चुके हैं जिसमें भारत को सिर्फ 18 मैचों में जीत मिली है. वहीं वेस्टइंडीज को 30 मैचों में जीत मिली है.

Updated on: 01 Oct 2018, 10:00 AM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज की टीम 4 अक्टूबर से भारत के खिलाफ 2 टेस्ट, 5 एकदिवसीय और 3 टी-20 मैचों की सीरीज खेलने जा रही है. 4 अक्टबूर से टेस्ट सीरीज शुरू हो रही है. वेस्टइंडीज की टीम टेस्ट सीरीज में 16 साल का सूखा खत्म करने की कोशिश करेगी. साल 2002 के बाद वेस्टइंडीज की टीम ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज नहीं जीती है. हालांकि वेस्टइंडीज की टीम का भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में प्रदर्शन काफी शानदार रहा है और जीत का प्रतिशत भारत से काफी ज्यादा है.

2016 तक भारत और वेस्टइंडीज के बीच 94 टेस्ट मैच खेले जो चुके हैं जिसमें भारत को सिर्फ 18 मैचों में जीत मिली है. वहीं वेस्टइंडीज को 30 मैचों में जीत मिली है. दोनों टीमों के बीच 46 मैच ड्रॉ हो चुके हैं.

वहीं 121 एकदिवसीय मुकाबलों में भारत ने 56 में जीत दर्ज की है और एक मैच टाई रह चुका है. वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने 61 मैच जीत दर्ज चुकी है वहीं 56 में हार मिली है.

इसके अलावा टी-20 में वेस्टइंडीज की टीम भारत पर हावी रही है. दोनों टीमों के बीच खेले गए कुल 8 मुकाबलों में भारत को सिर्फ 2 मैचों में जीत मिली. वहीं वेस्टइंडीज की टीम को 5 मैचों में जीत मिली है.

भारतीय टेस्ट टीम में कई नए खिलाड़ी खेलने वाले हैं और ऐसे में टीम को वेस्टइंडीज के खिलाफ बड़ी चुनौत मिल सकती है. टीम में शिखर धवन, मुरली विजय और करुण नायर जैसे बल्लेबाज नहीं हैं ऐसे में नए खिलाड़ियों के लिए एक बड़ा मौका भी है.

हालांकि भारतीय टीम का गेंदबाजी पक्ष काफी मजबूत है. टीम में रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव जैसे अनुभवी गेंदबाज हैं जो विपक्षी टीम को छोटे स्कोर पर रोकने का माद्दा रखते हैं.

और पढ़ें : India vs WI Series : जारी रहेगा क्रिकेट का रोमांच, देखें वेस्टइंडीज के साथ सीरीज का पूरा कार्यक्रम

भारत का वेस्टइंडीज के खिलाफ मौजूदा प्रदर्शन काफी अच्छा है और 2002-03 के बाद भारत को टेस्ट में हार नहीं मिली है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच आखिरी टेस्ट सीरीज 4 मैचों की 2016 में हुई थी. जिसमें भारत को 2-0 से जीत मिली थी.

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दूल ठाकुर.