logo-image

Ind Vs Eng: क्या एमएस धोनी की तरह विराट कोहली भी लॉर्ड्स में फहरा पाएंगे जीत के बाद तिरंगा

भारत सीरीज में भले ही पीछे चल रही हो लेकिन लॉर्ड्स के मैदान पर उनका रिकॉर्ड हौसला अफजाई करता है। इस मैदान पर भारत ने 2014 में आखिरी टेस्ट खेला था। इस टेस्ट में भारत ने 95 रन से शानदार जीत दर्ज की थी। भारत ने इस मैदान पर पहला मैच 25 जून 1932 में खेला था।

Updated on: 07 Aug 2018, 09:47 AM

नई दिल्ली:

एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर पहला टेस्ट हारने के बाद अब टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती दूसरे टेस्ट में लॉर्ड्स के मैदान पर जीत कर 'तिरंगा' लहराने की होगी। लॉर्ड्स के मैदान पर टीम इंडिया को हर हाल में फतह हासिल करना होगा। भारत सीरीज में भले ही 1-0 से पीछे चल रही हो लेकिन लॉर्ड्स के मैदान पर उनका रिकॉर्ड हौसला अफजाई करता है। इस मैदान पर भारत ने एमएस धोनी (MS Dhoni) की अगुवाई में 2014 में आखिरी टेस्ट खेला था। इस टेस्ट में भारत ने 95 रन से शानदार जीत दर्ज की थी। अब विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम इंडिया से भी यही उम्मीद की जा रही है कि वह धोनी के इस इतिहास को दोहराएंगे।

भारत ने इस मैदान पर पहला मैच 25 जून 1932 में खेला था। भारतीय टीम ने 86 साल में इस मैदान पर केवल 2 टेस्ट में जीत दर्ज की है। इस मैदान पर तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। 2014 में भारत ने जो मैच इस मैदान पर खेला था उसमें पहली पारी में भुवनेश्वर कुमार ने 6 विकेट और दूसरी पारी में इशांत शर्मा में 7 विकेट लेकर इंग्लैंड की कमर तोड़ दी थी।

इस बार भुवनेश्वर कुमार इंजर्ड हैं लेकिन टीम इंडिया में इशांत और मोहम्मद शमी हैं। दोनों गेंदबाज मिलकर भारत को लॉर्ड्स में जीत दिला सकते है। इस मैदान पर आखिरी मैच इसी साल 2018 को 24 मई को इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया था। इस मैच में भी पाकिस्तान ने अपने गेंदबाज मोहम्मद आमेर, हसन अली के दम पर मैच 9 विकेट से जीत लिया।

और पढ़ें: Ind Vs Eng: अगर लॉर्ड्स में मारनी होगी बाजी तो विराट कोहली को अपनाने होंगे ये 5 उपाय

इस मैदान पर रिकॉर्ड की बात करें तो इंग्लैंड ने इस मैदान पर पिछले 10 मैचों में 4 जीते हैं और 4 मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है जबकि 2 अन्य मैच ड्रा रहे हैं। वहीं इस मैदान पर भारत के रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया ने कुल 17 मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेले हैं जिसमें 2 मैच वह जीते हैं 11 हारे और 2 बेनतीजा रहा है।

2018 में हुए पहले टेस्ट मैच में मिली हार के जख्म पर 2014 में लॉर्ड्स पर मिली जीत का रिकॉर्ड भारत के लिए किसी मरहम की तरह से है और टीम इंडिया एक बार फिर इस मैदान पर जीत कर तिरंगा फहराने उतरेगी।