logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया में सचिन से आगे निकलने का कोहली के पास 'विराट' मौका, टूट सकता है यह रिकॉर्ड

Ind vs Aus: ऐसे में वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ होने वाली इस टेस्ट सीरीज में एक नया कीर्तिमान स्थापित करने का मौका है.

Updated on: 28 Nov 2018, 06:46 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच 6 दिसंबर से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने वाली है और इसके साथ ही इतिहास में दर्ज रिकॉर्ड्स के टूटने और नए आंकड़ों के जुड़ने का दौर भी शुरु हो जाएगा. कहते हैं कि रिकॉर्ड्स बनाए ही इसीलिए जाते हैं ताकि भविष्य में कोई और खिलाड़ी उसे बनाने वाले को आदर्श मान उससे बेहतर खेल दिखाए औऱ एक नया रिकॉर्ड बनाए. क्रिकेट के इतिहास में फैन्स ने कई महान खिलाड़ियों का दौर देखा जिसमें सुनील गावस्कर (Sunil gavaskar), कपिल देव, सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) और क्रिकेट का भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) का नाम भी शामिल है.

आज के वक्त में कई भारतीय खिलाड़ी इन दिग्गजों को अपना आदर्श मान लगातार नए कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं. ऐसे में वर्तमान भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के पास ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ होने वाली इस टेस्ट सीरीज में एक नया कीर्तिमान स्थापित करने का मौका है. विराट कोहली अपने पहले ही मैच में मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) के रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते हैं.

अपने अब तक के टेस्ट करियर में विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 5 शतक जड़े हैं, उनके पास इस श्रृंखला में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) से आगे निकलने का मौका है. सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 6 शतक जड़े हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 53.20 की औसत से 20 टेस्ट मैचों में 1809 रन बनाए हैं.

और पढ़ें: ICC ने जारी की टेस्ट रैंकिंग, विराट कोहली टॉप पर बरकरार, कगिसो रबाडा बने नं 1

वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) में कोहली का रिकॉर्ड भी काफी अच्छा रहा है, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया (Australia) में उन्हीं के खिलाफ 8 मैच खेले हैं और इनमें 62 की औसत से 992 रन बना लिए हैं.

भारत की ओर से ऑस्ट्रेलिया (Australia) में उन्हीं के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) के बाद विराट कोहली और पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर (Sunil gavaskar) का नाम आता है, जिनके नाम 5 शतक दर्ज हैं. वीवीएस लक्ष्मण 4 शतक के साथ इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं.

आंकड़ों की बात करें तो सचिन तेंदुलकर (Sachin Tenndulkar) की ओर से लगाई गई 21 टेस्ट शतक में से 11 ऑस्ट्रेलिया (Australia) का खिलाफ आई हैं. जबकि इस मामले में भी ऑस्ट्रेलिया (Australia) के महान बल्लेबाज सर डॉन ब्रैडमैन का नाम पहले नं पर आता है जिन्होंने अपने करियर की 29 टेस्ट सेंचुरी में 19 इंग्लैंड के खिलाफ लगाई हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS : टेस्ट मैचों से पहले ईशांत शर्मा ने कही बड़ी बात, बताया टीम का लक्ष्य 

एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी लगाने का भारतीय रिकॉर्ड सुनील गावस्कर (Sunil gavaskar) के नाम है जिन्होंने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 13 सेंचुरी लगाई हैं. गावसकर ने अपने करियर में कुल 34 टेस्ट शतक लगाए.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) में किसी विदेशी बल्लेबाज द्वारा सबसे ज्यादा शतक इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज रहे जैक होब्स के नाम हैं. उन्होंने 24 टेस्ट मैचों की 45 पारियों में 9 शतक लगाए हैं. सचिन 6 शतकों के साथ एशियाई बल्लेबाजों में सबसे आगे हैं.