logo-image

IND vs AUS: अब इस रिकॉर्ड को तोड़ने की कगार पर कप्तान विराट कोहली, रच देंगे इतिहास

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने विश्व के नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है.

Updated on: 13 Dec 2018, 03:27 PM

नई दिल्ली:

भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे के दौरान एक और बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने की कगार पर हैं, वह भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे सफल कप्तान बनने से महज 3 जीत की दूरी पर हैं. ऐसे में वो अगर ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ वर्तमान सीरीज में क्लीन स्वीप करने में सफल रहते हैं तो वह पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) को पीछे छोड़कर भारत के सफलतम कप्तानों की सूची में शिखर पर पहुंच जाएंगे.

गौरतलब है कि टीम इंडिया ने विश्व के नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुवाई में अब तक 43 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें से 25 में उसने जीत दर्ज की है. बाकी मैचों में से नौ में भारत को हार मिली जबकि 9 ही मैच ड्रॉ भी रहे हैं. अभी महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) भारत के सबसे सफल कप्तान हैं जिनके नाम पर 60 मैचों में 27 जीत दर्ज हैं. मतलब विराट कोहली (Virat Kohli) को उनकी बराबरी करने के लिए अब केवल दो जीत की दरकार है.

ऐडिलेड टेस्ट जीतकर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया (Australia)के खिलाफ चार मैचों की सीरीज का शानदार आगाज किया है और ऐसे में उसके पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर सीरीज जीतने का मौका है.

और पढ़ें: IND vs AUS, 2nd Test: पर्थ टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, रोहित शर्मा-अश्विन बाहर 

विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे सफल भारतीय कप्तान बनने से पहले विदेशों में सबसे अधिक मैच जीतने वाले भारतीय कप्तान भी बन सकते हैं. अभी यह रिकॉर्ड सौरभ गांगुली के नाम पर है जिनके नेतृत्व में भारत ने विदेशी धरती पर सर्वाधिक 11 टेस्ट मैच जीते हैं जबकि विराट कोहली (Virat Kohli) 10 टेस्ट मैचों में जीत के साथ इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं.

विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में भारत ने श्रीलंका में सर्वाधिक पांच जबकि वेस्ट इंडीज में दो मैच जीते. इसके अलावा उनकी अगुआई में टीम ने साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक-एक मैच में जीत हासिल की.

ऑस्ट्रेलियाई धरती पर मैच जीतने वाले वह पांचवें भारतीय कप्तान हैं. बिशन सिंह बेदी की अगुआई में भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में दो मैच जीते हैं और विराट कोहली (Virat Kohli) यह रिकॉर्ड भी अपने नाम पर करना चाहेंगे. सुनील गावस्कर, सौरभ गांगुली और अनिल कुंबले की कप्तानी में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक-एक मैच जीता है.

और पढ़ें: भारतीय महिला टीम के कोच पद पर रमेश पवार ने किया फिर से आवेदन, बताया आखिर क्या है वजह

विराट कोहली (Virat Kohli) अगर ऑस्ट्रेलिया (Australia) में सबसे सफल भारतीय कप्तान नहीं बन पाते हैं तब भी 2019 में वह यह रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं. भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) के अनुसार भारत को ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे के बाद 2019 में कुल आठ टेस्ट मैच खेलने हैं.

एफटीपी के अनुसार भारत को मार्च में जिम्बाब्वे से एक टेस्ट खेलना है और फिर इंग्लैंड में जून में होने वाले विश्व कप के बाद जुलाई में दो टेस्ट मैचों के लिए वेस्ट इंडीज का दौरा करना है. यह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारत की पहली सीरीज भी होगी. भारत अगले साल अक्टूबर-नवंबर में साउथ अफ्रीका की तीन और बांग्लादेश की दो टेस्ट मैचों के लिए मेजबानी करेगा.

विराट कोहली (Virat Kohli) को हालांकि विश्व का सबसे सफल कप्तान बनने के लिए अभी लंबी राह तय करनी होगी. यह रेकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका ग्रीम स्मिथ के नाम पर है जिन्होंने 109 टेस्ट में से 53 मैचों में जीत दर्ज की.

और पढ़ें: मणिपुर के इस युवा खिलाड़ी ने दिलाई अनिल कुंबले की याद, दोहराया यह कारनामा

स्मिथ के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia)के रिकी पोंटिंग (48 जीत), स्टीव वॉ (41) वेस्ट इंडीज के क्लाइव लायड (36), ऑस्ट्रेलिया (Australia) के एलन बोर्डर (32), न्यू जीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग (28), वेस्ट इंडीज के विव रिचर्ड्स और भारत के महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) (दोनों 27) तथा ऑस्ट्रेलिया (Australia) के मार्क टेलर, इंग्लैंड के माइकल वान और पाकिस्तान के मिसबाह-उल-हक (तीनों 26) का नंबर आता है.