News Nation Logo

IND vs AUS, 3rd Test: मेलबर्न में ओपनिंग करते ही भारतीय जोड़ी ने रचा इतिहास, 527 मैचों के बाद हुआ यह

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 26 Dec 2018, 07:23:56 AM
IND vs AUS, 3rd Test: ओपनिंग करते ही भारतीय जोड़ी ने रचा इतिहास

नई दिल्ली:  

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) में बुधवार से शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है. मैच के एक दिन पहले यानी मंगलवार को ही दोनों टीमों ने अपनी अंतिम एकादश का ऐलान कर दिया था. भारतीय टीम के लिए डेब्यूटेंट मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) और हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ने पारी का आगाज किया. भारत के लिए क्रिकेट इतिहास में यह तीसरा मौका था जब दोनों ही ओपनर बल्लेबाज पहली बार मैच में ओपनिंग करने उतरे हों.

भारत के लिए पहली बार जनार्दन नावले और नउमल जउमल ने 1932 में लॉर्ड्स के मैदान पर ओपनिंग की थी. यह भारत का पहला टेस्ट मैच था. वहीं दूसरी बार लॉर्ड्स के ही मैदान पर 1936 में विजय मर्चेंट और दत्ताराम धर्माजी हिंडलेकर (Dattaram Dharmaji Hindlekar) ने भारत के 5वें मैच में पहली बार ओपनिंग की थी.

मेलबर्न में खेला जा रहा भारत का 532वां टेस्ट मैच क्रिकेट इतिहास का तीसरा ऐसा मैच है जब भारतीय टीम की पारी का आगाज करने उतरे दोनों ओपनर्स पहली बार ओपनिंग करने उतरे.

और पढ़ें: IND vs AUS, Boxing Day Test: टिम पेन से कोई टकराव नहीं, जीत पर होगा ध्यान- विराट कोहली 

गौरतलब है कि इस मैच में भारतीय टीम ने तीन बदलाव किए हैं, जिसके तहत सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) को मौका दिया है तो वहीं रोहित शर्मा और रवींद्र जड़ेजा की वापसी हुई है. खराब फॉर्म से जूझ रहे लोकेश राहुल, मुरली विजय और उमेश यादव को बाहर जाना पड़ा है.

विराट कोहली (Virat Kohli) ने मंगलवार को ही साफ कर दिया था कि मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) के साथ हनुमा विहारी (Hanuma Vihari) ओपनिंग करेंगे जबकि रोहित नंबर-6 पर आएंगे. 4 मैचों की टेस्ट सीरीज इस समय 1-1 की बराबरी पर है. ऐसे में दोनों टीमें इस बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त लेना चाहेंगी.

और पढ़ें: India vs Australia: BCCI ने मेलबर्न टेस्ट के लिए किया भारतीय टीम का ऐलान, विजय-राहुल बाहर 

एडिलेड में खेले गए पहले मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पर्थ टेस्ट जीत सीरीज में बराबरी कर ली थी. दोनों टीमें आत्मविश्वास से भरी हैं.

First Published : 26 Dec 2018, 07:23:53 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.